ग्राम विहार : राजा विक्रमादित्य के पिता गन्धर्वसेन की गन्धर्वपुरी, तालोद का सूरजकुण्ड विक्रमादित्य का षष्ठी पूजन स्थल

आदिवासी आख्यानों में गंधर्वभिल्ल के काँधे पर धनुषबाण सुशोभित होने और इंद्र के सामान उसके यशस्वी होने का वर्णन मिलता है

संग्रहालय के अवलोकक बनकर लौटे तो परस्पर चर्चा में यह ज्ञात हुआ कि भील आदिवासी भी उज्जैन के राजा गन्धर्व को भिल्ल समाज का (भीलवंशी) बताते रहे हैं। वे युद्धभूमि में सिंह के समान गर्जना करने वाले गंधर्वभिल्ल की न्यायप्रियता और धर्माचरण की प्रशंसा करते नहीं अघाते। आदिवासी आख्यानों में गंधर्वभिल्ल के काँधे पर धनुषबाण सुशोभित होने और इंद्र के सामान उसके यशस्वी होने का वर्णन मिलता है। उनके शब्दभेदी बाणों और वनरक्षक होने का भी उल्लेखन भीलीकथाओं  में बहुधा मिलता है। गंधर्वभिल्ल शुद्ध क्षत्रिय भिल्ल पिता का सुपुत्र था ऐसी भी लोकश्रुत गाथा मिलती है। उन्हें कहीं गंधर्वसेन और कहीं महेन्द्रादित्य सम्बोधित किया गया है। राजा गंधर्वभिल्ल को राज्य की बहनें और बेटियाँ मामा कहकर बुलाती थीं। उनके महाकाल के दरबार में पूजा करने और दीघार्यु होने की चर्चा भी लोकगाथाओं में मिलती है। महादेव के अनन्य भक्त गंधर्वसेन की पूजा से ही प्रसन्न होकर ऐसी मान्यता है कि रानी चम्पावती की कोख से सूर्य अवतरित हुए थे। शुभ मुहूर्त में दितवार के दिन जन्म लेने वाले बालक का नाम दितवारिया रखा गया था । कतिपय विद्वान इसे शिवदूत और आदित्य से जोड़कर देखते हैं। विक्रमादित्य ने 36 गुण और 64 कलाओं में निष्णात  होकर धरती पर अवतार लिया था ऐसा आख्यायिकाएँ बताती हैं। राजा गंधर्वसेन की 7 रानियाँ थीं। ब्राह्मणी रानी की कोख से वररुचि, बनयानी की कोख से शंकु, शूद्रा रानी की कोख से बेतालभट्ट, भिल्ल रानी से धन्वन्तरि, सतधारी नाम की रानी से वराहमिहिर पैदा हुए थे। उनकी क्षत्रिय रानी मृगनयनी थी शिवकी परमाराध्या थी नित्य भण्डारा करती थी। क्षिप्रा के जल से सूर्य को अर्घ्य देने वाली चम्पावर्णी स्त्री होने के कारण चम्पावती कहलायी थी ऐसा लिखा मिलता है। इन सभी गुणवानों का उल्लेख श्रुति परंपरा में भरपूर मिलता है। सुप्रसिद्ध लोकविद डॉ. पूरन सहगल द्वारा विलिखित पुस्तकों में ये गाथाऐं विस्तार से मिलती हैं  जावर में हमें एक साक्षात्कार के दौरान डॉ सहगल ने बताया था कि जब स्वर्ग के राजा इंद्र पर आपदा आयी तब उन्होंने दूत भेजकर विक्रमादित्य से सहायता मांगी थी। विक्रमादित्य ने भी अपनी शूरता का परिचय देते हुए अनगिनत राक्षसों का संहार किया था, युद्ध  में विजयी हुए विक्रम को ससम्मान बत्तीस पुतलियों वाला  सिंहासन उपहारस्वरूप प्राप्त हुआ  था।गर्ध भिल्ल उज्जैन रो राजा । लोग कहें वो भिल्ल समाजा ।।जुद्ध भूम में खड़ग चलावे । बैरी रा छक्का छुड़वावे ।।तीर कमंठा खांदे साजे  | न्हार सरीखो रण में गाजे ।।सबद-सबद पे बाण चलावे । एक व्याण भी चूक नी पावे ।।न्याव धरम ती राज चलावे । अपराधी कोई बच नी पावे ।।वन पसुआँ वन रो रखवारो । गरीब गुरब रो अटल सहारो ।।असल भिल्ल छतरी रो जायो । इन्दर सरखो भलके रायो ।।कोई गन्धर्व सेन निरधारे । महेन्द्रादित केह कोई पुकारे ।।एक राव रा अगणित नामा । बहन बेटियाँ केहवे मामा ।हमें दो ऐसी निधनी महिलायें मिलीं जिनके कंठ में राजा गंधर्वसेन,महाराजा विक्रमादित्य और उज्जयिनी का महाकल मंदिर पैठे हुए मिले ।

गंधर्वपुरी की घटना सुरोचन  गंधर्व से संबद्ध जो देवताओं को नृत्य में दीक्षित करता था, अप्सराओं को नृत्य में पारंगत करते समय उसका संबंध अप्सरा से हुआ 

भले ही आज के बौद्धिक विकास को गंधर्वसेन की लोककथा  ग्राह्य नहीं हो फिर भी मालवा के  लोकप्रिय लोकाख्यानों में भी उज्जैन के राजा गर्दभिल्ल उनकी रानी चम्पादे का संतान प्राप्ति हेतु अनुष्ठान करने और भरथरी के जन्मने का रसभीना कथानक आता है। श्री शशिकांत लिमए भोपाल के  स्वतंत्र अनुसंधानकर्ता हैं उनका मानना है कि लोकप्रचलित विश्वास को ध्यान में रख कर ही इतिहासपरक घटनाक्रमों की मीमांसा की जानी चाहिए क्योंकि शास्त्र लोक में छनकर आता है और लोक शास्त्र द्वारा स्वीकृत होकर शास्त्रीय पद्धति का अंग बनता जाता है, उनके अनुसार राजा विक्रमादित्य को लोक कथाओं का श्लाका पुरुष कहें तो अतिश्योक्ति नहीं होगी अपने कथ्य को विस्तार देते हुए वे बताते हैं कि आदि विक्रमादित्य से लेकर चन्द्रगुप्त विक्रमादित्य की शासनावधि  के 500 वर्षों में 48 विक्रमादित्य उपाधिधारी नरेश मिलते हैं। नाथ परंपरा का गहन अध्ययन करने के बाद श्री लिमए इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं  कि विक्रमादित्य की कथा मूल रूप से मथुरा में घटित हुई लेकिन उसकी परिणीति  गंधर्वपुरी में हुई । उन्होंने संभावना जताई कि  मथुरा से बैलगाड़ी और पैदल चलते हुए संभवतः गंधर्वसेन विन्ध्यपर्वत मालाओं से आवेष्टित मालवा के इस क्षेत्र में आये हों। श्री लिमये गंधर्वों संबंधी जानकारी साझा करते हुए बताते हैं कि यह सुरोचन  गंधर्व से संबद्ध घटना है जिसे  देवताओं को नृत्य में दीक्षित करने का दायित्व सौंपा गया था अप्सराओं को नृत्य में पारंगत करने के क्रम में उसका संबंध एक अप्सरा से हो गया था उसके अनैतिक आचरण से रुष्ट इंद्र द्वारा शापित वह गंधर्व गधे के रूप में गंधर्वपुरी में निवासित हुआ , विक्रमादित्य के जन्मोपरांत उसका शाप पूरा हो गया और गर्दभ योनि से उसे मुक्ति मिल गयी ,स्वर्ग प्रस्थान करते समय उसने अपनी पत्नी सत्यवती से कहा मैं जा रहा हूँ तुम्हारा पुत्र महाप्रतापी होगा, चित्रगुप्त और कुबेर गंधर्वों से भिन्न सुरोचन गंधर्व की यह कथा मिथ्या विश्वास नहीं है,  मचिया पर बैठे अपनी उपजायी फसलों को निहारते वृद्धजनों से गहराई से पूछताछ करने पर हमें यह भी विदित हुआ कि धुलकोट के बाद दो अग्नि विभीषिकाओं को झेल चुकी गंधर्वपुरी में अग्नि की दाहलीला कई पुराने पेड़ों को भले ही  लील चुकी हो रस लेनेदेने वाली जड़ें भले ही उखड़ चुकी हों पर गांव वालों के हौंसले पस्त नहीं हो पाए इतनी विभीषिकाओं का दंश झेल चुका गंधर्वपुरी अपने राजा को ध्याते  हुए फिर फिर खड़ा होता रहा। हमें यह भी बताया गया कि राजा विक्रम की नगरिया उज्जैन की बैसाख की पंचक्रोशी यात्रा की भांति गंधर्व पुरी में भी कार्तिक के महीने में पंचक्रोशी यात्रा निकली जाती है। गंधर्वपुरी के गंधर्वसेन मंदिर से निकलने वाली पंचक्रोशी पदयात्रा गढ़खजुरिया के पास मदनी तक पहुँचती है रात्रि विश्राम के बाद  तालोद के सूरजकुण्ड पर भजनकीर्तन करने के बाद आगेरा-लालाखेड़ी होते हुए सोनकच्छ तक जाती है और पिपलेश्वर में जाकर रात्रि विश्राम करती है।

उज्जैन की भांति बैसाख के महीने में निकलने वाली पंचक्रोशी यात्रा गंधर्वपुरी में कार्तिक के महीने में, कार्तिक पूनम के दिन गन्धर्वपुरी में संपन्न ,आज्या पाला 

इस अवसर पर बड़ी संख्या में गांव देहातों की महिलाएं शिव मंदिरों  में संकीर्तन करती हैं, स्नान से निवृत्त होकर सिर पर रखी गठरी से निकालकर दरदरे आटे से उपलों के ऊपर बाटी सेंक लेती हैं गाती हुई जाती हैं और गाती हुई ही लौटती हैं. उनके उल्लास के विकिरण के हम भी साक्षी बने, पुष्प गिरी से ऐनाबाद, इकलेरा होते हुए चौबारा के गोपेश्वर मंदिर में एक रात ठहरने के बाद अगले दिन भूतेश्वर में रात्रि विराम के बाद पीपलरांवा रोड पर कार्तिक पूनम के दिन गन्धर्वपुरी पहुंचकर भजन कीर्तन करने की परिपाटी निभाती हैं। हम सोचने को विवश थे कि गंधर्वपुरी से लेकर तालोद तक का इतिहास लोकसाक्ष्याधारित कही अनकही कथाओं का आलंबन लिए हुए है। इन गॉवों को समझने के लिए लोक मान्यताओं और ऐतिहासिक साक्ष्यों की विवेचना की समदृष्टि विकसित करनी होगी तभी किसी निष्कर्ष तक पंहुचा जा सकता है। एक गांव जिसमें लोक आस्था का पारावार हो और ओर-छोर तक गंधर्वसेन से प्रीति रखने वालों का जमावड़ा हो जो उन्हें ईश्वर की भांति पूजता हो उसकी लोक भावनाओं का सम्मान करते हुए हमने गंधर्वपुरी से विदा ली।

Comments

  1. O P Mishra says:

    Wow! Well written and finely executed. You proved that Gardbhilla was Vikramaditya’s father. You are on the footsteps of Mrs devala Mitra DGA SI. Taking forward the interest in the field of art culture,and archaeology.
    Congratulations!

  2. दिनेश झाला says:

    काफी समय बाद आपकी गन्धर्वपुरी पर रचना पढने के बाद बहुत आनंद आ गया धन्यवाद आभार।
    -दिनेश झाला शाजापुर ।??????

  3. Shyam says:

    दीदी नमस्कार.केसर बाई के लोकगीत मे आनंद आ गया आपके द्वारा हमे कई सारी एतिहासिक जानकरी प्राप्त हुई आपका आभार.आपको बधाई.

  4. वीरेंद्र सिंह says:

    ऊँ नमः शिवाय आपका नया ब्लाग पढ़ कर अति प्रसन्नता हुई परन्तु उससे अधिक जिज्ञासा बढ़ गयी गन्धर्व पुरी के बारे में एक ऐसे प्रतापी राजा और वंश के बारे में जिन्होंने परमार वंश की नीव रखी जिनका साम्राज्य मध्य भारत से दक्षिण भारत तक फैला हुआ था जिनके वंशज एक महान सम्राट विक्रमादित्य हुए तो दूसरे राजा भर्तृहरि जिन्होने हिन्दू धर्म का मार्ग दर्शन किया, सबसे बड़ी बात जो आपके शोध से सामने आयी कि किस प्रकार पहले के इतिहासकारों ने भारतीय इतिहास के साथ घोर अन्याय किया है आपने जिस तरह से पूरी प्रमाणिकता के साथ तथ्यों को सामने लाने का प्रयास किया है शायद इससे आने वाले समय में भारत का प्राचीन इतिहास पुनः एक बार ऐसे ही शोध के साथ देश दुनिया के सामने लाने की आवश्यकता है, आज की जो युवा पीढ़ी जिसको अपने गौरव शाली इतिहास को ना तो बताया गया और ना तो दिखाया गया ऐसे छात्रों के लिए आपका ये लेख किसी अमूल्य खजाने से कम नहीं हैं पर मेरा उन छात्रों से भी निवेदन है कि वे आपका लेख सिर्फ पढ़े नहीं बल्कि गंधर्वपुरी आकर स्वयं अवलोकन भी करे ।इतिहास में प्रामाणीकता सिर्फ किताबों के अन्दर नहीं बल्कि भारत के लोककथाओं में व लौकक्तियो में भी भरे पड़े हैं । जिसको ये पश्चिमी मानसिकता वाले इतिहासकारों ने बड़ी चालाकी से नकारने की कोशिश की । मेरे विचार से आपका ये लेख राजपूत वंश में परमार वंश को और अधिक गहराई से जानने में सहायक सिद्ध होगा ।गंधर्वपुरी को सरकार को विश्व धरोहर स्थल व पर्यटक स्थल घोषित करना चाहिए जिससे भारतीय अपने गौरव शाली इतिहास को जान सके व राज्य का भी आर्थिक विकास हो ।

  5. कमलेश बुन्देला says:

    अति सुन्दर जानकारी
    कमलेश बुन्देला

  6. दयाराम सिरोलिया says:

    बहुत ख़ूब दीदी
    दयाराम सिरोलिया देवास

    1. Rajendra Kumar Malviya says:

      दीदी आप बहुत अच्छा लिखती है, मैं आपका फैन हूँ और हमेशा आपके सारे लेख पढता हूँ। दीदी आपका बहुत अच्छा प्रयास है जो महाराजा विक्रमादित्य और उनसे जुड़े विभिन्न अनछुए पहलुओं को लोगो को बता रही है। दीदी गंधर्वपुरी और राजा गंधर्वसेन के बारे में पढ़कर बहुत अच्छा लगा, मानो इतिहास से महाराजा विक्रमादित्य, गंधर्वसेन और उनकी गन्धर्वनगरी को फिर से जीवंत कर दिया हो आपने दीदी।

  7. जितेंद्र सिंह सेंधव, तालोद says:

    दिशा जी शर्मा आपके द्वारा सोनकच्छ तहसील के ग्राम तालोद में आकर सूरजकुंड और माता सृष्टि देवी पर जो लेख लिखा है वहां गौरवशाली है आप आगे और इसी प्रकार प्रयास कर इसे पुरातत्व विभाग तक ले जाने का प्रयास करें।

  8. O p Mishra says:

    Good morning,I have read all about gandharvapuri,temple,sculptures,mythology,interviews othe locals,historian,archaeologist,these are excellent matter for new generations.new young archaeologist must see the survey of the sites.mam you have given the complete chronologies of this makes region.this main site was the famous for jainism, Hindu but no remains of buddhist.there are satisfied memorials which prove the late historic remains.if you have some yogini sculptures in talod,it will be a great for researcher.please see once again this site.without prove we can say the rare discoveries.please see the report of Cunningham volume, he might have written some thing.saptamatrikas are also a part of 64yoginis.wait for new evidences.thanks for sending this matter to me.

  9. आर सी ठाकुर महिदपुर says:

    ???? बहुत ही स्तुत्य, अदभुत प्रस्तुति ।आपका अभिनन्दन।

  10. Rajesh Upadya Ujjain says:

    Thanks didi Bhaut accha laga

  11. राजेश चौधरी गन्धर्वपुरी says:

    बहुत सुन्दर ?????

  12. अजय मंडलोई ऊन खरगोन says:

    बहुत शानदार????

  13. Bhagatsingh says:

    नवम्बर 6, 2019
    काफी समय बाद आपकी गन्धर्वपुरी पर रचना पढने के बाद बहुत आनंद आ गया धन्यवाद आभार।
    Bhagatsingh kushwah khushwahnagar

  14. अहमद अली भोपाल says:

    अति सुंदर?

  15. Op mishra Bhopal says:

    No doubt,you have explained in detail about nature,local mythology, gandhavasen story, relation with ujjaini.good literary records.gandhrvapuri was the centre for parmara art and architecture.ghar ghar me sculptures are still available.thank to your devotions to the social culture ,art ,religious life of the common people,kancha playing girls sent us our child hood.so once again thank you very much.

  16. बंशीधर बंधु, शुजालपुर मंडी says:

    आदरणीया दीदी आपकी रोड डायरी में दृश्यावलियों के साथ सामाजिक, सांस्कृतिक,धार्मिक और पुरातात्विक उल्लेख अद्भुत हैं। राजा विक्रमादित्य और उनके पिता राजा गंधर्व सेन के मालवी लोक धुन से आबद्ध गुरीले गीतों ने चार चांद लगा दिए हैं।
    गंधर्वपुरी पर आपका शोध पूर्ण कार्य बहुत महत्वपूर्ण है। शोधार्थियों के लिए अवसर प्रदान करने वाला है यदि चाहें तो।
    इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए आत्मीय बधाई एवं शुभकामनाएं

  17. Dr Radha Ballabh Tripathi says:

    In these blogs, Disha Sharma the celebration of life that somehow still continues in rural area. She explores the remotest villages in Madhya Pradesh and with an undaunting courage and jijnAsA continues her search for the roots which are otherwise lost. She creates real feast for lovers of art, history and indigenous traditions. What an undiscovered glory of ancient and mediaeval Archeology!

  18. ललित शर्मा, झालावाड़ - महाराणा कुम्भा इतिहास अलंकरण - वाकणकर रजत इतिहास अलंकरण - says:

    -देवास के लोक की समृद्धि का अद्भुत प्रयास-

    सम्राट विक्रमादित्य के पिता गंधर्वसेन की लोक गाथाओं से परिपूर्ण एवं देवों की प्रिय नगरी देवास को गंधर्वपुरी भी कहते हैं। इसी की भूमि से जुड़ी अद्भुत गाथाओं वाली संस्कृति को गहराई से अपने संस्मरणों में गुंथा है। प्रासेह पत्रकार दिशा अविनाश जी शर्मा ने क्षेत्रीय अनेकशः ग्रामों में जाकर उन्होंने परमारकालीन संस्कृति के शिल्प, मंदिरों के साथ वहाँ लोक में रची संस्कृति को बहुत सुन्दर ढंग से सचित्र उभारा है। धुंध, बादल और सूरज के मध्य संस्कृति का चित्रण बड़ा जीवंत है। ग्राम्य परिवेश, पहाड़, खेत की हरियाली के दृश्यों का जीवंत चित्रण मनोहारी है। वसूली पटवारी राकेश चौधरी की चर्चा के साथ ग्रामीण आवास, केसरबाई द्वारा गंधर्वसेन की गाथा, पं रमेश चंद्र शर्मा द्वारा गन्धर्व गाथा, ये सब इतनी रोचकता लिए हैं कि यहाँ संस्कृति बोलती है और इतिहास मौन रहता है।

    दिशा जी ने मालवा की पुराकला, शिल्प को जिस प्रकार लोक से जीवंत भाव द्वारा जोड़ा वह उनकी अपरिमेय गहनता, विद्वता को प्रकट करता है। मैं हृदय से उनका आभार व्यक्त करता हूँ और परिश्रम को प्रणाम करता हूँ। -देवास के लोक की समृद्धि का अद्भुत प्रयास-

    सम्राट विक्रमादित्य के पिता गंधर्वसेन की लोक गाथाओं से परिपूर्ण एवं देवों की प्रिय नगरी देवास को गंधर्वपुरी भी कहते हैं। इसी की भूमि से जुड़ी अद्भुत गाथाओं वाली संस्कृति को गहराई से अपने संस्मरणों में गुंथा है। प्रासेह पत्रकार दिशा अविनाश जी शर्मा ने क्षेत्रीय अनेकशः ग्रामों में जाकर उन्होंने परमारकालीन संस्कृति के शिल्प, मंदिरों के साथ वहाँ लोक में रची संस्कृति को बहुत सुन्दर ढंग से सचित्र उभारा है। धुंध, बादल और सूरज के मध्य संस्कृति का चित्रण बड़ा जीवंत है। ग्राम्य परिवेश, पहाड़, खेत की हरियाली के दृश्यों का जीवंत चित्रण मनोहारी है। वसूली पटवारी राकेश चौधरी की चर्चा के साथ ग्रामीण आवास, केसरबाई द्वारा गंधर्वसेन की गाथा, पं रमेश चंद्र शर्मा द्वारा गन्धर्व गाथा, ये सब इतनी रोचकता लिए हैं कि यहाँ संस्कृति बोलती है और इतिहास मौन रहता है।

    दिशा जी ने मालवा की पुराकला, शिल्प को जिस प्रकार लोक से जीवंत भाव द्वारा जोड़ा वह उनकी अपरिमेय गहनता, विद्वता को प्रकट करता है। मैं हृदय से उनका आभार व्यक्त करता हूँ और परिश्रम को प्रणाम करता हूँ।

  19. जगदीश भावसार शाजापुर says:

    गंधावल से गंधर्वपुरी के ऐतिहासिक परिदृश्य गांव की सकरी एवं सहृदय गलियों से एवं ग्रामीण मार्ग में इमारती लकड़ी के सागोन वृक्षो से परिचय तो कहीं चंदन की मधुर गंध से गंधावल नाम धन्य करती है ।गांव की पगडंडी में टेशु के मनभावन फूल से स्फूर्ति एवं इमली के बीज से बालिकाओं का खेल सृजन ,घरों के ओसारे-ओटलों से झांकते भग्नावशेष एवं संग्रहित मूर्तियां क्षेत्र की दशा दिशा को उजागर करती है।
    पौराणिक प्रसंग एवं राज वंशावली का सिलेवार वर्णन क्षेत्र की प्राचीनता ,स्थापत्य कला ,साहित्य एवं संगीत के वैभव पठनीय है। धूलकोट जैसे लौकिक कथानक की प्रासंगिकता पर स्वीकृति नहीं है ।देवस्थान आस्था मान मन्नत एवं विश्वास से सराबोर है ।भाषा के माधुर्यऔर सरल प्रस्तुतीकरण में क्षेत्र के विभिन्न आयामों का चित्रण बहुत ही प्रभावी एवं सारगर्भित ढंग से हुआ है विश्लेषण सराहनीय है

  20. लक्ष्मीनारायण पयोधि, भोपाल says:

    इस यात्रा-वृत्तांत में प्रयुक्त भाषा ने चमत्कृत और मोहित किया।इसकी भाषा और वर्णन शैली ने अनायास ही आचार्य हजारीप्रसाद द्विवेदी के उपन्यास ‘बाणभट्ट की आत्मकथा’ की याद दिला दी।आपकी भाषा इस वृत्तांत के आरंभ से ही काव्यात्मक बन पड़ी है।पढ़ते हुए प्रकृति के विविध बिम्ब अपने संपूर्ण सौंदर्य के साथ अवतरित होते जाते हैं।पुरात्व की तकनीकी भाषा तथ्यों को प्रामाणिक बनाती है।ऐतिहासिक,पौराणिक,सांस्कृतिक,श्रुतिमूलक और लोकमान्यताओं के संदर्भ तो हैं ही।कुल मिलाकर एक भव्य यात्रा-वृत्तांत।इसमें एक अच्छे उपन्यास की संभावना भी दिखायी देती है।यदि आपकी रुचि हो तो इसी को लेकर आगे काम कर सकती हैं।
    बहरहाल,एक प्रभावी यात्रा-वृत्तांत के लिये बहुत बधाई और शुभकामनाएँ!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *