धरोहर विहार : भोजपुर के 80 किमी क्षेत्र में आशापुरी, बिलोटा, ढाबला में प्रतिहार व परमारकालीन मंदिरसंकुल और शैवमठ

स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर, ब्रिटेन की कार्डिफ यूनिवर्सिटी और यूरोपीय यूनियन के संयुक्तप्रयासों से आशापुरी के भूतनाथ मंदिर संकुल को मिलेगा नया स्वरुप 

भले ही ऐतिहासिकता से आपका सरोकार न हो और पुरातत्व की महत्वता का भान न हो पर इतना अवश्य है कि आशापुरी के ध्वंसावशेष हृदय उद्विग्न करते हैं और अंतर्मन को मथ देते हैं।कैसे, कब ,किसने  इन मंदिरों की ऐसी  दुर्गति की यह कोई नहीं जानता ,  हाँ  इन मंदिरों के संरक्षण और संवर्धन को लेकर दशकों से प्रयास अवश्य  किये जा रहे हैं। विभागीय और संस्थागत प्रयासों की भी  स्थिति ऐसी है कि बादल उमड़ते घुमड़ते तो  हैं पर नित्य प्रति बरसते नहीं है , जबकि आवश्यकता मावठे की है। अपनी सीमाओं को छोड़कर थोड़ा विस्तार में जाते हैं। राज्य सरकार द्वारा संरक्षित आशापुरी के भूतनाथ मंदिर समूह स्थल के ध्वंसावशेषों के परिमार्जन का कार्य समय- समय पर चलाया जाता रहा है। स्थापत्य खण्डों को व्यवस्थित करने ,भूविन्यास को रेखांकित करने और अनायास उग आये झाड़-झंखाड़ को हटाने का क्रम भी यथाक्रम  चलता रहता  है। वर्तमान में  भी इन मंदिरों को लेकर स्कूल ऑफ़ प्लानिंग एंड आर्किटेक्टर एक विस्तृत परियोजना पर कार्य कर रहा है जो मंदिर की पुनर्निर्मिति से सम्बंधित है। कार्डिफ युनिवर्सिटी के ईडम हार्डी और पुराविद माइकल विलिस के साथ डॉ. ओ पी मिश्रा और डॉ विशाखा प्रशांत कोठेकर ने  आशापुरी के भूतनाथ मंदिर संकुल से संदर्भित महत्वपूर्ण शोधकार्य किया है। कार्डिफ यूनिवर्सिटी और यूरोपियन यूनियन के सयुंक्त तत्वावधान में स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किट्रेक्चर में सेंटर फॉर कल्चरल नॉलेज सिस्टम की समन्वयक डॉ विशाखा प्रशांत कोठेकर और उनके सहयोगी  वर्तमान में भी  कार्य कर रहे हैं। चार साल में उनके प्रयासों की परिणति शीघ्र ही संभावित है। इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत मंदिरों के भग्नावशेषों से नए मंदिरों के निर्माण की कार्ययोजना का गंभीरता से निष्पादन किया जा रहा है जिससे गुप्तोत्तर काल के इतिहास की विधिवत जानकारियाँ प्रकाश में आ पाएंगी। हमने विशाखा से संपर्क साधकर योजना की प्रगति के सन्दर्भ में जानकारियां लीं। ऊर्जावान विशाखा जी ने हमें बताया कि आशापुरी के मंदिरों के भग्नावशेषों में भूतनाथ और उसके निकट स्थित दो अन्य मंदिर परमारकालीन हैं, शेष मंदिर प्रतिहार शिल्प कौशल के परिचायक हैं। डॉ विशाखा ने हमें आशापुरी के मंदिरों के सांतवी से लेकर बारहवीं सदी के होने की भी जानकारी दी। उनके अनुसार शिल्पगत भिन्नता लिए परमार काल के मंदिरों को समझने में शिल्पियों की अनुपलब्धिता में भोजकृत समरांगण सूत्रधार उनकी विशेष सहायक सिद्ध हुई है।वे  अपने अनुभवों के आधार पर वे 21 और12  क्रमांक के मंदिरों के पुन:निर्माण की संभावना जताती हैंऔर  बताती हैं कि यद्यपि आशापुरी पुरास्थल के कई महत्वपूर्ण पाषाण खंड जाने अनजाने गाँव में पहुँच चुके हैं जिन्हें एकत्रित कर मंदिरो की पुनर्निर्मिति किया जाना प्रस्तावित है। विशाखा इसी दिशा में प्रयासरत हैं वे बताती हैं कि 26 मंदिरों की निर्मिति में 400 वर्ष लगे हो सकते हैं इसलिए कोई भी मंदिर एक जैसा नहीं है ।वे भग्न पाषाण खंडों से कुछेक मंदिरों की पूर्णता की संभावना जताते हुए  धैर्य धरने की सलाह भी देती  हैं ।

आशापुरी से प्राप्त अनेक प्रतिमाएँ, भोपाल स्थित राज्य संग्रहालय, बिड़ला संग्रहालय और आशापुरी के स्थानीय संग्रहालय में संग्रहीत हैं फिर भी राज्य पुरातत्व संग्रहालय आशापुरी में  प्रतिमाओं का संग्रह

 भूतनाथ मंदिर संकुल के ठीक सामने पहाड़ी पर माँ आशादेवी का प्रतिष्ठित मंदिर है जहाँ का पहुँच मार्ग बाधित है। लेकिन नदी बनने की प्रतीक्षा में शुष्क तालाब में नाचते अंजुरी जल ने हमारे विश्वास और संकल्प को मानो पंख लगा दिए। सच तो यह है कि हमें ऐसे ही अनिर्मित पथ प्यारे हैं। हमने दुस्साहस करते हुए आशादेवी मंदिर को अपना अगला गंतव्य स्थल बनाया। हमने दुःसाहस शब्द का प्रयोग यहाँ इसलिए किया क्योंकि यह क्षेत्र राज्य पुरातत्व विभाग द्वारा संरक्षित है भी और नहीं भी है इसलिए यहाँ आपकी सुरक्षा का दायित्व आपको स्वतः निभाना होता है।यहां का मंदिर रख रखाव की बाट जोह रहा है। नितान्त निर्जन प्रदेश में हम भगवती आशा देवी के कल मंजीर रंजिनी नाम को सार्थक करती अन्तःध्वनि सुन पा रहे थे।  झाड़ झंखाड़ की बहुतायत के बीच छिपे हुए आकर्षण से युक्त अधिष्ठान यक्ष, अप्सरा, अष्ट द्विकपाल, रथिका अलंकृत तोरण द्वारशाखा इत्यादि भग्नावस्था में भी अत्यन्त प्रभावोत्पादक लग रहे थे। आशापुरी, भूतनाथ संकुल से निकलकर लौटने पर राज्य पुरातत्व संग्रहालय द्वारा संरक्षित शैव, शाक्त तथा वैष्णव, जैन प्रतिमाओं का संग्रहण देखा।  संग्रहालय में नाना प्रकार की प्रतिमाएं संग्रहीत हैं जिनका वर्णन ब्लॉग के लघु कलेवर को ध्यान में ररखकर सविस्तार नहीं किया जा सकता। भोपाल स्थित बिड़ला संग्रहालय की वीथिकाओं में आशापुरी की नौवीं शताब्दी की गजलक्ष्मी, सप्तमात्रिकाएं, वैष्णव वीथि में  आशापुरी की वैष्णव प्रतिमाएँ, आशापुरी से प्राप्त गणेश की नौवीं शताब्दी की नृत्यरत प्रतिमा, उमा महेश्वर की परमारकालीन प्रतिमा, दण्डधर शिव, सुरसुन्दरी और पार्वती की दसवीं शताब्दी की प्रतिमाएँ और जैन प्रतिमाओं का अद्भुत  संग्रहण किया गया है।

Comments

  1. Rajendra Kumar Malviya says:

    दीदी सादर प्रणाम एवं चरणस्पर्श,
    दीदी सर्वप्रथम तो ये कहूँगा कि आप बहुत ही सुंदर लिखती है, आपकी शुद्ध और प्रवाहमान हिंदी मुझे सतत ही आपके आलेख पढ़ने को व्याकुल बनाती है। दीदी राजा भोज के बारे आप अपने अगले लेख में कुछ और अनसुना अनकहा ज़रूर बताइए जो आज तक लोगो को नही पता है। सभ्यता और संस्कृति को सहेजने का आपका ये प्रयास बहुत ही सराहनीय है। बस दीदी अंत मे आपसे इतना ही कहूँगा की आप हमें “द रोड डायरी” के माध्यम से भूले बिसरे इतिहासिक तथ्यों से अवगत करती रहें।

  2. O P Mishra says:

    Mamji, thank you very much for taking a lots of interest in heritage.now you putting a path for future generation.ashapuri was my dream project as well Vishakha Ka BHI.you have quoted Sanskrit text and original references which a symbol of serious scholar.i am proud of your researches.bhojpur temple ashapuri are the centre of the paramaras.interviews of the scholars are their own.infuture disclaimer must be in your blogs.dhabla and devbadla you please visit in different angle.you please thanks to commissioner archaeology for keen interest.letus see the future for ashapuri.thanks to you and your driver for moving even in remote

  3. नारायण व्यास says:

    आपने बहुत बढ़िया लिखा ,शब्दों का चयन और वाक्य विन्यास भी अच्छा है विशेष रूप से भरा समन्दर लिख कर जो आपने इस विषय को उठाया है वह नया है
    नारायण व्यास

  4. वीरेन्द्र सिंह says:

    भोजपुर मंदिर व आशापूरी मंदिर के बारे में लेख पढ़कर बहुत अच्छा लगा। मुझे पहले एक बार भोजपुर जाने का व दर्शन करने का अवसर मिला है परन्तु दर्शन के पश्चात मन में अनेक सवाल आने लगे और वहां के पुजारी व आम लोगों की बातें सुनकर और कौतूहल बढ़ गया था ।मन्दिर कि वास्तु कला व निर्माण के बारे मे आप के लेख से मन्दिर से जुडी अनेक जिज्ञासा के उत्तर अपने आप मिल गये,परन्तु एक यक्ष प्रश्न का उत्तर अभी भी शेष रह गया है कि वह मन्दिर आखिर अधुरा क्यो रह गया ।साथ ही आपने वहा पर आशा पूरा देवी से जुडी अनेक जिज्ञासा का आपने बहुत ही सुन्दर रूप शमाधान कर दिया है ।परन्तु सबसे विशेष बात पर आपने ध्यान दिया जो कोई नहीं देता है वह हैं उसके आस पास के क्षेत्र मेंफैले व बिखरे हुए अनेक मन्दिरों के अवशेष जो हमारी समृद्ध संस्कृति को चिख चिख कर बता रहे हैं इससे ये भी पता चलता है आज ये जैसे जंगल और सुनसान स्था न में दिखाई दे रहा है वह कभी बहुत ही सुंदर और व्यवस्थित रूप से बसा हुआ समृद्ध नगर रहा होगा जो समय के थपेडों से उजड़ गया मगर जो वहां वर्तमान में है उसे सरकार और जनता दोनों को सहेजना और सुरक्षा के लिए आगे आना चाहिए ।

  5. Rajesh Dixit says:

    इतिहासको चालना देनेके लिहाजसे यह ब्लॉग्ज उपयुक्त है…आपकी संशोधन पद्धती एवं सादरीकरण बढिया है…आपने इस ब्लॉगमे हमारा उल्लेख किया है – शुक्रिया…

  6. आभा शर्मा says:

    प्रिय दिशा जी,
    एक बार फिर थोड़े विलम्ब के बाद आपका चरवैती पवित्र ब्लॉग पढ़ा जिसमें आपने भोजपुर जैसे प्राचीन पवित्र मंदिर को राजा भोज सहित अपने पाठकों को कण-कण से अवगत कराया। हम और हमारा परिवार वहाँ दर्शन करने एक-दो बार जा चुके हैं पर इतना विस्तार हम लोग भी करने में असमर्थ हैं। आपने तो जैसे पाठकों को साक्षात वहाँ खड़ा कर दिया, सबको शिवमय बना दिया। मंदिर के साथ राजा सहित वो जानकारियाँ जो शायद हमारे पास थी हीं नहीं आपने नारायण व्यास जी से भी जो प्रश्न पूछे वो रही सही हमारी और आपके और पाठकों की जानकारी पूरी कर रहे थे। चरवैती के हर ब्लॉग में आपने जैसे अपनी आत्मा डाल दी।

    मैंने आपके ब्लॉग द्वारा चरवैती की ज्यादातर यात्राएँ कीं। आपने जैसे यात्रा के साथ हमें उस शहर, वहाँ के भोजन, वहाँ की आबो-हवा, वहाँ की मिट्टी की सौंध, मंदिर का साक्षात विवरण किया। मैंने अभी तक इतना दिलचस्प पवित्र ब्लॉग नहीं पढ़ा। सिर्फ लिखना ही काफी नहीं है, पाठकों को यह दिखाना भी ज़रूरी है कि मेरी यात्रा में आप कहीं भी धूमिल नहीं हों। हर यात्रा चरवैती आपके लिए है। जो आपने किया आपका ब्लॉग पढ़कर अपने आप होठ ॐ नमः शिवाय का जाप करने को आतुर हो जाते हैं। आप ऐसे ही चरवैती हमारे लिए लिखती रहें। आपको बहुत बहुत आशीर्वाद, प्यार और शुभकामनाएँ। मुझे आपके साथ अगली यात्रा का इंतज़ार है।

  7. अभिनव , पुणे says:

    आपकी हिन्दी इतनी सरल, मीठी और नवीनतम शब्दोवाली है कि मैं हिन्दी भाषा का अभ्यासक न होते हुए भी पूरा पढ़ता हूँ सच तो यह है कि आपका लिखा लेख पढना शुरू करने के बाद अंत तक मोबाईल नीचे रखने को मन ही नही करता।बहुत सुंदर और जानकारी युक्त लिखा है।
    मेरी हिन्दी में ग़लतियाँ हो सकती हैं , उन्हें नजरअंदाज किजीए।
    ??????

  8. बाल कृष्ण लोखण्डे ,भोपाल says:

    शानदार जी , जानकारियां संग्रह और उनकी मीमांसा , मनीषियों का ही कार्य है ।आपकी भाषा आलेख को पठनीय बनाती है,वाक्यविन्यास और शब्दों के चयन से ही लबालब भरे तालाब और द्वीपों की निर्मिति का भान हो जाता है ,बहुत सुन्दर ????

  9. अनुमिता says:

    दिशा आज बहुत दिनों बाद तुम्हारा ब्लॉक चरैवेति पढ़ने को मिला। बहुत ही अच्छा विवरण बहुत अच्छे शब्द विन्यास का प्रयोग किया है। अभी मार्च 2020 में हम इस पूरी जगह को देखकर आए 26 मंदिरों का समूह भूतनाथ मंदिर आशापुरी देखकर बहुत दुख हुआ कि वहां पर कई मंदिरों के पत्थर गायब हैं और मंदिर बनाये जा सकते । बहुत गर्व महसूस हुआ कि पूर्वजों के पास बहुत सही कलाकारी थी बहुत ही गुणवत्ता से मूर्तियां तराशी गई हैं। पत्थरों पर की गई कलाकारी मंदिर समूह बनाना और कितना समृद्ध रहा होगा उस काल में हमारा भोपाल बहुत गर्व महसूस होता है और तुमने इतना अच्छा विश्लेषण किया है सारे मंदिर समूह आंखों के सामने आ गए। इसी प्रकार हमें इतिहास के बारे में बताती रहो । #चरैवेति #चरैवेति

  10. नारायण व्यास, भोपाल says:

    आपके द्वारा भेजा सचित्र ब्लॉग देखा।बहुत अच्छा लगा। आपने भोजपुर, आशापुरी इत्यादि मेरा, राजपुरोहित जी एवं आशापुरी के सज्जन का vdo ब्लॉग बहुत अच्छा बनाया है ,वीडियो सारे बहुत सुँदर हैं,सुँदर वर्णन है। आपने सभी के ज्ञान को गागर मे सागर जैसा प्रस्तुत किया हैं। आपको धन्यवाद एवं साधुवाद।

  11. डॉ जगदीश भावसार says:

    स्थिरता की अभिलाषा में पूण्य सलिला सरिता निरंतर प्रवाहवान रहती है।उसी प्रकार आपकी लेखनी कभी तालाब के किनारे,कभी नदी के तट पर,कभी कुए की पाल पर तो कभी कटीली झाड़ियों के मध्यम से पथरीली पगडंडी से होते हुए इतिहास के उन धुंधले पृष्ठों को उजागर करने में सतत अग्रसर होकर नये रुप में प्रस्तुत करती है।
    आपका भोजपुर क्षेत्र के शैव मंदिर पर शोध परक लेखन जिज्ञासुओं के अन्तर-मन को स्पर्श करेगा ।

  12. यशवंत गोरे , भोपाल says:

    आपके द्वारा भेजा ब्लॉग देखा. भोजपुर कई बार गए परंतु इस दृष्टि से नहीं देखा. चित्रों और वीडीयों के माध्यम से बहुत ही भाषा में सादरी करण किया गया है. बधाई एवं अभिनंदन.

  13. Dr R S Raghuwanshi says:

    Bahut sunder article

  14. उमेश पाठक, सौरों क्षेत्र says:

    जी नमन कल देखा बहुत सुन्दर ये कला मैं भी सीख जाऊं ??????

  15. मंजु यादव उज्जैन says:

    भोजपुर के शिवलिंग के दर्शन हमने भी किये है दिशा मैडम पर आपने वहाँ की संस्कृति एवं प्रकृति का सुंदर चित्रण किया है।????????

  16. डॉ मुक्ति पाराशर,कोटा says:

    आपका लेखन बहुत शानदार हैं।

  17. विमोहन says:

    चित्र और विवरण दोनों ही उम्दा हैं, स्थल भ्रमण का आनंद प्रदान करते हैं, शब्दों का चयन उत्कृष्ट है

    1. Dr Anjna Singh Gour says:

      बहुत उत्कृष्ट लेखन शैली से सज्जित आपका ब्लॉग है,धारा प्रवाह कलम मुझे आपके लेख पढ़ने को निरंतर प्रेरित करती है,,दीदी को सादर प्रणाम

  18. Dr D D Deshmukh Pandhurna says:

    भोजपुर के मंदिर के संदर्भ मे रोचक जानकारी आसपास के परिदृश्य का दर्शन और आपकी सहज सरल और चुम्बकीय भाषाशैली मन को लुभा गई

  19. Kuldeep Bhargava says:

    बेहद उत्कृष्ट शैली में भारत के एक प्रमुख शिल्प कला केंद्र का उत्कृष्ट वर्णन वाकई अद्वितीय है।

  20. डॉ वर्षा नालमे says:

    अद्भूत…. शब्दों का चयन, भाषा शैली,और प्रवाह ,हम भी आपके साथ साथ चलते हैं । 25साल पहले देखे भोजपुर की यादें ताजा हो गयी हैं ।पुन: आने की तीव्र उत्कंठा जाग गयी…बधाई और शुभकामनाएं, शानदार लेखन के लिये 😊🙏🙏

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