शैक्षणिक विहार : विस्मयकारी सिक्कों के संग्राहक डॉ. आर. सी. ठाकुर के साथ अंतरंग भेंटवार्ता और महिदपुर का अतीत  

भोपाल से महिदपुर की साढ़े तीन घंटे की यात्रा, अश्विनी शोध संस्थान के संस्थापक डॉ. आर.सी. ठाकुर से वार्तालाप  

कोहरे का दुशाला ओढ़े मानो कोई सौभाग्यवती सवेरे-सवेरे सूर्य दीपक जला गई हो और हम उसे निरखते हुए भोपाल से महिदपुर की यात्रा पर निकले हों उषाकाल में यही स्थिति थी राजमार्ग क्र.SH-18 और NH-52  पर, लगभग 240 किमी का रास्ता तय कर आज हम सिक्के वाले डॉ आर सी ठाकुर के अवेक्षणीय संग्रहण के अवलोकक बनने के लिए भोपाल से निकले थे । लगभग चार लाख सिक्कों के अद्भुत संग्रह के संबंध में जानने और समझने के उत्कंठातुर हम उज्जैन के महाकाल वन क्षेत्र में पुण्यतोया क्षिप्रा से मण्डित महिदपुर लगभग  साढ़े तीन घंटे में पहुंच गए थे। विचित्र सा चुप्पावन शहर के चप्पे-चप्पे में पसरा था। सुबह की दैनंदिन गतिविधियां एकदम ठप्प थीं। महिदपुर किसी द्रोही की अनिष्ट चाहना का दंश झेल रहा था यह भाँपना हमारे लिए सुगम नहीं था परन्तु अत्यल्प समय में कोई शहर कैसे जड़ हो जाता है हम अनुभूत करने लगे थे।

भोपाल से महिदपुर की यात्रा में मालवा की उर्वरा धरा, अश्विनी शोध संस्थान,  महिदपुर, डॉ. आर.सी. ठाकुर और उनका सिक्का संग्रह, मूल्यवान निष्क

अपरिचित बाखलों (मोहल्लों) को पार करते हुए हम महिदपुर के बेचिराग ताजपुर क्षेत्र में अश्विनी शोध संस्थान के विशाल अधुनातन परिसर के सामने खड़े थे। इससे पूर्व डॉ. आर. सी. ठाकुर से दूरभाष पर चर्चाएँ होती रही थीं पर सामुख्य परिचय आज सुनियोजित था। प्रवेश के साथ ही उनके निज आवास और संग्रहालय की संयुक्त व्यवस्था वाली बैठक में नये आगंतुकों की आगत से चार्ली और जिमी के ओजपूर्ण भौंकने का क्रम निर्बाध जारी था जो ठाकुर साहब की सहधर्मिणी चिकित्सक डाॅ. सुधा जी के आगमन पर ही शान्त हो पाया  था । जर्मन प्रजाति के श्वान मराठी के निर्देशों का अनुपालन करते हुए हमारे निकट आकर बैठ गये थे, जिसे श्वान मुद्रा पुकारा जाता है, एकदम चौंकन्ना। बैठक में प्रविष्टि के साथ ही हमारी दृष्टि हेमरलेस अमरीकी बंदूक पर अटक गयी थी। जलपान और विचार विनिमय के बीच डॉक्साब ने शहर में निषेधाज्ञा लागू होने की जानकारी देकर हमें सन्न कर दिया था । वे व्यथित होकर कह रहे थे हमारे महिदपुर को न जाने किसकी नजर लग गई शहर का सौमनस्य व सौहार्द बिगाड़ कर रख दिया है।

मौर्यशासकों की रजत मुद्रा, कौशाम्बी, पांचाल, मथुरा, अयोध्या, विदिशा, एरण, उज्जियिनी, त्रिपुरी के शासकों, सातवाहन नृपों और विक्रमादित्य के सिक्के

उनके कर्फ्यू वाले रहस्योद्घाटन ने हमें भी सहमा दिया था, अब आ तो गए ही थे, कारज किये व्यर्थ लौटना सुहा नहीं रहा था। अतः समय न गंवाते हुए डाॅक्साब के साथ सीढ़ियां चढ़ते हुए उनके द्वारा संग्रहीत सिक्कों की विरासत के अन्वीक्षण के लिए हम  संस्थान के प्रथम तल पर आ गये। विविधायामी प्रातिभ डॉ. रामचंद्र ठाकुर की सारस्वत यात्रा की अनेक उपलब्ध्यिां रही थीं यह हम भलीभांति जानते थे। वे अनेक पत्र-पत्रिकाओं से संबंद्ध रहे,  सम्पादन और गंभीर पत्रकारिता की। तरूणावस्था में शराबबंदी को लेकर राष्ट्रीयता सिक्त आंदोलन में सक्रीय भूमिका का निर्वहन किया। अपने  शताधिक आलेख जिनमें उनकी राष्ट्रीय चेतना समग्र रूप से प्रवाहमान रही प्रमाण के रूप में डॉक्साब द्वारा दिखाये जा रहे थे । लोक के प्रति उनका संपृक्त भाव और पैनी दृष्टि हमें उनकी लोकसंस्कृति पर की गई रिर्पोटिंग में दिखाई दी । दो पत्रकारों का साक्षात्कार हो तो स्वाभाविक रूप से चर्चा का प्रारब्ध लेखनकर्म से ही होगा, सो हुआ। डाॅक्साब ने अपनी लेखनी की प्रतिच्छायाएं दिखायीं और हम भी अपने प्रश्नोत्तर भूलकर उनकी रचनात्मकता से जुड़े अनछुए पहलुओं पर सतर्कतापूर्ण ध्यान देने लगे। अपने प्रारक्षित समय का ध्यान आते ही हमने डाॅक्साब के सामने प्रश्नी बने सिक्कों की बात छेड़ दी। उनकी दीर्घा में संकलित सिक्कों में मौर्य शासकों के उपरांत सत्तारूढ़ जनपदों और गणराज्यों की मुद्राएं, उसी काल में व्यापारियों और श्रेणियों द्वारा स्वतंत्र रूप से चलाई गई मुद्राएं, मौर्यशासकों की रजत मुद्रा, कौशाम्बी, पांचाल, मथुरा, अयोध्या, विदिशा, एरण, उज्जियिनी, त्रिपुरी में चलित शासकों के नामाधेय वाले सिक्के, पूर्वी व पश्चिमी मालवा से प्राप्त सातवाहन नृप जो आन्ध्रप्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के विशाल भूभाग के सत्ताधरी रहे के सिरि सातिस नामांकित सिक्के, ई. पू. द्वितीय शती से भारत के उत्तर पश्चिम भूखण्ड पर सत्तासीन रहे यूनानी शासकों के डेढ़ सौ वर्षों की स्वर्ण मुद्राएं, उनका अनुसरण करते गुप्त शासकों की मुद्राएं, सोने, चांदी और ताबें की संजुत मुद्रा, चंद्रगुप्त प्रथम, समुद्रगुप्त के दण्ड प्रकार, धनुर्धारी प्रकार, अश्वमेध प्रकार, व्याघ्र निहन्ता प्रकार, वीणाधारी प्रकार के सिक्के, परमार शासकों की मुद्राएं, गुर्जर-प्रतिहार, कल्चुरि, चन्देल, चाहमान आदि शासकों के बृषभ और अश्वारोही सिक्के, हिन्द सामानी सिक्के इत्यादि-इत्यादि थे ,विस्फारित नेत्रों से हम उनके अतुलनीय संग्रह को देखे जा रहे थे।

अश्विनी शोध संस्थान में सिक्कों के माध्यम से ज्ञात-अज्ञात लुप्त और विद्यमान इतिहास की अनेक विश्वसनीय जानकारियां

टेराकोटा के बुले, शिवोपासना मालवा से प्राप्त सभी मुद्राओं में बहुलता से, बिना टांके के शुंगकालीन स्वर्णाभूषण, सुलेमानी मुनगे

ठाकुर साहब बीच-बीच में बताते चल रहे थे सिक्कों के माध्यम से ज्ञात-अज्ञात लुप्त और विद्यमान इतिहास की अनेक विश्वसनीय जानकारियां एकत्रित की जाती रही हैं। सिक्के वस्तुतः प्रामाणिक पुरातत्वीय साधन हैं जिनसे इतिहास संबंधी सर्वांगीण अध्ययन संभव हो पाता है। शासक की जय पराजय, उसकी आर्थिक स्थिति दर्शाते सिक्के हों या क्षेत्रविशेष में धातु की उपलब्धिता, जयंती, अवसरकालिक सिक्के जिनके गंभीर अध्ययन और गवेषणा से नये तथ्यों का प्राकट्य संभव हो पाता है। उनके द्वारा परिकल्पित विकसित अश्विनी शोध संस्थान इसी दिशा में सतत् कार्य कर रहा है। हमने प्रश्नकर्ता के रूप में अपना दायित्व निभाते हुए एक और प्रश्न पूछ डाला। एक संग्राह्य के लिए यह  कितना श्रमबहुल कार्य है? (मुस्कान) मैंने एक हठी बालक की भांति इस व्यय साध्य और श्रमसाध्य कार्य को किया है। देश का कोई गांव नहीं, शहर नहीं, कस्बा नहीं छोड़ा यूँ समझिये यह मेरी सारस्वत तपश्चर्या का प्रतिफल है। टेराकोटा के बुले जिन्हें युनानी लोग कण्ठ में धारण करते थे, विक्रमादित्यकालीन मृदभाण्ड जिन पर आकाश में विचरते शिव पार्वती का अंकन है, बिना टांके के शुंगकालीन स्वर्णाभूषण, नागपूजा, यक्ष, यक्षिणी, मत्स्यावतार, बौद्ध चिन्हाकनों वाले अलंकृत आभूषण भी मेरे द्वारा संकलित निधियां हैं। कुषाण कालीन ऐसे सुलेमानी मुनगे जो कभी ब्रितानी महारानी की श्री में अभिवृद्धि किया करते थे, को मैंने संग्रह में सम्मिलित किया है , मत्स्यानुकृति मुद्राएं जिन पर स्वास्तिक, कच्छप, जयध्वज और काली का अंकन श्रीलंका के साथ देश के  पूर्ववर्ती संबंधों की प्रमाणिकता सिद्ध करता है को भी अपने संग्रहालय में संग्रहीत किया है । सिक्के ही सिक्के हम  प्रथम शताब्दी ई.पू. के उत्तरार्ध मे सातवाहनों का मालवा पर आधिपत्य प्रदर्शित करते चूड़ामणि केश विन्यास, रूई भरा चोगा और हाथ में माला के अंकन वाले सिक्के, दूसरी शती के मध्य उज्जैन के सीमावर्ती क्षेत्रों में सत्तासीन रहे तीन सौ वर्षों तक शक क्षत्रपों के एकाधिकार वाले सिक्के, कार्दमक शकों के वृषभ, त्रिशूल, फरसा और षटकोणीय पर्वत का चिन्हांकनवाले सिक्के, हस्ती तथा उज्जैयिनी की चार गोला कृतियों की अंलकृति वाले सिक्के हमारा ध्यान आकृष्ट कर रहे थे।

पीछे1 / 7

Comments

  1. rajendra kumar malviya says:

    अति सुंदर, मनोहारी वर्णन। आपकी लेखनी में सचमुच एक जादू है दीदी।

  2. बंशीधर बंधु3 says:

    अश्वनी शोध संस्थान के मूल्यवान पुरातात्विक महत्व के सिक्कों को लेकर ऐतिहासिक वैशिष्ट्य को बख़ूबी समेटा है।
    आपकी दृष्टि संपन्नता को नमन।

  3. Mahendra Singh Jat says:

    महिदपुर की पुरातत्व धरोहर और सौंर्दर्य का अद्भुत वर्णन आपने अपनी लेखनी से बख़ूबी किया है ! धन्यवाद

  4. नारायण व्यास,भोपाल says:

    बहुत बहुत बधाई बहुत अच्छी भेँट वार्ता बनाई हैं। धन्यवाद। ठाकुर जी हमारे पुराने मित्र हैं।

  5. Dr Kailash Chandra Pandey, Mandsaur says:

    Very nice. Thanks

  6. O P Mishra, Bhopal says:

    Excellent projection of a person who deserves.mahidpur was ancient site from early period.i visited that place in 1980with Dr v s wakankar,later for my Tagore national fellowship.dr thakur have good collection af antiquities,coins from different dynasties.i must thank to Disha Mishra who have taken this task to permits cultural heritage of Madhya pradesh.intreviews of Dr Thakur and dr.j n dube gives complete information about the collections,historical background of that area, Ujjain historic city.she covered more information than what a person needs for his knowledge.being a scholar she is covering all most of the unknown area of m p .so .thanks to Dr Thakur and Disha from whom I collected such academic informations.

  7. एस के अवस्थी ,दिल्ली says:

    दिशा क्या ख़ूब लिखती हो भाई

  8. Rahul kumar says:

    Bhut hi sundar ramneek varnan

  9. ललित शर्मा, महाराणा कुम्भा इतिहास अलंकरण (राज.) says:

    महिदपुर (मालवा) के मुद्रा संग्राहक डॉ. श्री आर.सी. ठाकुर जी का एक सामुख्य साक्षात्कार रोड मैप Expert श्रीमती दिशा जी शर्मा ने प्रस्तुत कर बड़े महत्व का कार्य सम्पादित किया है।

    साक्षात्कार में ठाकुर जी की जीवन साधना, सेवा तथा उनके विराट संग्रह के दर्शन हुए। मुझे लगता है डॉ. वाकणकर की उदात्त परंपरा में उन्होंने बहुत बड़ा काम किया। आहत, मौर्य से लेकर परमार वंश के अकूत सिक्कों का संग्रह और विवरण देना, यह अद्भुत बात है। मेरा विनम्र आग्रह है श्री ठाकुर जी प्रमाणिक तौर पर विक्रमादित्य की प्रचलित स्वयं की मुद्रा का प्रदर्शन करें तो विक्रमादित्य का इतिहास महत्व पुष्ट होगा तथा उन्हें पृथक से इस विशाल मुद्रा संग्रह पर ग्रन्थ प्रकाशित करने चाहिए। मालवा के शिलालेखों, मुद्राओं, मूर्तियों पर पृथक से कोई एकाग्र ग्रंथ देखने में नहीं आया। श्रीमती दिशा जी से अपेक्षा है ऐसे साक्षात्कार से वे हमें सदैव लाभान्वित कर माँ भारती के वरद पुत्रों के दर्शन करवाती रहेंगी।

  10. उमेश पाठक, सोरों says:

    जी नमन ???????
    कहि विधि बने सुमधुर पकवाना।
    जे कौशल सब ही नहीं जाना।।
    ??????????????

  11. ललित शर्मा झालावाड़ says:

    बहुत सुंदर कलात्मक ब्लाग है? आपकी मेहनत परिलक्षित होती है?

  12. डॉ मुक्ति पाराशर कोटा says:

    Sunder lekh

  13. डॉ आर सी ठाकुर महिदपुर says:

    ??? वाह बहुत ही बढ़िया ।शानदार प्रस्तुति ,बहुत बहुत आभार ?

  14. Dr Preeti Pandy says:

    Bahut hi achha aur intresting blog likha hai
    Congrats!

  15. Prof.R k Ahirwar Ujjain says:

    ????

  16. Dr K.L. Dhahi says:

    Congratulations????????

  17. Anjna Singh says:

    Very nice blog, congrats?????

  18. राजेश चौधरी, गन्धर्वपुरी says:

    बहुत ही सुन्दर व ज्ञान वर्धक प्रस्तुति ?

  19. गजानंद तिवारी देवबल्ड़ा says:

    बहुत सुन्दर आलेख है

  20. विष्णु प्रसाद सिंघल शुजालपुर says:

    बहुत बढ़िया दीदी आपके सभी आलेख बहुत ही सारगर्भित एवं वस्तुस्थिति को दर्शाने वाले होते है आपके इन निरंतर प्रयासो के लिए बहुत-बहुत साधुवाद ?

  21. डॉ हंसराज नागर says:

    दिशा जी आज आपने ब्लाग के माध्यम से संग्रहालय और सिक्को के बारे में  ठाकुर साहब‌ के साक्षात्कार के माध्यम से आपने यात्रा वंतात शैली का प्रयोग करते हुये अंत में  साक्षात्कार विधा के माध्यम से बहुत अच्छी जानकारी उपलब्ध करवाई है ।इसके लिये आपका आत्मीये आभार

  22. डॉ अजय शर्मा says:

    शोध परख व्लाग अश्विनी शोध एवं अनुसंधान संस्थान महिदपुर पर लेखक को कोटि कोटि धन्यवाद एवं आभार व्यक्त करते हुए सदप्रयास के लिए बहुत बहुत बधाई एवं धन्यवाद

  23. Vinayak Sakalley says:

    Firstly, it is a wonderful experience to meet with such a great numismatist of our country namely Mr. R.C Thakur who exposed the amazing artefacts and rare ancient coins of Ayodhya, Vijayani, Tripuri , Saatvaahan and Vikramaditya kingdom. Inspite of this, the true creation of such innovative numismatics blog which helps to place the numismatist community in the spotlight and provides the informative glimpses of some of our nation’s most precious antiquities including the artefacts of Mahidpur excavations. Amazing blog to read Mam, you composed this blog by a specific antiquities subject which is thoroughly relevant for every visitor. Furthermore, the viewers often like the fabulous photography and video taken by you that perfectly captures the historical spirit of India.

  24. डॉ कुलदीप व्यास says:

    आपके ब्लॉग्स मैं भाषा शैली बेहद सुंदर होती है। शब्दों का एक सुंदर जाल जो पाठक को स्वतः बांध सा लेता है। वाक़ई आप एक एक ब्लॉग्स पर बेहद तन्मयता से कार्य करतीं हैं।??

  25. डॉ आर सी ठाकुर says:

    धन्यवाद मैडम ,
    आपकी सार्थक पहल, कठोर परिश्र्म व अदभुत लेखन शक्ति ने इतिहास व पुरातत्व के प्रति आमजन को भी आकर्षित करने का महत्वपूर्ण कार्य कियाहै ।
    मालवा क्षेत्र के विद्वानों के साथ ही कई शोधकर्ताओं व जिज्ञासुओ को आपके आलेख की प्रतीक्षा रहती हैं ।महाकाल आप पर सदैव अपनी कृपा बनाये रखें ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *