उत्सवधर्मिता और औदात्य वाली धार्मिक नगरी अवन्तिपुर बड़ोदिया

हम मंदिर प्रांगण में खड़े गांव के ध्वनि विस्तारक यंत्रों से निरंतन निसृत हो रहे धार्मिक संगीत की आश्रुति प्रक्रिया के सहभागी बने हुए थे।

लोकवाणी की समन्वयकारी प्रभावोत्पादकता का चमत्कार गाँव वालों को बाबा गरीबनाथ धाम की ड्योढ़ी तक ले आया
इधर भोलेनाथ से आसक्त भक्तों का आवाहन प्रतिध्वनित हो रहा था, उधर बाबा गरीबनाथ की समाधि स्थल पर ढफ  बजाकर, तुर्रा कलंगी ख्याल गायकी में शिव और पार्वती की शक्तिमत्ता सिद्ध करते प्रतिस्पर्धी अखाड़ा शैली में भक्ति और दर्शन से पगी रचनाएं गा रहे थे। तर्कों के साथ छंद निर्वाह की अद्भुत क्षमता का परिचय देने वाली उनकी गायकी ने हमें  बाबा गरीबनाथ जी की समाधि की ओर अग्रसर कर दिया। अतीत में विलीन होकर इतिहास बनने की नियति तक पहुंच चुकी लोकप्रचलित विद्या के साक्षी बनकर हम हक्का-बक्का थे। मन अनायास ही विचारने लगा, धन्य हैं ये लोग जिन्होंने पीढ़ियों से लोककंठों में सहेजी इस कला को लोप होने से बचा रखा है। ग्राम्य जीवन का सामाजिक अवगुन्थन यहां  चप्पे चप्पे पर दिखाई दे रहा था ,कलगी अखाड़े की ख्याल गायकी के साथ साथ  समाधि स्थल से सटी धर्मशाला में बारातियों की आवभगत भी निर्बाधित रूप से चल रही थी। हमारे आग्रह पर कंलगी अखाड़े  के उस्ताद मनोहर उपलावदिया ने बाबा गरीबनाथ जी से संबंधित ख्याल गाकर मालवा के सर्वधर्मसमभाव  वाले लोकाचरण से परिचित करा दिया। मूलतः गोपालक, पशुपालक और कृषि आधारित जीविकोपार्जन करने वाले यह गायक मेघ की गहन गंभीर आवाज के धनी हैं। लोकानुरंजन करने वाले गवैयों की टोलियों की आवाजें गांव के कोने-कांतर तक जैसे-जैसे पहुंचती गयीं  वैसे-वैसे समाधि स्थल की धर्मशाला की बैठक व्यवस्था चरमराती गयी। लोकवाणी की समन्वयकारी प्रभावोत्पादकता का चमत्कार हरेक को बाबा धाम की ड्योढ़ी तक ला रहा था। हमने वहां उपस्थित प्रबुद्धजनों से बाबा गरीबनाथ जी के संदर्भ में जानने की उत्सुकता व्यक्त की और समाधि स्थल के समक्ष विद्यमान लगभग 82 फीट के ध्वजस्तम्भ पर 9-9  हाथ के 9 पाटों  को जोड़कर बने स्मृति चिन्ह के रहस्य को समझने की चेष्टा की।

Comments

  1. Kamlesh uplawadiya says:

    आप के द्वारा निर्मीत इस डायरी में आपने जिन उतकृष्ट शब्दों का प्रयोग किया है मैं उससे अभिभुत हूं । आपका मालवा की माटी को यू कागज पे उकेरना सादर स्वागत योग्य है ।

  2. Pradeep says:

    में प्रदीप uplawdiya अपने आप को बहुत खुश नसीब समझता हूं।जो मेरा जन्म अवन्तिपुर बरोदिया बाबा गरीबनाथ ओर माँ लालबाई फूलबाई की पावन नगरी में हुआ मेरा गाव हमारे पुरे mp के गावो में सबसे बेस्ट है जैसा आनंद मुझे मेरे गाँव में मिलता है ऐसा आनंद मेने कभी महसूस नही किया चाहे इंदौर हो या भोपाल

  3. Vishnu prasad javaria says:

    Very nice sir ji, I like your work and proud of your life.
    आपको सादर नमन

  4. Vishnu prasad javaria says:

    बहुत सुंदर है आपकी शैली, और आपका प्रयास
    सादर नमन

  5. शैलेंद्र तिवारी says:

    Nice article based on fact

  6. SATYABHAMA says:

    Many thanks for describing our village beautifully….???

  7. देवेन्द्र जोशी says:

    सुन्दर आलेख! सजीव वर्णन। सुन्दर चित्रों का समावेश। पढ़ने से लगा मानो स्वयं यात्रा के सहभागी रहे हों।

  8. महेन्द्र सोनी says:

    *बहुत ही सटीक, सरल, सारगर्भित शब्दावली के प्रयोग के साथ अत्यंत भावपूर्ण अभिव्यक्ति देने वाला लेख प्रस्तुत किया है दीदी आपने…*☝?? *आपके प्रयासों एवं अथक परिश्रम द्वारा अवंतीपुर बड़ोदिया नगरी के धार्मिक, ऐतिहासिक, एवं सामाजिक वस्तुस्थिति के चरित्र चित्रण के उक्त उत्कृष्ट लेख हेतु समस्त नगरवासियों की ओर से हृदय से आभार…. एवं सादर धन्यवाद…* ?????????
    महेन्द्र सोनी

  9. O P Mishra says:

    I have read 12page dairy on badodia awantipur.this travel dairy is exhaustive and more information about this area.temples,sculptures and treasury,Saturday remains etc.are very useful for researchers.thank you very much for your original field work.once again thank you for such type of original contributions.pl.continue this informative dairy.

  10. जगदीश भावसार says:

    उत्तम प्रसंग विवरण धन्यवाद??
    जगदीश भावसार, शाजापुर

  11. ललित शर्मा ,झालावाड़ says:

    आपकी लेखनी व शैली अनोखी है ?

  12. Santosh Kumar Jawaria says:

    It is said that India’s heart lies in villages and you tried to reach this ground level to know the heritage and civilization of villagers life.I am prod of your devoted work.

  13. उमेश पाठक सौरों says:

    दीदी सादर नमन
    कला जब सृजनधर्मियों के हाथ में आती है तो अनंतकाल तक पूज्यनीय हो जाती है शब्द नहीं है कैसे इसकी प्रशंसा करूँ पहली बार कोई ब्लॉग पढ़ा है बहुत अच्छा बहुत अच्छा बहुत अच्छा!!!
    उमेश पाठक सौरों

  14. शांतिलाल उपाध्याय says:

    “उत्सवधर्मिता और औदात्य” वाली नगरी अवन्तिपुर बड़ोदिया शीर्षक से रचना करने वालीं परम विदुषी, हम ग्रामवासियों के लिये साक्षात सरस्वती पुत्री श्रीमती दिशा अविनाश जी शर्मा जी (भोपाल) को इस उत्तम कार्य के लिये कोटिशः साधुवाद, बधाई। आप स्वस्थ, प्रसन्न रहकर शतायु होने तक इसी प्रकार ग्रामवासियों के दिलों पर राज करती रहें।

    अबसे 54 वर्ष पूर्व श्री प्रेमनारायण जी गाँधी जी व मैं माधव कॉलेज, उज्जैन में पढ़ते थे। तब विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन के हमारे कुलपति श्री नन्ददुलारे वाजपेयी जी थे। उनकी वंशज दिशा जी हैं।

    बड़े गणेश, उज्जैन स्थित ज्योतिषाचार्य पण्डित आनन्दशंकर जी व्यास जी ने दिशा जी को बाबा गरीबनाथ जी की नगरी अवन्तीपुर बड़ोदिया पर लेख लिखने के लिए प्रेरित किया था। श्री व्यास जी एक पारिवारिक कार्य में अवन्तीपुर बड़ोदिया आये थे। बाबा की महिमा से परिचित थे।

    हमारी तहसील अवन्तीपुर बड़ोदिया की ऊर्जा व समाजसेवी भावना से ओत-प्रोत, कलमकार कलम के धनी, अखिल भारतवर्ष के बाबा के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को बाबा व धर्मनगरी अवन्तीपुर बड़ोदिया की महिमा को सिलसिलेवार बताने वाले व उनका सब तरह से आदर सत्कार कर संतुष्ट कर विदा करने वाले जनाब महेंद्र जी सोनी व समाजसेवी ग्रामवासियों को साधुवाद।
    अपना ही – शांतिलाल उपाध्याय

  15. वीरेन्द्र सिंह says:

    आपका नया ब्लाग पढ़ कर अति प्रसन्नता हुई और जिज्ञासा भी बढ़ गयी अंवती पुर बडौदीया को और अधिक जानने और देखने की, मालवा की धरती ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से कितनी संपन रही है पर कैसे समय की आंधी में सब खो जाता है अंवतीका जो कभी पुरे भारत भू-भाग पर राज किया करती थी कैसे धीरे-धीरे इतिहास में विलीन हो गयी पर आपने उसे पुनः अपने संबल से आज प्रकट करने का सफल प्रयास किया है अंवती पुर बडौदीया नाम से लगता है कि यह एक छोटा सा गांव है पर आपने अपनी लेखनी की कुदाली से पुनः अंकुरित कर दिया वहां के परमार कालीन मन्दिर और उनके भग्नावशेष जिस तरह से वहां बिखरे पड़े हैं उसे देखकर हमें अपने अतीत पर गर्व भी होता है परन्तु साथ ही मानसिक पीड़ा भी कि ,जिस तरह से वहां के रह वासी उसे सहेज रहे हैं उससे प्रसन्नता भी हुयी परन्तु सरकार के उपेक्षा से पीड़ा भी होती है ।
    वीरेन्द्र सिंह

  16. Manish uplawadiya says:

    Many many Thanks for written on my Village.
    I am so happy and feel proud to born in Barodiya

  17. कुलदीप भार्गव says:

    बहुत ही शानदार लेख। आदि से अंत तक बांधे रखने में सफ़ल।

  18. Kutumb sastry says:

    Enchantingly beautiful. Great efforts to revive lost glory.???

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *