लोकमतः राजा विक्रमादित्य का शनि प्रकोप चम्पावती (चकल्दी) में शांत

निष्पक्ष लोक साहित्य और इतिहास अन्योन्याश्रित होते हैं, इतिहास और लोक कथाएं एक दूसरे का मार्ग प्रशस्त करती हैं

वे हर आने जाने वाले से उज्जैन का मार्ग पूछते हैं। सूर्य के प्रकाश में वे अश्वारोहण कर पुनः अन्चीन्हें मार्ग पर अग्रसर होते हैं। अबकी बार दस्युओं द्वारा उनके आभूषण शस्त्रादि छिना लिये जाते हैं।
सौ योद्धाओं पर अकेले भारी पड़ने वाले विक्रमादित्य शनि की दशा में पांच दस्युओं से भय प्रद मौन साधे निःसहाय खड़े रहते हैं। आगे कथा में अश्व पर सवार होकर उनके एक अनजाने गांव में लोहार के ठिहे पर पहुंचकर जल हेतु निवेदन का प्रसंग आता है। लोहार कहता है तनिक रुक  जाओ तलवार का बांक निकाल लूं तुम घन उठाओं मेरे निर्देश पर आघात करते रहो।

लोकमतः राजा विक्रमादित्य का शनि प्रकोप चम्पावती में शांत

कूप खनाया मोकरा सरवर गामो गाम / ऐसा विक्रमजीत ने जल नी मलयोराम

बेताल पच्चीसी और सिंहासन बत्तीसी में आने वाले  कथानकों से भिन्न मालवी भाषा में संग्रहित लोककथा में शनिदेव रूपी काले  घोड़े  के सघन वन क्षेत्र में  प्राण न्यौछावर करने का कथानक मिलता है। कोपिष्णु शनि मनुष्य के अच्छे बुरे कर्मों के धर्माधिपति हैं। वे राम, रावण और विक्रमादित्य तीनों को अपने कोप का भाजन बनाते हैं। मालवी भाषा में विक्रमादित्य के घोड़े के गुजर जाने के बाद जंगल में चरवाहे द्वारा जल पिलाने, चंपावती  नगरी में जाने, नगर के सेठ की पत्नी का हार खूँटी द्वारा लील जाने के दण्ड स्वरूप तेली के कोल्हू चलाने वाले विक्रमादित्य के साढ़े साती के प्रभाव की समाप्ति से पूर्व दीपक राग गाने से नगर दीप्त हो जाने की कथा वस्तु हमें अन्यत्र भी मिलती है। साढ़े सात साल तक शनि के कोपित होने का प्रतिफल भुगतने वाले विक्रमादित्य के धर्मानुकूल आचरण से शनि प्रसन्न होते  हैं। अन्य सुखांत लोक कथनकों की भाँति विक्रमादित्य की कथा का अंत भी सुखदायी होता है। हमने मालवा लोक साहित्य संस्कृति अनुष्ठान के निदेशक विद्वान डाॅ. पूरन सहगल से इस कथान्तर को समझने का प्रयास किया उनका कहना था कि यह देखी से लेखी की क्रमिक यात्रा है। इतिहास और लोक कथाएं एक दूसरे का मार्ग प्रशस्त करती हैं। पूरन सहगल जी का मानना है कि निष्पक्ष लोक साहित्य और इतिहास अन्योन्याश्रित होते हैं।

हमने विक्रमादित्य और शनि दशा वाले कथानक को कहाँ कहाँ नहीं तलाशा ,साहित्यिक प्रमाण हमें गुणाढ्य की कथा सरित सागर के अंश बेताल पंचविशन्ति में मिले  जो बेताल पच्चीसी के रूप में हिंदी में लोकप्रिय है। उदात्त व् उदार चरित्र वाले विक्रमादित्य के किस्से सिंहासन बत्तीसी में भी मिलते हैं। पूरन  जी कहते हैं कि विक्रमादित्य जो ईसा से 57 वर्ष पूर्व हुए और जिन्होंने विक्रम सम्वत चलाया, उनकी महानता से प्रभावितहोकर  अनेक राजाओं ने यह  गौरवमयी नाम उपाधि धारण कर लीथी । दिलचस्प बात यह है कि जितने विक्रमादित्य  हुए उतने ही  बेताल भी हुए जतरा ठाकर, वतरा चाकर, डॉ सहगल ने  अपने पिता से बेताल पच्चीसी की कई कथाएँ पंजाबी में सुनी थीं। विक्रम रा दरबार में, नव रतनां रो आज / विद्या रो ऊजास वे, अन्धकार रो खोज / सिंघासन पे बैठतां, मुख ऐसा भलकाय / हूरज ने औचक करे, परक झांप ढब जाय / धन-धन माता सीपरा, धन राजा महाकार / अजबी गजबी रोनका, विक्रम रे दरबार / आज तलक होयो नहीं, विक्रम जैसो वीर / जुद्ध नीत अर न्याव में, हरदम राखी धीर   सुनाकर मालवाधिपति विक्रमादित्य के बारे में वे बताते हैं कि पूरे एशिया में उनकी गौरव गाथाएँ मिलती हैं।  विक्रमरी मइमा बड़ी, माख देस विदेश / नौ रतना रे बीच में, सोभे घणों नरेस / महाकार ने धोकतां, हरसिद्ध धोक लगाय / पूजे माता कारका फेर, मेहलां में आय

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Comments

  1. Rajendra Kumar Malviya says:

    दीदी सादर चरणस्पर्श, दीदी आपने महाराजा विक्रमादित्य से जुड़ी प्राचीन चम्पावती नगरी और आधुनिक चकल्दी शहर को इतिहास के पन्नो से लाकर एक बार फिर पुनर्जीवित कर दिया। आपके इस प्रयास के लिए मेरे पास आपकी तारीफ के लिए शब्द नही है आदरणीय दीदी। मैं हमेशा आपके लेख की प्रतीक्षा करता हूँ।

  2. राजेन्द्र कौशिके says:

    बहुत सुंदर लेख

  3. वीरेंद्र सिंह says:

    महाराजा विक्र्मादित्य और उनसे जुड़ी अनेकों महत्वपूर्ण बातें, स्थान व कार्य जो हमे लगता है कि किसी इतिहास में उल्लेख किया गया मुझे नहीं लगता क्योकि आज के इतिहास में वो ही पढाया जाता है जो सिर्फ नयी पीढ़ी के इतिहासकारों जो ये मानते हैं कि वही जो चार विदेशी व देशी इतिहास कार बिना शोध के सीमित संसाधनों के द्वारा बता देते हैं आज मैंने राजा विक्रमादित्य के बारे में वो तथ्य देखे और सुने जो आधुनिक इतिहास जान कर अनजान था राजा विक्रमादित्य के बारे में उन पर साढ़े साती का प्रकोप का होना और जुडी अनेक मान्यतायें व स्थान के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी शोध के साथ आपने ने बतायी जिससे सबसे पहले तो यह स्थान जो पहले कभी राजा विक्रमादित्य ने जिसको बसाया था व जिसका नाम चंपावती था वह कैसे इतिहास के गर्त में भूला दिया गया और जिसको सिर्फ आज एक छोटा सा गांव चकल्दी कैसे रह गया जिसे आज कोई इतिहास में उसका वर्णन तक नहीं मिलता जबकि इसके चारों तरफ उनसे जुड़ी अनेकों सबूत भरे पड़े हुये हैं चकल्दी ( चम्पावती) जो कभी कितनी सुन्दर और सम्पन्न रहा होगा ये वहा पर बिखरे पड़े हुये प्राचीन भवनों और मन्दिरों के अवशेष व भग्नावशेषों से सहज रूप से अनुमान लगाया जा सकता है परन्तु आज के इतिहासकार व पुरातत्व वेत्ता अपने को कहने वाले लगता है सिर्फ कालेज या विश्व्विद्यालयो के प्राग्ड़ में बैठकर शोध कर लेते हैं यहाँ पर जिस तरह से हमारी प्राचीन व सांस्कृतिक धरोहर हिन्दू व जैन की बिखरी पड़ी है ये सहज ही इसका बखान करते हैं ।आपका यह लेख भारतीय सनातन संस्कृति व इतिहास को समझने में आने वाली पीढ़ियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा तथा इसके अलावा जो समाज में लोक मान्यतायें व लोकोक्तीया भी अपने अन्दर इतिहास समेटे हुए है इसे नये इतिहासकारों को स्वीकार करना चाहिए ।जिसका आधुनिक अपने को मानने वाले अनदेखा करते हैं और सिर्फ इतिहास के किताबों में लिखी लाईनो को ही इतिहास मानते हैं ।