शैक्षणिक विहार : विस्मयकारी सिक्कों के संग्राहक डॉ. आर. सी. ठाकुर के साथ अंतरंग भेंटवार्ता और महिदपुर का अतीत  

प्रवाहकाल में पूर्ववाहिनी क्षिप्रा परमारकालीन धूर्जटेश्वर मंदिर को करधनी आकार में आवृत करती हैं 

चिंतामन गणेश मंदिर, धूर्जटेश्वर महादेव मंदिर, गुरुनानक देव जी महिदपुर प्रवास में जहाँ रुके थे, पूर्ववाहिनी क्षिप्रा, बारहवीं और तेरहवीं शताब्दी की विष्णु स्थानक प्रतिमा

मार्ग में क्षिप्रा दिखीं, क्षिप्रा धूर्जटेश्वर मंदिर को करधनी आकार स्वरुप आवृत करती है। परमारकालीन धूलेट मंदिर को देखने की हमारी तीव्राभिलाषा के कारण निषेद्याज्ञा  के उपरांत भी डॉक्साब हमें ना नहीं कह सके। उज्जैन से 10 किमी दूर स्वयं राजा विक्रमादित्य प्रति सोमवार प्रवाहकाल से यहीं पूर्ववाहिनी क्षिप्रा तट पर महाकाल वन में अवस्थित धूर्जटेश्वर महादेव के दर्शनार्थ आया करते थे। हर वर्ष होली के दूसरे दिन यहाँ चूल नामक आयोजन होता है जिसमें शिव संकल्प के साथ भक्त प्रज्वलित अग्नि वाले गड्ढे में उतर कर मनौती मांगते हैं। ठाकुर साहब दिग्दर्शक बने जानकारी देते चल रहे थे। डॉक्साब ने बताया महिदपुर के इसी मंदिर में वर्ष 1984 में उज्जैन में महामारी हैजा फैलने के कारण सिंहस्थ का आयोजन साधु संतों की परस्पर सहमति के उपरान्त किया गया था। हम ठाकुर जी के साथ-साथ मंदिर प्रांगण में परिभ्रमण करने लगे थे। हमारी दृष्टि परिसर में रखी चतुर्भुजी विष्णु की स्थानक प्रतिमा पर ठहर गई  थी। मंदिर के जीर्णोद्धार के कारण इसका प्राचीन स्वरुप तो विलुप्त हो गया था पर जो अलंकरण और स्तम्भों के भारवाही कीचक विद्यमान थे , वे  गवाही दे रहे थे कि यहाँ एक भव्य  परमारकालीन स्थापत्य वैशिष्ट्य लिए शिव मंदिर की प्रतिष्ठापना रही थी. डॉक्साब ने औरंगज़ेब द्वारा शिवलिंग को खण्डित किये जाने की भी जानकारी साझा की। मंदिर में पूजा उपासना का दायित्व सात पीढ़ियों से जिस परिवार के सुपुर्द रहा उन्हीं में से एक मुख्य पुजारी श्री शंकर भारती ने हमें बताया कि महिदपुर में आज भी उज्जयनी की भाँति शाही सवारी पुलिस बैण्ड के साथ गाजे बाजे के साथ निकलती है। धूर्जटेश्वर महादेव मंदिर से निकलकर यह सवारी शहर के मुख्य मार्गों से होकर रावलाघाट पर ताड़केश्वर मंदिर तक जाती है। पहले शहर के चोपड़े में पालकी पुजती है। इस मंदिर के घाट को ध्रुव घाट पुकारा जाता है। मान्यता है कि भक्त ध्रुव ने महाकाल वन में यहीं तपस्या की थी। यहाँ के पुरोहितों द्वारा संकल्प छुड़वाते समय महिदपुर नगरे महाकाल वन क्षेेत्रे ही बोला जाता है यह ठाकुर साहब से पता चला। मंदिर से निकलकर ग्राम कढ़ाई के चिंतामन गणेश मंदिर जाने में अधिक समय नहीं लगा। मात्र 3 किमी की दूरी पर स्थित चिंतामन गणेश मंदिर 1857 में महिदपुर छावनी के संग्राम के वीर शिरोमणि नायक कैप्टेन हीरासिंह द्वारा बनाया गया था । डॉक्साब इस मंदिर के संरक्षक की भूमिका निभाते हैं। शहर का वातावरण अब तक और विषैला हो चुका था। रह-रह कर समाचार आने लगे थे कि कुछ सिरफिरे लोगों ने उद्वेलित होकर पुनः छुट-पुट घटनाएं करनी प्रारम्भ कर दी थीं । सुधा जी चिंतातुर फोन कर करके  प्रतिपल डॉक्साब के हाल-चाल लेने लगीं थीं। हमें लगा अब लौटना होगा—आषाढ़ी  गली होते लौटे तो  गुरुनानक देव जी ने आलोट गांव से पूर्व महिदपुर में एक रात जिस स्थान पर प्रवास किया था, उस जीर्ण शीर्ण भवन की दुर्दशा को अपने कैमरे में कैद किया और घर आ गए… बहुधा देखा गया है कि कुछ लोगों के कारण नगर विशेष की कीर्ति सर्वत्र होने लगती है और कुछ नगरों के कारण व्यक्तिमात्र का अभिसार होता है। महिदपुर में पले-बढ़े डॉक्साब ने महिदपुर को प्रतिष्ठा दी और उसे अपना पर्याय बना लिया। महिदपुरवासियों ने भी उन्हें अगाध स्नेह दिया।

महिदपुर -उज्जैन मार्ग पर स्थित श्वेत वर्णी सुदामा और श्यामवर्णी कृष्ण की प्रतिमाएं जहाँ पुजती हैं, वह है नारायणा धाम…. 

बातचीत में समय कब और कैसे निकल गया पता ही नहीं चला हम भोपाल लौटने को हुए तो आर.सी. ठाकुर साहब भी साथ हो लिए। उन्हें उज्जैन एक निजी समारोह में सम्मिलित होने के लिए जाना था। मार्ग में 6 किमी आगे जाने पर नारायण गांव को देखते हुए उज्जैन जाने का कार्यक्रम बना । मार्ग में डॉक्साब से चर्चाएं अनवरत जारी रहीं। महिदपुर से उज्जैन के मार्ग में शेरपुरा के आते ही ठाकुर साहब ने बताया कि यहां कभी असंख्य  में शेर हुआ करते थे जो इन्हीं झुटपुटों के पीछे  छिप जाया करते थे, शेरों की बहुलता के कारण शेरपुरा सर्कस के लोगों का पसंदीदा स्थान हुआ करता था। महिदपुर में  मेले के अवसर पर दो माह तक शिविर लगाकर पिंजरों में शेरपुरा के शेर ले जाना सर्कस वाले श्रेयस्कर समझते थे। मंदाकिनी और शिप्रा नदियों  का गुप्त संगम भी मार्ग में दिखाई दिया । जगोटी गांव से उद्गमित मंदाकिनी यहीं शिप्रा से संगमित हुई थी , कालूखेड़ा की गढ़ी  निकली। सेमल का वृक्ष देखकर ठाकुर साहब के मुख से अनायास ही निकाल गया आजकल के मित्र सेमल के फूल सरीखे होते हैं देखने में बहुत सुन्दर और चखने में धूल। इसके बाद कृष्ण सुदामा तालाब आया जहां पर प्रवासी बतखों की आवक रहती है यह उन्हीं से पता पड़ा जिन्हें आम बोलचाल में आड़ा पुकारा जाता है। स्वर्णगिरी पर्वत माला से आवृत यह स्थान ऐसी मान्यता है कि वर्ष में एक क्षण हेममंडित हो जाता है। नारायणा धाम आते ही हम मोटर से उतर गए और सुदामा संग कृष्ण की प्रतिष्ठा वाला अनुपम मंदिरका आलोकन करने लगे , श्रीमद भागवत के दसवें अध्याय में वर्णित कथा के अनुसार कृष्ण अपने प्रिय सखा सुदामा के नारायणा गांव पधारे थे।  महिदपुर उज्जैन मार्ग पर 35 कि.मी. की यात्रा के उपरांत सुदामा और कृष्ण संयुक्त प्रतिमा की सम्भवतः देश की एकमात्र प्रतिष्ठापना  वाले स्थान नारायणा गांव के संबंध  में यह धारणा प्रचलित है कि उज्जैन के सन्दीपनी आश्रम में विद्यार्जन के समय गुरु  पत्नी के आदेशानुसार भगवन कृष्ण व सुदामा जिस परिक्षेत्र  में लकड़ी लाने निकले थे वह यही नारायणा गांव था। कथानुसार विद्या अर्जन के दौरान उज्जैन के गुरु सान्दीपनि आश्रम में नित्य  गुरु सेवा  कार्य के सम्पादन हेतु गुरु माता द्वारा अन्य शिष्यों की भांति कृष्ण और सुदामा को भी लकड़ी लाने के लिए आदेशित किया था

नारायणा धाम मंदिर में कृष्ण-सुदामा की पूजा, करौंदी, कंथार व चमेली के वृक्ष, लोगों में धारणा कृष्ण और सुदामा द्वारा बांधे गए लकड़ी के गठ्ठर

दोनों विकट वन क्षेत्र में लकड़ी का गठ्ठा बांधकर लौटने की तैयारी कर ही रहे थे। अचानक मौसम में परिवर्तन से अति वर्षा और असमय हुए अंधकार के कारण मार्ग न मिल पाने से रास्ता भटक कर वे  एक अपरिचित स्थान पर उन्हें रात्रि विश्राम करने पर विवश हुए । गांववाले मानते हैं कि जिन लकड़ियों के गठ्ठे को कृष्ण और सुदामा ने बांधा था वे हरे होकर आज भी यहां अवस्थित हैं ऐसा मानते हैं और साक्ष्य के रूप में मंदिर के दोनों ओर करौंदी, कंथार व चमेली एक ओर तो विपरीत दिशा में कंथार व चमेली वृक्षों के समेकन की और इंगित करते हैं । ये दोनों वृक्ष बारहमासी हैं। कहते हैं जब सुबह गुरु जी को इस घटनाक्रम की भनक लगी तो वे दोनों को ढूंढते हुए नारायणा गांव आये और रास्ता भूले दोनों मित्रों को पुनः गुरुकुल लिवा ले गए थे, मंदिर के पुजारी पंडित बद्रीलाल शर्मा से हमने मंदिर में विराजी श्री कृष्ण और सुदामा की प्रतिमाओं के बारे में सविस्तार चर्चा की, उन्हीं से विदित हुआ कि मंदिर प्रागंण में  स्थित दामोदर कुंड में अभिषेक के उपरांत श्वेत वर्णी सुदामा और श्यामवर्णी कृष्ण की प्रतिमाएं पुजती हैं, यहां राधा नहीं हैं कृष्ण के साथ वरन उनके प्रिय सखा सुदामा विराजमान हैं। वनक्षेत्र में रास्ता भटकने के बाद दोनों ने  चबेना भी यहीं खाया था । घनघोर वर्षा में  कृष्ण ने सुदामा से पूछा था  मां ने आज खाने के लिए क्या दिया है , सुदामा ने कह दिया था दिया तो था पर वह कहीं  गिर गया। बाद में सुदामा के चबेना चबाते  समय दातों से उत्तपन्न कटकट  ध्वनि से  कृष्ण भांप गए थे कि सुदामा उनसे कुछ छिपा रहे हैं कृष्ण ने  पुनः पूछा था सुदामा तुम क्या चबा रहे हो ? सुदामा ने कहा था  मैं दुबला पतला-गरीब विप्र पुत्र और आप राजा के पुत्र बरसात में भीगने के कारण मेरे दांत किटकिटा रहे हैं। सच्चाई जानकर कृष्ण ने सुदामा का  उद्धार भी नारायणा गांव में ही किया था। हम  सोच रहे थे  कि शहरों में फ्रेंडशिप डे मनाने वाली शहराती पीढ़ी को यहां आकर कृष्ण सुदामा के परस्पर निस्वार्थ निश्छल सखाधर्म को समझना चाहिए, आज बस  इतना ही

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Comments

  1. rajendra kumar malviya says:

    अति सुंदर, मनोहारी वर्णन। आपकी लेखनी में सचमुच एक जादू है दीदी।

  2. बंशीधर बंधु3 says:

    अश्वनी शोध संस्थान के मूल्यवान पुरातात्विक महत्व के सिक्कों को लेकर ऐतिहासिक वैशिष्ट्य को बख़ूबी समेटा है।
    आपकी दृष्टि संपन्नता को नमन।

  3. Mahendra Singh Jat says:

    महिदपुर की पुरातत्व धरोहर और सौंर्दर्य का अद्भुत वर्णन आपने अपनी लेखनी से बख़ूबी किया है ! धन्यवाद

  4. नारायण व्यास,भोपाल says:

    बहुत बहुत बधाई बहुत अच्छी भेँट वार्ता बनाई हैं। धन्यवाद। ठाकुर जी हमारे पुराने मित्र हैं।

  5. Dr Kailash Chandra Pandey, Mandsaur says:

    Very nice. Thanks

  6. O P Mishra, Bhopal says:

    Excellent projection of a person who deserves.mahidpur was ancient site from early period.i visited that place in 1980with Dr v s wakankar,later for my Tagore national fellowship.dr thakur have good collection af antiquities,coins from different dynasties.i must thank to Disha Mishra who have taken this task to permits cultural heritage of Madhya pradesh.intreviews of Dr Thakur and dr.j n dube gives complete information about the collections,historical background of that area, Ujjain historic city.she covered more information than what a person needs for his knowledge.being a scholar she is covering all most of the unknown area of m p .so .thanks to Dr Thakur and Disha from whom I collected such academic informations.

  7. एस के अवस्थी ,दिल्ली says:

    दिशा क्या ख़ूब लिखती हो भाई

  8. Rahul kumar says:

    Bhut hi sundar ramneek varnan

  9. ललित शर्मा, महाराणा कुम्भा इतिहास अलंकरण (राज.) says:

    महिदपुर (मालवा) के मुद्रा संग्राहक डॉ. श्री आर.सी. ठाकुर जी का एक सामुख्य साक्षात्कार रोड मैप Expert श्रीमती दिशा जी शर्मा ने प्रस्तुत कर बड़े महत्व का कार्य सम्पादित किया है।

    साक्षात्कार में ठाकुर जी की जीवन साधना, सेवा तथा उनके विराट संग्रह के दर्शन हुए। मुझे लगता है डॉ. वाकणकर की उदात्त परंपरा में उन्होंने बहुत बड़ा काम किया। आहत, मौर्य से लेकर परमार वंश के अकूत सिक्कों का संग्रह और विवरण देना, यह अद्भुत बात है। मेरा विनम्र आग्रह है श्री ठाकुर जी प्रमाणिक तौर पर विक्रमादित्य की प्रचलित स्वयं की मुद्रा का प्रदर्शन करें तो विक्रमादित्य का इतिहास महत्व पुष्ट होगा तथा उन्हें पृथक से इस विशाल मुद्रा संग्रह पर ग्रन्थ प्रकाशित करने चाहिए। मालवा के शिलालेखों, मुद्राओं, मूर्तियों पर पृथक से कोई एकाग्र ग्रंथ देखने में नहीं आया। श्रीमती दिशा जी से अपेक्षा है ऐसे साक्षात्कार से वे हमें सदैव लाभान्वित कर माँ भारती के वरद पुत्रों के दर्शन करवाती रहेंगी।

  10. उमेश पाठक, सोरों says:

    जी नमन ???????
    कहि विधि बने सुमधुर पकवाना।
    जे कौशल सब ही नहीं जाना।।
    ??????????????

  11. ललित शर्मा झालावाड़ says:

    बहुत सुंदर कलात्मक ब्लाग है? आपकी मेहनत परिलक्षित होती है?

  12. डॉ मुक्ति पाराशर कोटा says:

    Sunder lekh

  13. डॉ आर सी ठाकुर महिदपुर says:

    ??? वाह बहुत ही बढ़िया ।शानदार प्रस्तुति ,बहुत बहुत आभार ?

  14. Dr Preeti Pandy says:

    Bahut hi achha aur intresting blog likha hai
    Congrats!

  15. Prof.R k Ahirwar Ujjain says:

    ????

  16. Dr K.L. Dhahi says:

    Congratulations????????

  17. Anjna Singh says:

    Very nice blog, congrats?????

  18. राजेश चौधरी, गन्धर्वपुरी says:

    बहुत ही सुन्दर व ज्ञान वर्धक प्रस्तुति ?

  19. गजानंद तिवारी देवबल्ड़ा says:

    बहुत सुन्दर आलेख है

  20. विष्णु प्रसाद सिंघल शुजालपुर says:

    बहुत बढ़िया दीदी आपके सभी आलेख बहुत ही सारगर्भित एवं वस्तुस्थिति को दर्शाने वाले होते है आपके इन निरंतर प्रयासो के लिए बहुत-बहुत साधुवाद ?

  21. डॉ हंसराज नागर says:

    दिशा जी आज आपने ब्लाग के माध्यम से संग्रहालय और सिक्को के बारे में  ठाकुर साहब‌ के साक्षात्कार के माध्यम से आपने यात्रा वंतात शैली का प्रयोग करते हुये अंत में  साक्षात्कार विधा के माध्यम से बहुत अच्छी जानकारी उपलब्ध करवाई है ।इसके लिये आपका आत्मीये आभार

  22. डॉ अजय शर्मा says:

    शोध परख व्लाग अश्विनी शोध एवं अनुसंधान संस्थान महिदपुर पर लेखक को कोटि कोटि धन्यवाद एवं आभार व्यक्त करते हुए सदप्रयास के लिए बहुत बहुत बधाई एवं धन्यवाद

  23. Vinayak Sakalley says:

    Firstly, it is a wonderful experience to meet with such a great numismatist of our country namely Mr. R.C Thakur who exposed the amazing artefacts and rare ancient coins of Ayodhya, Vijayani, Tripuri , Saatvaahan and Vikramaditya kingdom. Inspite of this, the true creation of such innovative numismatics blog which helps to place the numismatist community in the spotlight and provides the informative glimpses of some of our nation’s most precious antiquities including the artefacts of Mahidpur excavations. Amazing blog to read Mam, you composed this blog by a specific antiquities subject which is thoroughly relevant for every visitor. Furthermore, the viewers often like the fabulous photography and video taken by you that perfectly captures the historical spirit of India.

  24. डॉ कुलदीप व्यास says:

    आपके ब्लॉग्स मैं भाषा शैली बेहद सुंदर होती है। शब्दों का एक सुंदर जाल जो पाठक को स्वतः बांध सा लेता है। वाक़ई आप एक एक ब्लॉग्स पर बेहद तन्मयता से कार्य करतीं हैं।??

  25. डॉ आर सी ठाकुर says:

    धन्यवाद मैडम ,
    आपकी सार्थक पहल, कठोर परिश्र्म व अदभुत लेखन शक्ति ने इतिहास व पुरातत्व के प्रति आमजन को भी आकर्षित करने का महत्वपूर्ण कार्य कियाहै ।
    मालवा क्षेत्र के विद्वानों के साथ ही कई शोधकर्ताओं व जिज्ञासुओ को आपके आलेख की प्रतीक्षा रहती हैं ।महाकाल आप पर सदैव अपनी कृपा बनाये रखें ।

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