लोकमतः राजा विक्रमादित्य का शनि प्रकोप चम्पावती (चकल्दी) में शांत

कलियुग में त्रेता युग जैसे समाज की के परिकल्पनाकार लोकव्यापी चक्रवर्ती सम्राट विक्रमादित्य पर शनिदेव की साढ़ेसाती को लेकर अनेक जनश्रुतियां

लोकमतः राजा विक्रमादित्य का शनि प्रकोप चम्पावती में शांत

विक्रमादित्य पर शनिदेव की साढ़ेसाती को लेकर अनेक जनश्रुतियां मिलती रहीं  हैं। कलियुग में त्रेता युग जैसे समाज की के परिकल्पनाकार लोकव्यापी चक्रवर्ती सम्राट विक्रमादित्य के संबंध में लोक का यह विश्वास हमें अचंभित कर रहा था। हमने  पूरन जी से इस सन्दर्भ में बात की तो उन्होंने बताया कि विक्रमादित्य संबंधी बहुतेरी कथाएं अनेक प्रांतों में आंचलिकता लिए मिलती हैं यहां तक कि पाकिस्तान और तुर्की में भी प्राप्त होती है। लोक मनीषी डाॅ. पूरन सहगल जी ने हमें लोक में परिव्याप्त ‘वारत राजा विक्रमाजीत दी’  का उद्धरण देते हुए बताया कि पंजाबी की उपबोली लहंदी में भी विक्रमादित्य सम्बन्धी लोक गाथा मिलती है।

राजा होया उज्जैन विच, नाम विक्रमाजीत / संवत चलाया विक्रमी, उसदे गावां गीत /धन्न उज्जैनी धन्न छीपरा, तीरथ गंगाघाट / महाकाल राजा उथे, होर  सुण्या हे भाट / कोई कुझ  वी  कहंदा रहवे, सानूं लगदरियाँ  झल्ल  / विक्रमजीत चलाया संवत् ए हे पक्की गल / हिक सिंघासन इन्दर बरगा रत्तन मणिया दार / बत्ती पुतलियां उसते जड़ियां, पाए पक्के चार / बत्ती पुतलियां इवें जाणो, न्याय दिया पहरेदार /  सच्च -झूठ नूँ  फौरन परखण , रहदियाँ सी होशियार  / दान पुन्न दी गल न पुच्छो , दोनइ हथां वंडदा  / जितना  वंडदा  उतना बघदा , करण वांग हथ मंड दा 

इसी में आगे राजा विक्रमादित्य पर साढ़े साती के प्रकोप की कथा का उल्लेखन हुआ है। समय रूपी कुम्भकार का चक्र जिस प्रकार निरंतर घूर्णन करता है उसी प्रकार जीवन में भी जय पराजय का क्रम अनवरत चलता रहता है।लोक का प्रबल विश्वास है कि  शनि के कोपभाजन बने विक्रमादित्य की दृढ़ता, आस्था, धर्मपरायणता, सत्यप्रियता ही  उन्हें शनि की कष्टकारी दशा में भी सुरक्षित रख पाई  । साढ़ेसत्ती शनिश्चरी करे ताकड़ी बाट अखरा-बखरा वई गया विक्रमजितरा ठाठ  मालवपति द्वारा भोगी गयी असहीनय  दशा में साथी संघाती, स्नेही मित्रवत सगे संबंधियों यहां तक कि देवी देवताओं द्वारा साथ छोड़ देने का वर्णन मिलता है। लोक की मान्यता है कि महाराज विक्रमादित्य शनि की दशा से मुक्ति के लिए नियमानुसार धर्मनिष्ठ और सत्यमार्ग के अनुगामी बने रहे और आत्मबल से दुर्दिनों को काट लिया। मालवा में प्रचलित कथानुसार शनि दशा में संध्याकाल में शस्त्र सहित राजवेश धारण कर अश्वारोहण कर महल से निकलते हैं,   विक्रमादित्य से  अश्व रुपी शनि देव   घोड़े का सौदा करते  हैं और ज्यों ही विक्रमादित्य शनि द्वारा प्रदत्त  घोड़े पर आरूढ़ होते हैं घोड़े  के पवन के वेग से उड़ने का प्रसंग मिलता है , अँधेरे में सघन वन प्रदेश में उन्हें एक हिरण और व्याघ्र दिग्भ्रमित कर देता है। उज्जैनी से कोसों दूर पहुंचकर एक निर्जन अरण्य में वे चकमक पत्थर चटकाकर अग्नि उत्पन्न करते हैं।

बुरो समय आवे जैद गता पड़े नहिं गम्म / हमज होच भी न पड़े हिरदै पड़े भरमा

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

19 − 14 =

Comments

  1. Rajendra Kumar Malviya says:

    दीदी सादर चरणस्पर्श, दीदी आपने महाराजा विक्रमादित्य से जुड़ी प्राचीन चम्पावती नगरी और आधुनिक चकल्दी शहर को इतिहास के पन्नो से लाकर एक बार फिर पुनर्जीवित कर दिया। आपके इस प्रयास के लिए मेरे पास आपकी तारीफ के लिए शब्द नही है आदरणीय दीदी। मैं हमेशा आपके लेख की प्रतीक्षा करता हूँ।

  2. राजेन्द्र कौशिके says:

    बहुत सुंदर लेख

  3. वीरेंद्र सिंह says:

    महाराजा विक्र्मादित्य और उनसे जुड़ी अनेकों महत्वपूर्ण बातें, स्थान व कार्य जो हमे लगता है कि किसी इतिहास में उल्लेख किया गया मुझे नहीं लगता क्योकि आज के इतिहास में वो ही पढाया जाता है जो सिर्फ नयी पीढ़ी के इतिहासकारों जो ये मानते हैं कि वही जो चार विदेशी व देशी इतिहास कार बिना शोध के सीमित संसाधनों के द्वारा बता देते हैं आज मैंने राजा विक्रमादित्य के बारे में वो तथ्य देखे और सुने जो आधुनिक इतिहास जान कर अनजान था राजा विक्रमादित्य के बारे में उन पर साढ़े साती का प्रकोप का होना और जुडी अनेक मान्यतायें व स्थान के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी शोध के साथ आपने ने बतायी जिससे सबसे पहले तो यह स्थान जो पहले कभी राजा विक्रमादित्य ने जिसको बसाया था व जिसका नाम चंपावती था वह कैसे इतिहास के गर्त में भूला दिया गया और जिसको सिर्फ आज एक छोटा सा गांव चकल्दी कैसे रह गया जिसे आज कोई इतिहास में उसका वर्णन तक नहीं मिलता जबकि इसके चारों तरफ उनसे जुड़ी अनेकों सबूत भरे पड़े हुये हैं चकल्दी ( चम्पावती) जो कभी कितनी सुन्दर और सम्पन्न रहा होगा ये वहा पर बिखरे पड़े हुये प्राचीन भवनों और मन्दिरों के अवशेष व भग्नावशेषों से सहज रूप से अनुमान लगाया जा सकता है परन्तु आज के इतिहासकार व पुरातत्व वेत्ता अपने को कहने वाले लगता है सिर्फ कालेज या विश्व्विद्यालयो के प्राग्ड़ में बैठकर शोध कर लेते हैं यहाँ पर जिस तरह से हमारी प्राचीन व सांस्कृतिक धरोहर हिन्दू व जैन की बिखरी पड़ी है ये सहज ही इसका बखान करते हैं ।आपका यह लेख भारतीय सनातन संस्कृति व इतिहास को समझने में आने वाली पीढ़ियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा तथा इसके अलावा जो समाज में लोक मान्यतायें व लोकोक्तीया भी अपने अन्दर इतिहास समेटे हुए है इसे नये इतिहासकारों को स्वीकार करना चाहिए ।जिसका आधुनिक अपने को मानने वाले अनदेखा करते हैं और सिर्फ इतिहास के किताबों में लिखी लाईनो को ही इतिहास मानते हैं ।