भोपाल से सीहोर जिले की मालीबायाँ वीरपुर सड़क पर निसर्ग की रमणीयता
धुइले आकाश को पीछे छोड़ते हुए सबेरे-सबेरे हम अतीत में झाँकने की अकुलाहट लिए भोपाल जिले की परिमा से सटे सीहोर जिले की ग्राम्यता में रमते रमाते बढ़े जा रहे थे,मूर्धन्य कवि भवानी प्रसाद मिश्र जी की लिखी पंक्तियाँ स्मृतियों में कौंधे जा रही थीं शहरों में आप मोटर दौड़ा सकते हैं, बहुत चाहें तो झूठ-मूठ के मन बहलाने वाला गुलाब गार्डन और निकम्मे लॉन लगा सकते हैं पर रेफ्रीजरेटर में रखे फलों में असल स्वाद कहाँ से ला पाएंगे। सूरज की किरनें गाँव वालों को असीसने लगीं थीं। ओबेदुल्लागंज के वनमंडल के आरक्षित वन प्रक्षेत्र की माली बायां वीरपुर टू लेन सड़क पर साजड़ , कउ, धावड़ा, शीशम, सागौन, टेमरू, अचार, नीम, पीपल, बड़, गूलर, खैर, कारी, पलाश, गादिया, अंजन, बबूल, बेर, चिरोल से आवृत्त अरण्य तंत्र को निरखते हुए हम ज्यों ज्यों आगे बढ़ते गए त्यों त्यों कलियासोत और बेतवा नदियों के जल से अभिसिंचित उर्वरा धरा, भीली संस्कृति के बिम्ब, वानरों की किलकारी में उल्लसित प्रकृति को निकटता से देख मन विमुग्ध होता जा रहा था। रातापानी अभ्यारण्य में हट्टे कट्टे वृक्षों की पांतों और वनचरों से सावधान करते संकेतक दिखे, वनांत की कहां ऐसी शोभा कहाँ ऐसा उजास मन फुदकैया होने लगा था।अब तक हम कजली खेड़ा, नयापुरा पार कर चुके थे।
भोपाल से झिरी बहेड़ा होकर चकल्दी जाने वाला मार्ग, बेतवा नदी का उद्गम स्थल, राता पानी अभ्यारण्य, कोलार डैम
झिरी बहेड़ा में पौराणिक, बौद्ध और जैन ग्रंथों में वेत्रवती के नाम से उल्लिखित नदी बेतवा का उद्गम स्थल आया। मोटर से उतरे और गौमुख से उद्भूत होती बेतवा की जलधारा के समक्ष हम प्रणवत खड़े हो गए। बाणभट्ट से इसी नदी में स्नान करने वाली मालवा की रूपसियों का सहज वर्णन किया था।भरत मुनि के नाट्यशास्त्र और महाकवि कालिदास ने भी वेत्रवती अर्थात बेतवा का गुणगान किया था ,खजुराहो के लक्ष्मण मंदिर अभिलेख में इसे मालव नदी संज्ञित किया गया था मन विचारों की पोटली लादे चल रहा था ,आल्हा उदल द्वारा स्तवित बेतवा नदी का उद्गम स्थान साजेड़, इमली, महुआ, कवा की सघन वनसंपदा से आवेष्टित था।मनसाराम गुर्जर (85 वर्ष) बेतवा नदी के पूजन अर्चन में संलिप्त थे। उन्हीं से ज्ञात हुआ कि यहाँ बेतवा का चरण तीर्थ है। सामने गोंड आदिवासियों की अराध्या लाड़ी माई दरोई माता का पुण्य स्थान था हैं। गोंड आदिवासियों का एक उपनाम भी दरोई मिलता है। ऊपर आकाश की अकलंक नीलिमा नीचे वनमय जीवन की मनोहरता का आस्वादन करते हुए हम वीरपुर गांव की सीमा में प्रविष्ट हो गए थे। प्रविष्टि के साथ ही कोलार (कौशल्या) नदी की व्यापकता का विलोकन हमें उत्फुल्लित कर रहा था। 508 वर्ग किमी क्षेत्र में विस्तीर्ण कोलार जलाशय 45 मीटर गहराई लिए विंध्यांचल पर्वत श्रृंगों की परिधि में सुकुमार सुनहली सूर्य किरणों से दीपित होकर आकर्षक लग रहा था। आधा किमी लम्बे कोलार बाँध मार्ग को पार कर हम डेम सुपरवाइज़र श्री भगवानसिंह राजपूत से मिले। उनसे इस यंत्रबद्ध जलापूर्ति से लाभान्वित होने वाले 59-60 गाँवों की जानकारी एकत्रित की। धंसई नदी और कोलार (कौसल्या) नदी की संयुग्मित जलव्यवस्था को निकटता से समझा।
झिरी बहेड़ा में पौराणिक, बौद्ध और जैन ग्रंथों में वेत्रवती के नाम से उल्लिखित नदी बेतवा का उद्गम स्थल
नसरुल्लागंज, रेहटी और बुधनी तहसीलों के लगभग 10000 हेक्टेयर क्षेत्र को सींचने वाली जलप्रदात्री कोलार (कौशल्या) नदी
उन्हीं से विदित हुआ कि नसरुल्लागंज, रेहटी और बुधनी तहसीलों के लगभग 10000 हेक्टेयर क्षेत्र को सींचने वाली जलप्रदात्री कोलार (कौशल्या) नदी 70 किमी तक प्रवाहमान रहकर नसरुल्लागंज रेहटी के मध्य नीलकंठ स्थान पर नर्मदा नदी में समागमित हो जाती है। उन्हीं ने बताया कि डेरियानाला से निकलने वाली धँसई नदी और बिरजिस नगर पीपलठोन (इछावर से 12 किमी पश्चिम में) से उद्गमित कोलार नदी को इछावर नसरूल्लागंज मार्ग के मध्य प्रवाहित सीप नदी से मिलाने की भावी योजना का पर इन दिनों कार्य चल रहा है। आठ प्रमुख गेट (द्वार) और भोपाल में जल वितरण हेतु 2 सेल्यूट गेट वाले बांध से भरभराते हुए जल की भरमार हमें रोमांचित कर रही थी। सहसा हमारी दृष्टि कोलार बांध के झरझर गिरते जल से हटकर निकटस्थ जलप्रवाह के बीचोंबीच स्थित दाना बाबा स्थान परअटक गयी थी।हमने मार्ग में स्थान -स्थान पर देखा था सात बावड़ी और दाना बाबा लिखे संकेतकों पर यहाँ आने वाले तैराकों को मोटे -मोटे अक्षरों में सावधान किया गया था । सातबावड़ी स्थल कोलार बाँध बनने से बहुत पहले आदिवासियों की पूजा स्थली रहा था ।आज भले ही दाना बाबा का पक्का मंदिर बन गया है पर वर्षों यह स्थान एक चौंतरे की आकृति में वर्षा के दिनों जल मग्न हो जाया करता था ,मन हुआ नीचे उतरकर दाना बाबा की लोकसम्मत कथा की थाह ली जाय।वन विभाग की रोपणी में संयोग से डी एस गुर्जर वन भोपाल परिक्षेत्र सहायक मिल गए और उन्होंने हमें बाबा की चमत्कारिक प्रवृत्तियों से अवगत कराया।उनके अनुसार स्थानीय आदिवासी समाज दाना बाबा को बहुत मानता है।
चतुर्दिक कीर्तित दाना बाबा के स्थानक को घेरे प्रवाहमान जलराशि के नीचे सात बावड़ियों की व्यवस्था
रेहटी के निकट कोलार डैम से सटा दाना बाबा स्थान और सात बावड़ियाँ, आदिवासी समाज वन के अधिष्ठाता देव दाना बाबा को पूजते हुए, विश्राम गृह ,आदिवासी हाट
यह भी गुर्जर जी से पता चला कि यहां चतुर्दिक कीर्तित दाना बाबा के स्थानक को घेरे प्रवाहमान जलराशि के नीचे सात बावड़ियों की व्यवस्था है। जिनसे अनभिज्ञ सैर सपाटे के लिए आने वाले पर्यटक ज्यों ही पानी में डुबकी लगाते हैं वे गहरी बावड़ियों में उलझ जाते हैं। ग्रामीणों की आस्था है कि दाना बाबा से आज्ञापित हुए बिना जलविहार करने वालों को दाना बाबा उलांघना मानकर दण्डित करते हैंऔर उनको नीचे की ओर खींच लेते हैं । डूबने की स्थिति में शव की प्राप्ति भी दाना बाबा को प्रसन्न किये बिना संभव नहीं हो पाती है । धाकड़ गोताखोर भी यहां विफल हो जाते हैं। अथाह जल सम्पदा होने के कारण बिना किसी पम्प की सहायता के यहाँ अनवरत बहने वाला जल स्रोत वन विभाग की नर्सरी को सींचने का काम कर रहा था।गुर्जर जी बताते चल रहे थे आदिवासी समाज मन्नत मांगते हैं। मनौती पूरी होने पर कुटुम्बियों को जिमाते हैं। पहने हुए वस्त्रों का परित्याग करते हैं। बलि चढ़ाते हैं। गुर्जर जी ने पुरखों से सुनी-सुनाई बातों के आधार पर स्वयं सात बावड़ियों वाले इस स्थान पर दानवों की चतुरंगिणी सेना के अश्वों के टापों और रथ के चक्र (चिकोटी) के चिह्नांकन देखे हैं। कोलार बांध बनने से पहले सात बावड़ियों को समीपता से देख पाना संभव हो पाता था। रथ के पहिये (रथांग) और रथ में जुते घोड़ों (रथवाह) के शिलोत्कीर्ण चिह्नों को वर्षों लोगों ने पूजा है। यहाँ की नयनाभिराम दृश्यावली को आँखों में बसाकर लौटे तो लगा लोक चेतना की गहरी जीवन दृष्टि है जो सदैव लोकाचारों को लोकधर्म से जोड़करअनुशासित रहने का पाठ पढ़ाती है।
दीदी सादर चरणस्पर्श, दीदी आपने महाराजा विक्रमादित्य से जुड़ी प्राचीन चम्पावती नगरी और आधुनिक चकल्दी शहर को इतिहास के पन्नो से लाकर एक बार फिर पुनर्जीवित कर दिया। आपके इस प्रयास के लिए मेरे पास आपकी तारीफ के लिए शब्द नही है आदरणीय दीदी। मैं हमेशा आपके लेख की प्रतीक्षा करता हूँ।
बहुत सुंदर लेख
महाराजा विक्र्मादित्य और उनसे जुड़ी अनेकों महत्वपूर्ण बातें, स्थान व कार्य जो हमे लगता है कि किसी इतिहास में उल्लेख किया गया मुझे नहीं लगता क्योकि आज के इतिहास में वो ही पढाया जाता है जो सिर्फ नयी पीढ़ी के इतिहासकारों जो ये मानते हैं कि वही जो चार विदेशी व देशी इतिहास कार बिना शोध के सीमित संसाधनों के द्वारा बता देते हैं आज मैंने राजा विक्रमादित्य के बारे में वो तथ्य देखे और सुने जो आधुनिक इतिहास जान कर अनजान था राजा विक्रमादित्य के बारे में उन पर साढ़े साती का प्रकोप का होना और जुडी अनेक मान्यतायें व स्थान के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी शोध के साथ आपने ने बतायी जिससे सबसे पहले तो यह स्थान जो पहले कभी राजा विक्रमादित्य ने जिसको बसाया था व जिसका नाम चंपावती था वह कैसे इतिहास के गर्त में भूला दिया गया और जिसको सिर्फ आज एक छोटा सा गांव चकल्दी कैसे रह गया जिसे आज कोई इतिहास में उसका वर्णन तक नहीं मिलता जबकि इसके चारों तरफ उनसे जुड़ी अनेकों सबूत भरे पड़े हुये हैं चकल्दी ( चम्पावती) जो कभी कितनी सुन्दर और सम्पन्न रहा होगा ये वहा पर बिखरे पड़े हुये प्राचीन भवनों और मन्दिरों के अवशेष व भग्नावशेषों से सहज रूप से अनुमान लगाया जा सकता है परन्तु आज के इतिहासकार व पुरातत्व वेत्ता अपने को कहने वाले लगता है सिर्फ कालेज या विश्व्विद्यालयो के प्राग्ड़ में बैठकर शोध कर लेते हैं यहाँ पर जिस तरह से हमारी प्राचीन व सांस्कृतिक धरोहर हिन्दू व जैन की बिखरी पड़ी है ये सहज ही इसका बखान करते हैं ।आपका यह लेख भारतीय सनातन संस्कृति व इतिहास को समझने में आने वाली पीढ़ियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा तथा इसके अलावा जो समाज में लोक मान्यतायें व लोकोक्तीया भी अपने अन्दर इतिहास समेटे हुए है इसे नये इतिहासकारों को स्वीकार करना चाहिए ।जिसका आधुनिक अपने को मानने वाले अनदेखा करते हैं और सिर्फ इतिहास के किताबों में लिखी लाईनो को ही इतिहास मानते हैं ।
बहुत महत्वपूर्ण ब्लाग, लोक संस्कृति एवं इतिहास का सुंदर स्वरूप है, आभार दिशा जी ?
सम्मानीय दिशा जी,
सही दिशा में सही कदम
आपको आत्मीय शुभकामनाएँ!
बहुत ही सुन्दर लिखा है अपने यह इतिहास का सुंदर स्वरूप है
बहुत ही सुन्दर लेख है यह लेख अपने हम तक पहुँचाया इसके हम अपके आभारी है ओर जो यह लेख अपने किया है इससे मुझे नही की यह लेख किसी एतिहासिक पुस्तक मै मिलेगा । अपके अगले लेख का इन्तजार रहेगा।
आपका चकल्दी वाला आलेख बहुत सुन्दर और प्रामाणिक है.
आपके हम बहुत ही आभारी हैं कि आपके द्वारा हमें यह इतिहास की जानकारी प्राप्त हो रही है इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद आपकी अगली लेखनी का इंतजार रहेगा
सुधर्मी राजा विक्रमादित्य के इतिहास के बारे में हमें जानकारी के साथ हमें विक्रमादित्य से जुड़ी प्राचीन चम्पावती नगरी ,साढ़े साती का प्रकोप का होना और उनसे जुडी अनेक महत्वपूर्ण बातों का पता चला आपके अगले ब्लॉक का इंतजार रहेगा
बहुत ही सुन्दर लेख है इतिहास को एक बार फिर पुनर्जीवित कर दिया।..
*सम्मानीय दिशा जी प्रणाम*
*आपका हमारी भारतीय विरासत का सही महतीय व उपादेय संज्ञान, अपने उत्कृष्ट लेखन से हम सभी शोधार्थियों, अध्येताओं को अपनी प्राचीन विरासत से आपने जो परिचय दिया है, इसके लिए आपका आत्मीय आभार.*
*मुझे आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप इसी प्रकार हमारी भारतीय जनजातीय, लोक और पुरातात्वीय इतिहास, कला, साहित्य और संस्कृति पर, गहन अध्ययन, चिन्तन, मनन के साथ, हमेशा अपने शोधपूर्ण आलेखों के माध्यम से जन-जन तक यह संज्ञान पहुँचाती रहेंगी.*
*आपके प्रति पूर्ण सम्मान के साथ सादर.*
आपके शोध मे खोजे अवश्य प्रकाशमान है पहूच मार्ग चाहे लेखन मे प्रकाशित संदर्भ हो या साक्षात्कार के लिए अंचलों तक पहूंच की कठिनाइयों का पहलू अछूता, महसूस करता हूजो आपकी जीवटता को उजागर करता है।
ये मालव के ऐतिहासिक विकास क्रम मे सम्राट अशोक के आगमन को दर्शाते हूऐ साक्ष्यों को रखते, पौराणिक मान्यताओं कथानकों की जिज्ञासाओं से और भी सुरूचिपूर्ण बना दिया है
मालव के उत्तरी अंचल मे जीवनचक्र और उनके सांस्कृतिक, रहन.सहन, नदी घाटियों, आस्थाओं, प्रचलित किंवदंतियों, नामांकनो का सजीव प्रतिबिंब चिरकाल को आज के परिपेक्ष्य मे , साक्षात्कार करने का काम , जिसमें पग पग का भ्रमण ग्राम और ग्रामीणों तक ही नहीं, वनों से आच्छादित दुरगामी स्थानो को विस्तार पूर्वक रखने तक ही नहीं वरण उनकी गहराई तक परंपराओं को रखा है
यह सभी ज्ञानवर्धक तथ्य शोधकर्ताओं / जनमानस को अपनी ओर खीचने तक नहीं और भी सिंचित करनेवाली प्रेरणा द्योतक है।
ऐसे प्रस्तुति वाद कर्ता को मेरा नमन????
बहुत बढ़िया लिखा है
प्रकृति में व्याप्त जनजीवन को अपनी सुबोध लेखनी से चित्र -दृश्य चित्र ,कथानक के माध्यम से समेट कर लोक जीवन के रंग बिरंगे, पहनावे के साथ हाटबाजार ,पूजा स्थल, नदी ,वनगमन का अच्छा प्रलेखन है
निरन्तर लेखन के लिए शुभकामनाऐं???
No doubt you are covering the field tour dairies as a senior indologist.thank you very much.
After visiting your blog , I enjoyed getting lost in the ancient glory of Champawati and Chakaldi regions , where King Vikramaditya’s greatness came to light .The holy shrine of Chaturdik Dana Baba depicts a theme that captures the unique aspects of scientific technology of step wells magnificently constructed to harvest the water . According to my prespective, the “Great Bath” of this Chaturdik Kirtit Dana Baba Spot was an ancient technological water tank with stairs built on all four sides to reach the bottom. What makes this destination unique is that it is one of the underwater hydro religious place available in our vibrant Madhya Pradesh. Your travel diary shared interesting insights and details that document your passion for exploring ancient glories. Congratulation mam for this curious blog , your blog with marvellous photos and videos have introduced us to some of the most unique and mysterious destinations of the country.
हमेशा की तरह तथ्यों से परिपूर्ण ??
आपके लेखन में विषयवस्तु की विविधता, लिखने का ढंग और भाषा अभिव्यक्ति तथा नई जानकारी की ताजगी है। अपेक्षाकृत कम ज्ञात स्थानों के विषय में स्थानीय लोगों से चर्चा कर उस जानकारी का प्रचार-प्रसार करने का प्रयास महत्वपूर्ण और प्रशंसनीय है। डॉ ठाकुर का प्राचीन सिक्कों का संग्रह अद्भुत है। मैं स्वयं भी विविध संग्रह करता रहा हूं और देखकर अच्छा लगा। आपकी जिज्ञासा और खोजी प्रवृत्ति देखी जो पत्रकारिता के क्षेत्र में आपको सहायता करेगी। शुभ कामनाएं।
बहुत सुन्दर और ज्ञानवर्धक
लोकसंस्कृतिविद दिशा अविनाश शर्मा ने मालव सम्राट विक्रमादित्य की लोक में प्रसिद्द शनि दशा का जो चित्रण जीवंत रूप में किया वह काबिले तारीफ़ है। दिशा जी ने विक्रमादित्य का जो लोक मार्ग बताया उसी मार्ग को प्राचीन सम्राट अशोक ने भी अपनाया – यह बड़ी महत्वपूर्ण बात है। इसमें दिशा जी ने लोक कथाओं, साक्षात्कारों के माध्यम से इतिहास की प्राचीनता को जोड़ा है। यदि इस ब्लॉग को गंभीरता से शोधार्थी लें तो मालवा के इतिहास में नई खोज होगी। मैं हृदय से लेखिका को आत्मीय बधाई देता हूँ। ब्लॉग में उक्त मार्ग की सुंदरता, वृक्ष सम्पदा, प्राचीन स्थल, साक्षात्कार, आदिवासी संस्कृति में जीवित सम्राट की स्मृतियाँ ये सब बड़ी रोचकता और जीवंतता से आबद्ध की गई हैं। मालवा के विद्वानों और शोधार्थी वर्ग को इस ब्लॉग से दिशा व शोध का मार्ग मिल सकता है।
Madam, you have done very good research work including inscriptions & Architecture. Most important is the text of Ashokan inscription in contest of Baudh sect named Budhani town,having with religious background of Goddess of Salkanpur.All aspects of this area are beautifully covered by you in this article. So congratulations for this creative research.
Great works Dishaji. So painstaking and time consuming, but definitely need of the hour.
साक्षात्कार करने एवं स्थलों का चित्रण करने के लिए दूरस्थ अंचलों तक पहुंचना अपने-आप में एक चुनौतीपूर्ण कार्य है जिसे आपने बखूबी निभाया है। आपकी लेखनी को नमन । अत्यंत मनोहारी दृष्टांत……
गहरे इतिहास-बोध और संस्कृति बोध के साथ लिखा गया यात्रा-वृत्तांत। ऐसा लेखन संबंधित क्षेत्र के भौगोलिक, ऐतिहासिक,सांस्कृतिक और सामाजिक पृष्ठभूमि से अवगत हुए बिना नहीं किया जा सकता।आपकी अध्ययनशीलता इस वृत्तांत में अनुभव की जा सकती है।आपकी जिज्ञासु प्रवृत्ति को नमन!