कृष्णावतारी देवनारायण जी के प्रति लोक आस्था संकीर्तन करने वाली महिलाओं के गीतों में भोपाओं ने सुनाये देवनारायण जी के सीवरणा
डॉ जगदीश भावसार को गायत्री मंदिर के निकट उनके घर पर उतारकर हमने उनका कृतज्ञता ज्ञापन किया और स्वयं शाजापुर से 7 किमी दूर मालवा के गुर्जर बहुल नारायणगांव में लोकानुरंजन और लोकआस्था वाली लोकसंस्कृति के दर्शी बनने के लिए प्रस्थित हुए क्योंकि बाबू भोपा ने हमें यहीं का पता दिया था । गुर्जर समाज के परम् पूज्य अलौकिक देवनारायण जी का जन्म साढू माता की कोख से हुआ था, यह सर्वविदित है। कृष्णावतारी देवनारायण जी ने गौचारण और कृषि सभ्यता की ऐसी अनोखी परंपरा का सूत्रपात किया था जिसके कारण समग्र मालवा में आज उनके देवरें हैं और घर-घर वे पूजे जाते हैं। लोकदेवता के रूप में लोकमन में पैठे देवनारायण जी से लोकमानस गाय भैंस की दूध वृद्धि की मन्नत मांगता है और उनको सुमरते हुए गीत गाता है। शनिवार को देवनारायण जी के संकीर्तन करने वाली महिलाओं के गीतों के माधुर्य से मन प्रसन्न हो गया। नारायण गांव में भोपों के मोहल्ले में लोककंठों में विराजी मालवी और राजस्थानी मिश्रित लोक संस्कृति के सम्यक दर्शन से हम गदगदायमान थे।देवनारायण जी की पड़ बाँचनेवाले भोपे नायक कहलाते हैं।
नारायण गाँव के भोपाओं ने गाये सीवरणा, संतरे के खेत, सोयाबीन के खेत में डोराई, बाटियाँ, राजस्थान को लौटते गड़रिये, शाजापुर का मानचित्र
हमने शिवलाल नायक से बात की तो उन्होंने बताया कि ये लोग कोलू मंड मेवाड़ से कई पीढ़ियों पूर्व मालवा में आकर बस गए थे। देवनारायण जी मालवा ही नहीं राजस्थान में भी उतनी ही श्रद्धा से पूजे जाते हैं। मालवा तो उनका ननिहाल है। बाल्यकाल से युवावस्था तक वे मालवा में ही रहे। यही नहीं नागदेवी ने अपने भाई खागलदेव की पुत्री पीपलदे से उनका विवाह कर देवनारायण जी को मालवा के जंवाई के रूप में प्रतिष्ठा दी। अवतारी देवपुरुष देवनारायणजी गुर्जर समाज द्वारा अनन्य भक्तिभाव से पूजे जाते हैं। आयड़ी नाम से जाने जाने वाले भोप को पड़ बंचवाने के लिए नूता जाता है। नूतते समय आखे (अनाज के दाने) दिए जाने की परंपरा है। पड़ सुनने के बाद आरती में टके पैसे देने को धर्म का काम समझा जाता है। इस प्रकार भोपे को दातारी प्राप्त होती है। वह दानदाता के नाम का शंख पूरता है। श्राद्ध पक्ष में पड़ नहीं बाँची जाती। भादो महीने की नवमी दशमी चेती व आसोजी नौरता (नवरात्र) में पड़ बांचने का चलन पूरे मालवा में धार्मिक अनुष्ठान के रूप में किया जाता है। शिवलाल बताते हैं कि जिला शाजापुर के अतिरिक्त आगर, डग, पिड़ावा, राजगढ़, ब्यावरा, पचोर, खंडवा, बुरहानपुर, कुक्षी, मनावर में उनके सगे सम्बन्धी भोपाओं को फड़ फेरना ही पड़ता है। हम आरतियों में सम्मिलित हुए ‘सीवरणा’ कहलाने वाली यह प्रक्रिया देर तक चलती है। वीर पुरुष के वीरत्व और देव पुरुष के देवत्व का बखान करते विरद बखाण पुरजोर आवाज में गाया जाता है। सुनने वालों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। डेढ़ हाथ का घूंघट काढ़े औरतें भी विरदावलियाँ सुनाती हैं।
लोकदेवता देवनारायण की ओजस्वी गाथाएँ भाव विह्वल कर देती हैं। शंकरलाल नायक बताते हैं-कृष्णावतार देवनारायण भगवान के सम्बन्ध में उनका बाना पहने भोपा अपने ऊपर सौंटा (ताजना) मारकर स्वयं को धन्य मानता है, उसे इसकी किंचित पीड़ा नहीं होती। देवनारायण बैलवार्ता हो या हो कबीर वाणी, भरतरी, शंकरजी की आरती या हो देवनारायण जी की आरती, भोपाओं की गायकी की अपनी शैली है। ताल कहरवा, दादरा, ठुमरी में निबद्ध इनकी रचनाएँ भैरवी और कलिंग आदि रागों पर आधारित होती हैं। भैरु जी का जामा (काला गोरा भैरुँ के सेवकदार) भीलट देव का अथवा देवनारायण का बाना (चोला) और नागकन्या धारण कर ये लोग पड़ फेरने के अतिरिक्त भिक्षा वृत्ति हेतु भक्तिपरक गीत भी गाते हैं। हमें चने और गेहूं के उत्पादक नारायण गाँव के सरपंच रमेश चंद्र गुर्जर की बात बहुत रोचक लगी। उन्होंने शाजापुर जिले के वर्तमान मानचित्र को मालवीभाषा में बेंड़ातोड़ा बताया। ये रजवाड़ी मालवी भाषा का चमत्कारिक प्रभाव था जो हमें आल्हादित कर रहा था। निःसंदेह 538 गाँवों वाला शाजापुर जिला सात तहसीलों और 2 खण्डों वाला बड़ा जिला बेढब आकार लिए हुए है । इस विसृत व्यवस्था को समेटने के कर्म में हो न हो कई स्थान हमसे छूट गए हों । यात्रा के कई पड़ावों पर लौटने की इच्छा बनी रहेगी क्योंकि निरंतरता ही हमारे सामूहिक अस्तित्व का आधार है।संतरों से लदे हुए बगीचे में सांझ गहराने लगी थी । अँधेरा देहरी छू रहा था ।राजस्थान को लौटते ऊटों पर अपनी घर गिरस्ती लिए गड़रिये सड़क पर यहां वहां जहां तक दृष्टि जा रही थी चलायमान दिख रहे थे,सभी में लौटने की अधीरता थी हम भी लौट रहे थे , आज पूरे दिन हमने जो देखा वह बिसराये नहीं बिसरेगा ….
शाजापुर जिले के सुंदरसी और अवन्तिपुर बड़ोदिया, पोलायकलां के सम्बन्ध में हम पूर्व में विस्तार से लिख चुके हैं।
शाजापुर जिले की पुरातात्विक सम्पदा को समेटने का सचित्र, रोचक, संग्रहणीय एवं साहसिक सराहनीय प्रयास। हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं ।
आपके लेखनी की कारीगरी हमेशा नये नये आयाम स्थापित करती है! बहुत बहुत धन्यवाद?
अभिमत
लोक संस्कृति के विविध आयामों को रोड मैप के ब्लॉग द्वारा जन जन में प्रसारित करने वालीं श्रीमती दिशा अविनाश शर्मा जी का ‘शाजापुर मालवा’ पर सचित्र लिखा ब्लॉग अध्ययन किया। पूरे जिले का प्रथमबार, पुरातात्विक, लौकिक, सांस्कृतिक विवरण मनोभावों से संजोया गया है। क्षेत्र की सुन्दर लोक कथाएँ, गीत, धरोहरों के सुरम्य दर्शन के साथ मालवी संस्कृति का विकास पृष्ठ दर पृष्ठ संजीव हो उठा है। जिले की मिट्टी से लेकर प्राचीन मूर्तिकला पर पुरवेत्ता रमण सोलंकी का साक्षात्कार, साहित्यकार बंशीधर बंधु का शुजालपुर की प्राचीनता पर साक्षात्कार, सुन्दरसी के मराठाकालीन प्रशासन का मालवा में वैशिष्ट्य पर सम्मानीय प्रो. एम. आर. नालमे सा. का वैदुष्यपूर्ण साक्षात्कार, शाजापुर की समग्र संस्कृति संस्थापना पर स्वनाम धन्य डॉ. जगदीश भावसार का गंभीर साक्षात्कार ने ब्लॉग की पुष्ठता को सिद्ध किया है। ब्लॉग में श्रृंगार, आभूषण, भजन, पहनावा, दर्शनीय स्थल, प्राकृतिक दृश्यावली एवं प्रसिद्धि की वस्तुओं के प्रभावी प्रदर्शन ने ब्लॉग को श्री युक्त बनाया है। मालवा में इस ब्लॉग से इस क्षेत्र का महत्व स्पष्ट परिभाषित होता है। मुझे विश्वास है दिशा जी ऐसे ही ब्लॉगों से मालवा की संस्कृति का सारस्वत भण्डार भरती रहेंगी।
अति सुन्दर जानकारी.
मालवा अंचल के इतिहास संस्कृति , परंपरा ,लोक उत्सव एवं पर्यावरण संरक्षण की जिज्ञासु श्रीमती दिशा अविनाश शर्मा ने शाजापुर जिले के अतीत में बिखरी प्राचीन पूरा महत्व की संपदा के साथ साथ लोक जीवन के विभिन्न आयामों की झांकी प्रस्तुत की है इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए शहर से सुदूर ग्रामीण क्षेत्र की गली चौबारा का अपने बहुआयामी अनुभव से भ्रमण कर क्षेत्र का लौकिक चित्रण प्रस्तुत किया है शाजापुर जिले के इतिहास शिल्प -स्थापत्य ,लोकजीवन रीति रिवाज , वेशभूषा आभूषण ,लोक कला ,चित्रावण , लोकगीत आदि के माध्यम से मालवा के शाजापुर जिले की महत्ता को प्रदर्शित किया है । शाजापुर जिले की समग्र जानकारी से संजोया संवारा मनभावन नया एवं रोचक प्रसंग जनमानस के लिए इतिहास एवं संस्कृति परख सिद्ध होगा
शाजांपुर जिले के इतिहास की जानकारी के पुरोधा श्री राजपुरोहित जी , रमन जी सोलंकी , इतिहासविद ललित जी शर्मा, बंशीधर जी बंधु, प्रोफेसर नामले एवं ग्रामीण जन के विचार एवं साक्षत्कार ने इस सचित्र ब्लॉक को प्रामाणिकता प्रदान कर दी है
शाजापुर जिले की निरंतर प्रवाहित लोक संस्कृति चेतना के इस ब्लॉक के लिए अनेक मंगलकामनाएं.
Remark……………..
Excellent documentation of shajapur covering all aspects of this district. You covered agriculture, forest, religion, folk art and culture. While starting local worship song , interviews of the local and indological experts, pandit Ji, which proves the rout level research. Documentation of the sculptures, architectural remains of the paramaras period. I am happy to know that sawa grain still available in that area.. Sun worship vaishnava, dasavatar images are the unique sculptures to prove the shaving and vaishnava from early to modern times. Prehistoric tools and also chalcilithic habitation proved the establishment from the proto-historic to the medieval time state Archaeology department have the museum to highlight the cultural development. Thank you very much for such valuable information.
दीदी आपकी लेखनी को सलाम करता हूं.
श्रेष्ठ रचना, गंभीर शोधकार्य ?
आपकी लेखनी की जितनी प्रशंसा की जाये अपने आप में वह कम होंगी,बहुत सुन्दर लिखा है, भाषा बहुत उच्चस्तरीय है,हम आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं।
यह वह वृतांत है जिसके द्वारा पाठक पाएगा कि उसके विचारों का क्षितिज अनंत में विस्तारित हो गया है !
चाहे वह किसी भी वर्ण या जाति का क्यों ना हो !
एक अद्वितीय वृतांत एक स्मारकीय कार्य,
एक आनंददाई विनोद एवं प्रेरणात्मक यथार्थता से वर्णित! आपका बहुत बहुत आभार !
आपका लेख मैंने आज पड़ा पढ़कर मुझे बहुत अच्छा लगा मैं आपके जितना शब्दों को एक सूत्र में नहीं लापता वाकई आपकी जानकारी और आपका ज्ञान काबिले तारीफ है मैं आपका फोन नहीं उठा सका इसलिए क्षमा चाहता हूं मुझे लेख पढ़कर और अन्य जानकारियां मिली जो मुझे पहले कभी नहीं मिली थी और आशा करता हूं आगे भी आपसे जानकारियां प्राप्त करता रहूं.
प्रखर ब्लाग लेखिका श्रीमती दिशा अविनाश शर्मा ने शाजापुर जिले की शस्य श्यामल माटी में रचे बसे नैसर्गिक सौंदर्य से संपृक्त गांवों की पगडंडियों पर साहसिक यात्रा कर समेटा गया नदियों,खेतों,फसलों और वृक्षों का उल्लेख तथा सजीव दृश्य मनमोहक है।
सामाजिक,धार्मिक,आध्यात्मिक और पुरातात्विक महत्व की संपदाओं पर संबंधित विद्वान डॉ रमण सोलंकी जी, डॉ जगदीश भावसार जी ,प्रो. एम.आर. नालमे , श्री राजपुरोहित जी और इतिहासकार श्री ललित शर्मा जी के महत्वपूर्ण साक्षात्कारों से प्रमाणित आपके द्वारा किया गया सचित्र जीवंत उल्लेख अभिभूत कर देता है।
ब्लाग में सहेजें गए भजन,भोपा द्वारा स्तुति गायन,लोक गीत,लोक कथाएं,लोक कलाएं ,लोक नृत्य, स्थापत्य तथा पहनावा,आभूषण एवं श्रृंगार आदि का सजीव चित्रण,शाजापुर जिले की जीवित लोक संस्कृति को रेखांकित करता है।
आशा है आपका यह लेखकीय श्रम लोक संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन के लिए प्रेरित करेगा।
आत्मीय बधाई और शुभकामनाएं।
बहुत विस्तार से सचित्र जानकारी
है । आपकी प्रतिभा और परिश्रम
प्रणाम दीदी ।।
आपकी लेखनी पूर्णत: सराहनीय है। आपने वास्तव में गागर में सागर भरने का उच्चतम कार्य करके वर्तमान और भविष्य में आने वाली पीढ़ी को अपनी ही धरोहर के प्रति इतिहास का परिचय कराया। तथा प्राचीन धरोहरों को अपने लेखनी और चित्रों के माध्यम से एक नया आयाम दिया। मां सरस्वती एवं वसुंधरा देवी की कृपा एवं आशीर्वाद आप पर सदैव बना रहे ऐसी हम कामना करते हैं।
शोध जनक लेख साथ में चित्रों के माध्यम से उसकी पुष्टि। पढकर क ई जानकारी यों से अवगत हुए। भाषा का प्रयोग भी उच्च स्तरीय है। बधाई एवं शुभकामनाएं।
शाजापुर जिले की समग्र जानकारी लिए सचित्र आलेख बहुत बढ़िया लिखा गया है.
शाजापुर जिले का पुरातत्व, आपने बहुत सुंदर एवं महत्वपूर्ण ब्लॉग लिखा है। युगयुगीन इतिहास जो पाषाण युग से बाद तक का उचित वर्णन किया है ।विशेष रूप से पाषाण युग के गोलाश्म। क्योंकि प्रतिमाएं सब जानते हैं,पर्ँतु प्रिहिस्टोरिक जानकारी नहीं मिल पाती हैं। रमण जी ने अच्छे तरिके से प्रतिमाओं का वर्णन किया है।विशेष रूप से विष्णु, सूर्य, पार्वती, ब्रम्हा, इत्यादि का तुलनात्मक वर्णन किया है। आपको बधाई और शुभकामनाएं!
बहुत सारगर्भित ,जानकारीपूर्ण आलेख , photos के साथ सुन्दर प्रस्तुतिकरण बधाई दिशाजी ?
बहुत सारगर्भित आलेख। फोटो और इंटरव्यू के द्वारा आपने इस सफर को बहुत रुचिपूर्ण और हमे जिज्ञासु बना दिया ।बधाई दिशा जी।