अतीत का आध्यात्म हमें संकरी गलियों के सूने पर सजे संवरे लकड़ी के घरों के सामने से भटकाते हुए लालबाई फूलबाई के मंदिर के एन सम्मुख ले आया था। अब तक लालबाई फूलबाई के मंदिर से लोकचित्त में विराजे भक्ति परक मधुर गीत हम तक पहुंचने लग गये थे। लोकजीवन को अनुप्राणित करतीं लालबाई फूलबाई की लोक कथाएँ हमारी जिज्ञासाएँ बढ़ा रहीं थीं। आस्थावान लोक संस्कृति, लोक देवी-देवताओं की प्रतिष्ठा कर उनमें अपने सुखवंती होने का सहारा ढूँढती रही है मन यही विचारने लगा था । लालबाई-फूलबाई कथानक ऐसी ही लोकासक्ति की आश्रय स्थली है। नित्य मांई को धोक देकर मंगलगीत गाना और गांव वासियों के सुख की कामना करना यहाँ की महिलाओं की दिनचर्या का हिस्सा होता है। वस्तुतः लालबाई-फूलबाई छित्रमस्ता व धूमावती नामक दो बहनें हैं। सृष्टि के निरुपण में जिन दस महाविधाओं का उल्लेखन हुआ है उन्हीं में से धूमादेवी श्वेत वस्त्रधारी श्यामल वर्णी हैं, उन्हें श्वेत पुष्प चढ़ाने की परंपरा है। खड़ग, खप्पर, त्रिशूल तथा पोथी धारण किये ये चतुर्भुजी देवी तंत्र-मंत्र की देवी हैं। लाल बाई को रक्तवर्णी पुष्प अर्पित किये जाते हैं। उनके चार हाथों में से एक में तलवार, दूसरे में कैंची, तीसरे में मस्तक और चौथे में कटोरा रहता है। ऐसी मान्यता है कि इन देवियों का शरीर में भी आगमन होता है। प्रथानुकूल ये देवियां सूनी गोद भरने वाली, सगाई सम्बन्ध कराने वाली, ज्वर महामारी, संताप से मुक्तिदात्री हैं, लक्ष्मीकामुक भी इन की पूजा करते हैं।
पश्चिमोत्तर मध्यप्रदेश के मालवांचल में प्रचलित मान्यतानुसार यहां भी लालबाई-फूलबाई की शरद पूर्णिमा की रात्रि में ब्रह्म मुहर्त में शाही सवारी निकाली जाती है। शाही सवारी से चार दिन पहले एकादशी से पाँच दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। माँ का नगर भ्रमण कर भक्तों को साक्षात् दर्शन देने की इस परिपाटी में प्रति वर्ष एक नवयुवक माँ दुर्गा का वेश धरकर चल समारोह का हिस्सा बनता है। श्रृंगारकर्ता पंडों के द्वारा श्रृंगारित नवयुवक को विधिवत मंत्र शुद्धि के पश्चात् चैतन्य प्रतिमा के समक्ष लाया जाता है। पूजा अर्चना के उपरान्त बलि स्वरुप कुष्मांड (भुरकोला) तलवार से काटा जाता है। ऐसी धारणा प्रबल है की माँ का अंश युवक में प्रविष्ट हो जाता है, यह मानकर गांववालों में से कोई एक बलिष्ठ व्यक्ति सिंह का वेश धरके माँ को पीठ पर बिठाकर चल समारोह का अगुआ बनता है। जलते हुए खप्पर और तलवार लिए चलने वाले इस व्यक्ति को देखने वालों की भीड़ उमड़ती है। बड़ी मात्रा में भक्तगण तेजोमयी माँ लालबाई-फूलबाई के जयकारे लगाते हैं। “राकस का ज़ोर ज़्यादा है” की अनुगूँज में एक राक्षस किसी व्यक्ति की देह में प्रविष्ट होता है जो उपद्रवी होता है, जिसके क्रोध को एकांत में ले जाकर शांत कर दिया जाता है। मंदिर से निकलने वाली चलयात्रा सिद्धेश्वर मंदिर से होती हुई गरीबनाथ धाम, मीरा बाई के मंदिर पर समाप्त होती है। इसके बाद शान्ति पाठ और शिरःसन्धान यज्ञ गर्भगृह में होता है और क्षमा याचना कर माँ से युवक के शरीर को त्यागने की विनती की जाती है। यहाँ तुलादान और मुंडन संस्कार संपन्न होते हैं। माई को गुड़ का भोग लगाया जाता है और विषम संख्या में नारियल की पाल भरने की प्रक्रिया की जाती है। हम सरकते-सरकते तखतपुरा तक आ पहुँचे थे।
लालबाई फूलबाई के प्रति अवन्तिपुर बड़ोदिया के लोगों की अपार श्रद्धा
आप के द्वारा निर्मीत इस डायरी में आपने जिन उतकृष्ट शब्दों का प्रयोग किया है मैं उससे अभिभुत हूं । आपका मालवा की माटी को यू कागज पे उकेरना सादर स्वागत योग्य है ।
में प्रदीप uplawdiya अपने आप को बहुत खुश नसीब समझता हूं।जो मेरा जन्म अवन्तिपुर बरोदिया बाबा गरीबनाथ ओर माँ लालबाई फूलबाई की पावन नगरी में हुआ मेरा गाव हमारे पुरे mp के गावो में सबसे बेस्ट है जैसा आनंद मुझे मेरे गाँव में मिलता है ऐसा आनंद मेने कभी महसूस नही किया चाहे इंदौर हो या भोपाल
Very nice sir ji, I like your work and proud of your life.
आपको सादर नमन
बहुत सुंदर है आपकी शैली, और आपका प्रयास
सादर नमन
Nice article based on fact
Many thanks for describing our village beautifully….???
सुन्दर आलेख! सजीव वर्णन। सुन्दर चित्रों का समावेश। पढ़ने से लगा मानो स्वयं यात्रा के सहभागी रहे हों।
*बहुत ही सटीक, सरल, सारगर्भित शब्दावली के प्रयोग के साथ अत्यंत भावपूर्ण अभिव्यक्ति देने वाला लेख प्रस्तुत किया है दीदी आपने…*☝?? *आपके प्रयासों एवं अथक परिश्रम द्वारा अवंतीपुर बड़ोदिया नगरी के धार्मिक, ऐतिहासिक, एवं सामाजिक वस्तुस्थिति के चरित्र चित्रण के उक्त उत्कृष्ट लेख हेतु समस्त नगरवासियों की ओर से हृदय से आभार…. एवं सादर धन्यवाद…* ?????????
महेन्द्र सोनी
I have read 12page dairy on badodia awantipur.this travel dairy is exhaustive and more information about this area.temples,sculptures and treasury,Saturday remains etc.are very useful for researchers.thank you very much for your original field work.once again thank you for such type of original contributions.pl.continue this informative dairy.
उत्तम प्रसंग विवरण धन्यवाद??
जगदीश भावसार, शाजापुर
आपकी लेखनी व शैली अनोखी है ?
It is said that India’s heart lies in villages and you tried to reach this ground level to know the heritage and civilization of villagers life.I am prod of your devoted work.
दीदी सादर नमन
कला जब सृजनधर्मियों के हाथ में आती है तो अनंतकाल तक पूज्यनीय हो जाती है शब्द नहीं है कैसे इसकी प्रशंसा करूँ पहली बार कोई ब्लॉग पढ़ा है बहुत अच्छा बहुत अच्छा बहुत अच्छा!!!
उमेश पाठक सौरों
“उत्सवधर्मिता और औदात्य” वाली नगरी अवन्तिपुर बड़ोदिया शीर्षक से रचना करने वालीं परम विदुषी, हम ग्रामवासियों के लिये साक्षात सरस्वती पुत्री श्रीमती दिशा अविनाश जी शर्मा जी (भोपाल) को इस उत्तम कार्य के लिये कोटिशः साधुवाद, बधाई। आप स्वस्थ, प्रसन्न रहकर शतायु होने तक इसी प्रकार ग्रामवासियों के दिलों पर राज करती रहें।
अबसे 54 वर्ष पूर्व श्री प्रेमनारायण जी गाँधी जी व मैं माधव कॉलेज, उज्जैन में पढ़ते थे। तब विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन के हमारे कुलपति श्री नन्ददुलारे वाजपेयी जी थे। उनकी वंशज दिशा जी हैं।
बड़े गणेश, उज्जैन स्थित ज्योतिषाचार्य पण्डित आनन्दशंकर जी व्यास जी ने दिशा जी को बाबा गरीबनाथ जी की नगरी अवन्तीपुर बड़ोदिया पर लेख लिखने के लिए प्रेरित किया था। श्री व्यास जी एक पारिवारिक कार्य में अवन्तीपुर बड़ोदिया आये थे। बाबा की महिमा से परिचित थे।
हमारी तहसील अवन्तीपुर बड़ोदिया की ऊर्जा व समाजसेवी भावना से ओत-प्रोत, कलमकार कलम के धनी, अखिल भारतवर्ष के बाबा के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को बाबा व धर्मनगरी अवन्तीपुर बड़ोदिया की महिमा को सिलसिलेवार बताने वाले व उनका सब तरह से आदर सत्कार कर संतुष्ट कर विदा करने वाले जनाब महेंद्र जी सोनी व समाजसेवी ग्रामवासियों को साधुवाद।
अपना ही – शांतिलाल उपाध्याय
आपका नया ब्लाग पढ़ कर अति प्रसन्नता हुई और जिज्ञासा भी बढ़ गयी अंवती पुर बडौदीया को और अधिक जानने और देखने की, मालवा की धरती ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से कितनी संपन रही है पर कैसे समय की आंधी में सब खो जाता है अंवतीका जो कभी पुरे भारत भू-भाग पर राज किया करती थी कैसे धीरे-धीरे इतिहास में विलीन हो गयी पर आपने उसे पुनः अपने संबल से आज प्रकट करने का सफल प्रयास किया है अंवती पुर बडौदीया नाम से लगता है कि यह एक छोटा सा गांव है पर आपने अपनी लेखनी की कुदाली से पुनः अंकुरित कर दिया वहां के परमार कालीन मन्दिर और उनके भग्नावशेष जिस तरह से वहां बिखरे पड़े हैं उसे देखकर हमें अपने अतीत पर गर्व भी होता है परन्तु साथ ही मानसिक पीड़ा भी कि ,जिस तरह से वहां के रह वासी उसे सहेज रहे हैं उससे प्रसन्नता भी हुयी परन्तु सरकार के उपेक्षा से पीड़ा भी होती है ।
वीरेन्द्र सिंह
Many many Thanks for written on my Village.
I am so happy and feel proud to born in Barodiya
बहुत ही शानदार लेख। आदि से अंत तक बांधे रखने में सफ़ल।
Enchantingly beautiful. Great efforts to revive lost glory.???