ग्राम विहार : राजा विक्रमादित्य के पिता गन्धर्वसेन की गन्धर्वपुरी, तालोद का सूरजकुण्ड विक्रमादित्य का षष्ठी पूजन स्थल

पाश्चात्य विद्वानों ने भी देवसभा में पौराणिक उपदेवता गंधर्वों की संगीतसाधना और गर्दभों के बीच संबंधों का उल्लेख किया है, मंदिर के ऊपर चूहापाली अर्थात परस्पर शत्रुता रखने वाले सर्प व चूहे का विषम सामंजस्य रहता है जिसको वे ही नहीं समस्त गांववासी राजा जी के चमत्कारिक प्रभाव के रूप में देखते हैं

बड़ा बाजार, नया बाजार, थाना मोहल्ला, कुम्हारपुरा, गर्दभ, सोमवती नदी, पुरावशेष ,भुनेश्वरी माता मंदिर ,अम्बामाता चौक,जैन मंदिर में संरक्षित प्रतिमाएँ      

अब पुनः हम गंधर्वपुरी की गलियों में राजा गंधर्वसेन की लोकश्रुत कथा के सूत्र खोजने लग गए थे, इसी कड़ी में  विधाता की विशिष्ट रचना गर्दभों की ओर भी अनायास दृष्टि जा रही थी। असीम सहनशक्ति, परम निष्ठावान, हठी और अगाध स्मरणशक्ति के स्वामी बोझा ढोने वाले गधे  (गदहिला) कुम्हारपुरा के पचास साठ घरों के आसपास इक्का दुक्का दिख रहे थे, अपनी अव्वल दर्जे की सिधाई के कारण अज्ञानता का परिचय देने वाले गधे मूर्खों की श्रेणी में कब और कैसे आ गए पता नहीं, मन मंथन में लग गया था, यहां अवर्षा की स्थिति में श्मशान में  घुमाये जाने वाले मालवी नस्ल के गधे उज्जैन के मेले से लाये जाते रहे हैं। इतिहास साक्षी है कि गर्दभिल्ल अथवा राजा गंधर्वसेन के पास भोले भाले गधों का एक विशाल समूह था जिनकी सामूहिक ध्वनि से शत्रु भी भयभीत हो जाया करते थे। ऐसी मान्यता है कि कुम्हार जाति अनादिकाल से गधों का क्रय-विक्रय कार्तिक पूर्णिमा के दिन करती रही  है। इसके बाद पूरे साल यह कार्य नहीं किया जाता। प्रजापत समुदाय की महिलाएं गधे की आरती उतारकर क्रय किये गए गधे को घर लाती रही हैं। लघु आकार के लम्बी उम्र जीने वाले  गदहों के लालन पालन पर कम खर्चा आने के कारण यह बहुत उपयोगी माने जाते रहे हैं पर आज अमराई की भांति गांवों से विलुप्त होते जा रहे हैं, पाश्चात्य विद्वानों ने भी देवसभा में पौराणिक उपदेवता गंधर्वों की संगीतसाधना और गर्दभों के बीच संबंधों का उल्लेख किया है उसी के अनुसंधायक बने हम सूरज  की पीताभ आभा में नहायी गंधर्वपुरी की पीली धरनी पर यहां वहां डोल रहे थे।अनढकी सच्चाई को उजागर करने की मंशा लिए आत्मीयों के साथ घूमते हुए हम अब तक तीन राम मंदिरों की पौढ़ियों पर परमारकालीन शिल्प खंडों के चिन्हांकन देख चुके थे। सागसब्जी लिए  ग्रामीण स्त्रियां मोहल्ले दर मोहल्ले फेरा कर रही थीं, पहले कभी आँचल पसारकर सब्जी के बदले खलिहानी लेने वाली स्त्रियों को हमने जो टटोला तो गंधर्व सेन के प्रति गहन आसक्ति के भाव लोकगीत के माध्यम से सामने आ गए। लोकसाहित्य अधरों पर धरी धरहर को सही मानता है जबकि इतिहास धरा पर धरोहरों के प्रमाण चाहता है लक्ष्य दोनों का एक ही है। हमने मन ही मन सोचा और पीपल के वृक्ष के तले बैठकर केसर बाई के हिये में बसी इन्द्रसेन और राजा गंधर्वसेन की कथायेँ सुनने लगे। पुराने समय में ऐसी मान्यता थी कि पीपल के पेड़ के नीचे बैठा व्यक्ति झूठ नहीं बोलता इसलिए पंचायतों के ओटले पीपल के वृक्ष के नीचे ही बनाए जाते थे, सच्चाई यही है कि इतिहास जहां मौन हो जाता है लोक वहीं मुखरित हो जाता है। मालवी भाषा में कथा कुछ इस प्रकार थी राजा इन्दर का बेटा है गन्धर्वसेन ,एक दाण रमता रमता अपना दाजी की कचेरी में जई पोंच्या ने उनका खोला में भई ग्या।राजा इन्दर का मुंडा से निकली ग्यो-हे गदड़ा थारा में जरा अक्कल नी है।यों कई घर थो अपणो जो म्हारा खोला में अई ने भई ग्यो, गदड़ो केणे से गन्धर्वसेन को गदड़ा की योनी मिली गई।गन्धर्वपुरी में एक कुम्हार का घरे इनने जनम पायो ,अबे ई रोज आदी राते बोले कुम्हार के कुम्हार जागे है के सोवे है ,जा इना नगर का राजा से के कि अपणी कुंवरी को ब्याव म्हार से कर दे नी तो यह नगरी जलई जलई के खाक कर दूंगा कुम्हार रोज राते या वात सुणे पण राजा से इतरी बड़ी बात केणे की हिम्मत नी होय इनाज संताप से उने गांव छोड़ने को विचार कर लियो सामान-सूत बांदी ने चल्यो ।सामे राजा मिली ग्या उनने पूछ्यो क्यों रे परजापत यां कई दुख है थारे?नगरी छोड़ी ने क्यों जाये?प्रजापत बोल्यो आपके राज में दुख तो कईं नीं सुख ही सुख है ।राजा हठे पड़ी ग्या कुम्हार से एतरी बड़ी बात फिर बी नी केवाणी ।ऊ हाथ जोड़ी ने योज बोल्यो-एक अरज है आज म्हारे घर भोजन आरोगो ने वांज विश्राम करो तो हूँ नगरी नी छोड़ूं ।राजा ने कयो-ठीक है आवांगा।परजापत पाछो पलट्यो छत्तीस तरे का पकवान ने बत्तीस तरे का तरकारी बणवई।राजा आया।भोजन करयो ।राते विश्राम बी करयो ।मज रात वई खोलक्यो बोल्यो-परजापत जागे है कि सोवे है जा इनी नगरी राजा से जई ने के कि अपणी कुंवरी को ब्याव म्हार से कर दे नीतो या नगरी ख़ाक कर दूंगा ।परजापत ने राजा से कयो-महाराज इनाज संताप में नगरी छोड़ रियो थो ।यो रोज याज रट लगावे ।राजा ने गाम गोर से टीपणो देखायो,उनने कयो-कर दो ब्याव ।राजा ने कुंवरी को ब्याव उना खोलका से कर दियो,एक थंबियो मेहल दोई खे रेणे खे दई दियो । यो खोलका रोज राते अपणी गदड़ा की खोल फेकी दे,ने सुलक्षण कुंवर बणी जाये।आखी रात मजे में कुंवरी का सांते चौपड़ पासा खेले दिन निकले कि पाछी खोल ओढ़ ले एक दासी ने या लीला देखी ली,उने राज माता खे बी कुंवर बतई दियो ।राजमाता ने खोलका की खाल में आग लगई दी।आग लगते सेज कुंवर चिल्लायो बलूं रे बलूं रे!कुवंरी से उने कयो -तू यहाँ से भागी जा या नगरी अबे वीरान हुई जायेगी। कुंवरी भागी ने उज्जण जई पोची वा उने वीर विक्रम खे जनम दियो । अई कुवंर ने जलती खोल में मूंडो भर लियो इससे उनको मूंडो गदड़ा को हुई गयो रे डील मनक कोज रयो ।गन्धर्वपुरी वीरान हुई गई ,वा पाषाण नगरी बणी गई । (कथा का अनुवाद  हिंदी में ब्लॉग के अंत में दिया गया है )

हेमंत ऋतु में दक्षिणावर्ती सूर्य के  विलास में गांव का ओर छोर हेममंडित छविमयता लिए प्रभावित कर रहा था। हम सोमवती स्थानीय नदी को पार कर पैंया पैंया मंदिर की ओर बढ़ने लगे थे, रेत उलीचने वाली इस कृशकाय नदी के संबंन्ध में ग्रामवासियों की बातों पर कान धरा तो पता चला  कि वे पानी में रहकर भी प्यासे की भाँति कुम्हला रहे हैं, हमें बताया गया कि पूर्व में छोटे और बड़े पालों वाली अथाह जलराशि लिए यह नदी कई लोगों को लील चुकी है पर आज रीति गागरों और ऊंघते पनघटों की आपबीती सुनाती अनमनी सी पड़ी है, संकीर्ण पुलिया के पैले पार गांव की बसाहट में राजा गंधर्वसेन का मंदिर भी था। मार्ग में एक पाषाण खंड के बीचों बीच गढ़े होने ने हमें सहसा चौंका दिया था पूछा तो आज्या पाला नामक  लोकधर्मी व्यवस्था की जानकारी मिली जिसे अजय पाल नामधेय  तांत्रिकलोकानुष्ठान के रूप में जाना जाता है पशुओं की बीमारी के निवारण हेतु अजयपाल को पूजने  का यहां वर्षों से  विधान रहा है इनकी दुहाई दी जाती है ,शावर तंत्र साधना से संबद्ध इस पूजापद्धति की गांव में विशेष मान्यता है पड़वा और पूनम के दिन गायों को इनके ऊपर से निकालने की रीत भी निभाई जाती रही है,निकट ही ठोनी के नाम से वह स्थान भी है जिसे गांव की स्थापना के समय इसलिए स्थापित किया जाता रहा ताकि गांववासी महामारियों की मार से बचे रहें।मंदिर के श्वेताभ शिखर और नींम के पेड़ पर पसरी पूस की धूप का सुनहलापन दूर से ही बहुत भला लग रहा था, न जाने कितने गांव पिछले कुछ दिनों में देखने का अवसर मिला था एक सा सुख और एक सी रंगत, वही चढ़ती -उतरती धूप खड़े -खड़े यही विचार मन में कौंधा था. शीघ्र ही हम कुशवाहा मोहल्ले में स्थित परमारकालीन मंदिर के सामुख्य खड़े थे। यहां हमारी भेंट राजा जी मंदिर के पुजारी श्री रमेश चन्द्र शर्मा जी से हुई उन्होंने हमें बताया कि देव तुल्य राजा गंधर्व सेन का स्वर्ग से आवागमन निरंतर बना रहता हैं उनकी प्रतिमा मंदिर के गर्भगृह में आस्थित है, इच्छित कामनाओं की पूर्ति के उपरांत महानगरों से आनेवाले अनन्य भक्तगण मंदिर के विस्तार में सहयोग प्रदान करते रहते हैं, यहां बच्चों को तुलवाने की परिपाटी का भी निर्वहन होता है, मंदिर के ऊपर चूहापाली अर्थात परस्पर शत्रुता रखने वाले सर्प व चूहे का विषम सामंजस्य रहता है जिसको वे ही नहीं समस्त गांववासी राजा जी के चमत्कारिक प्रभाव के रूप में देखते हैं, लोक आस्था है कि सुबह-सुबह चूहा और सर्प अंटे खेलते हैं। स्वर्णआभा लिए मूंछधारी सर्प और चूहे की लेंडिया पंडित जी और गांव वालों को प्रायः दिखती रहीं हैं।

Comments

  1. O P Mishra says:

    Wow! Well written and finely executed. You proved that Gardbhilla was Vikramaditya’s father. You are on the footsteps of Mrs devala Mitra DGA SI. Taking forward the interest in the field of art culture,and archaeology.
    Congratulations!

  2. दिनेश झाला says:

    काफी समय बाद आपकी गन्धर्वपुरी पर रचना पढने के बाद बहुत आनंद आ गया धन्यवाद आभार।
    -दिनेश झाला शाजापुर ।??????

  3. Shyam says:

    दीदी नमस्कार.केसर बाई के लोकगीत मे आनंद आ गया आपके द्वारा हमे कई सारी एतिहासिक जानकरी प्राप्त हुई आपका आभार.आपको बधाई.

  4. वीरेंद्र सिंह says:

    ऊँ नमः शिवाय आपका नया ब्लाग पढ़ कर अति प्रसन्नता हुई परन्तु उससे अधिक जिज्ञासा बढ़ गयी गन्धर्व पुरी के बारे में एक ऐसे प्रतापी राजा और वंश के बारे में जिन्होंने परमार वंश की नीव रखी जिनका साम्राज्य मध्य भारत से दक्षिण भारत तक फैला हुआ था जिनके वंशज एक महान सम्राट विक्रमादित्य हुए तो दूसरे राजा भर्तृहरि जिन्होने हिन्दू धर्म का मार्ग दर्शन किया, सबसे बड़ी बात जो आपके शोध से सामने आयी कि किस प्रकार पहले के इतिहासकारों ने भारतीय इतिहास के साथ घोर अन्याय किया है आपने जिस तरह से पूरी प्रमाणिकता के साथ तथ्यों को सामने लाने का प्रयास किया है शायद इससे आने वाले समय में भारत का प्राचीन इतिहास पुनः एक बार ऐसे ही शोध के साथ देश दुनिया के सामने लाने की आवश्यकता है, आज की जो युवा पीढ़ी जिसको अपने गौरव शाली इतिहास को ना तो बताया गया और ना तो दिखाया गया ऐसे छात्रों के लिए आपका ये लेख किसी अमूल्य खजाने से कम नहीं हैं पर मेरा उन छात्रों से भी निवेदन है कि वे आपका लेख सिर्फ पढ़े नहीं बल्कि गंधर्वपुरी आकर स्वयं अवलोकन भी करे ।इतिहास में प्रामाणीकता सिर्फ किताबों के अन्दर नहीं बल्कि भारत के लोककथाओं में व लौकक्तियो में भी भरे पड़े हैं । जिसको ये पश्चिमी मानसिकता वाले इतिहासकारों ने बड़ी चालाकी से नकारने की कोशिश की । मेरे विचार से आपका ये लेख राजपूत वंश में परमार वंश को और अधिक गहराई से जानने में सहायक सिद्ध होगा ।गंधर्वपुरी को सरकार को विश्व धरोहर स्थल व पर्यटक स्थल घोषित करना चाहिए जिससे भारतीय अपने गौरव शाली इतिहास को जान सके व राज्य का भी आर्थिक विकास हो ।

  5. कमलेश बुन्देला says:

    अति सुन्दर जानकारी
    कमलेश बुन्देला

  6. दयाराम सिरोलिया says:

    बहुत ख़ूब दीदी
    दयाराम सिरोलिया देवास

    1. Rajendra Kumar Malviya says:

      दीदी आप बहुत अच्छा लिखती है, मैं आपका फैन हूँ और हमेशा आपके सारे लेख पढता हूँ। दीदी आपका बहुत अच्छा प्रयास है जो महाराजा विक्रमादित्य और उनसे जुड़े विभिन्न अनछुए पहलुओं को लोगो को बता रही है। दीदी गंधर्वपुरी और राजा गंधर्वसेन के बारे में पढ़कर बहुत अच्छा लगा, मानो इतिहास से महाराजा विक्रमादित्य, गंधर्वसेन और उनकी गन्धर्वनगरी को फिर से जीवंत कर दिया हो आपने दीदी।

  7. जितेंद्र सिंह सेंधव, तालोद says:

    दिशा जी शर्मा आपके द्वारा सोनकच्छ तहसील के ग्राम तालोद में आकर सूरजकुंड और माता सृष्टि देवी पर जो लेख लिखा है वहां गौरवशाली है आप आगे और इसी प्रकार प्रयास कर इसे पुरातत्व विभाग तक ले जाने का प्रयास करें।

  8. O p Mishra says:

    Good morning,I have read all about gandharvapuri,temple,sculptures,mythology,interviews othe locals,historian,archaeologist,these are excellent matter for new generations.new young archaeologist must see the survey of the sites.mam you have given the complete chronologies of this makes region.this main site was the famous for jainism, Hindu but no remains of buddhist.there are satisfied memorials which prove the late historic remains.if you have some yogini sculptures in talod,it will be a great for researcher.please see once again this site.without prove we can say the rare discoveries.please see the report of Cunningham volume, he might have written some thing.saptamatrikas are also a part of 64yoginis.wait for new evidences.thanks for sending this matter to me.

  9. आर सी ठाकुर महिदपुर says:

    ???? बहुत ही स्तुत्य, अदभुत प्रस्तुति ।आपका अभिनन्दन।

  10. Rajesh Upadya Ujjain says:

    Thanks didi Bhaut accha laga

  11. राजेश चौधरी गन्धर्वपुरी says:

    बहुत सुन्दर ?????

  12. अजय मंडलोई ऊन खरगोन says:

    बहुत शानदार????

  13. Bhagatsingh says:

    नवम्बर 6, 2019
    काफी समय बाद आपकी गन्धर्वपुरी पर रचना पढने के बाद बहुत आनंद आ गया धन्यवाद आभार।
    Bhagatsingh kushwah khushwahnagar

  14. अहमद अली भोपाल says:

    अति सुंदर?

  15. Op mishra Bhopal says:

    No doubt,you have explained in detail about nature,local mythology, gandhavasen story, relation with ujjaini.good literary records.gandhrvapuri was the centre for parmara art and architecture.ghar ghar me sculptures are still available.thank to your devotions to the social culture ,art ,religious life of the common people,kancha playing girls sent us our child hood.so once again thank you very much.

  16. बंशीधर बंधु, शुजालपुर मंडी says:

    आदरणीया दीदी आपकी रोड डायरी में दृश्यावलियों के साथ सामाजिक, सांस्कृतिक,धार्मिक और पुरातात्विक उल्लेख अद्भुत हैं। राजा विक्रमादित्य और उनके पिता राजा गंधर्व सेन के मालवी लोक धुन से आबद्ध गुरीले गीतों ने चार चांद लगा दिए हैं।
    गंधर्वपुरी पर आपका शोध पूर्ण कार्य बहुत महत्वपूर्ण है। शोधार्थियों के लिए अवसर प्रदान करने वाला है यदि चाहें तो।
    इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए आत्मीय बधाई एवं शुभकामनाएं

  17. Dr Radha Ballabh Tripathi says:

    In these blogs, Disha Sharma the celebration of life that somehow still continues in rural area. She explores the remotest villages in Madhya Pradesh and with an undaunting courage and jijnAsA continues her search for the roots which are otherwise lost. She creates real feast for lovers of art, history and indigenous traditions. What an undiscovered glory of ancient and mediaeval Archeology!

  18. ललित शर्मा, झालावाड़ - महाराणा कुम्भा इतिहास अलंकरण - वाकणकर रजत इतिहास अलंकरण - says:

    -देवास के लोक की समृद्धि का अद्भुत प्रयास-

    सम्राट विक्रमादित्य के पिता गंधर्वसेन की लोक गाथाओं से परिपूर्ण एवं देवों की प्रिय नगरी देवास को गंधर्वपुरी भी कहते हैं। इसी की भूमि से जुड़ी अद्भुत गाथाओं वाली संस्कृति को गहराई से अपने संस्मरणों में गुंथा है। प्रासेह पत्रकार दिशा अविनाश जी शर्मा ने क्षेत्रीय अनेकशः ग्रामों में जाकर उन्होंने परमारकालीन संस्कृति के शिल्प, मंदिरों के साथ वहाँ लोक में रची संस्कृति को बहुत सुन्दर ढंग से सचित्र उभारा है। धुंध, बादल और सूरज के मध्य संस्कृति का चित्रण बड़ा जीवंत है। ग्राम्य परिवेश, पहाड़, खेत की हरियाली के दृश्यों का जीवंत चित्रण मनोहारी है। वसूली पटवारी राकेश चौधरी की चर्चा के साथ ग्रामीण आवास, केसरबाई द्वारा गंधर्वसेन की गाथा, पं रमेश चंद्र शर्मा द्वारा गन्धर्व गाथा, ये सब इतनी रोचकता लिए हैं कि यहाँ संस्कृति बोलती है और इतिहास मौन रहता है।

    दिशा जी ने मालवा की पुराकला, शिल्प को जिस प्रकार लोक से जीवंत भाव द्वारा जोड़ा वह उनकी अपरिमेय गहनता, विद्वता को प्रकट करता है। मैं हृदय से उनका आभार व्यक्त करता हूँ और परिश्रम को प्रणाम करता हूँ। -देवास के लोक की समृद्धि का अद्भुत प्रयास-

    सम्राट विक्रमादित्य के पिता गंधर्वसेन की लोक गाथाओं से परिपूर्ण एवं देवों की प्रिय नगरी देवास को गंधर्वपुरी भी कहते हैं। इसी की भूमि से जुड़ी अद्भुत गाथाओं वाली संस्कृति को गहराई से अपने संस्मरणों में गुंथा है। प्रासेह पत्रकार दिशा अविनाश जी शर्मा ने क्षेत्रीय अनेकशः ग्रामों में जाकर उन्होंने परमारकालीन संस्कृति के शिल्प, मंदिरों के साथ वहाँ लोक में रची संस्कृति को बहुत सुन्दर ढंग से सचित्र उभारा है। धुंध, बादल और सूरज के मध्य संस्कृति का चित्रण बड़ा जीवंत है। ग्राम्य परिवेश, पहाड़, खेत की हरियाली के दृश्यों का जीवंत चित्रण मनोहारी है। वसूली पटवारी राकेश चौधरी की चर्चा के साथ ग्रामीण आवास, केसरबाई द्वारा गंधर्वसेन की गाथा, पं रमेश चंद्र शर्मा द्वारा गन्धर्व गाथा, ये सब इतनी रोचकता लिए हैं कि यहाँ संस्कृति बोलती है और इतिहास मौन रहता है।

    दिशा जी ने मालवा की पुराकला, शिल्प को जिस प्रकार लोक से जीवंत भाव द्वारा जोड़ा वह उनकी अपरिमेय गहनता, विद्वता को प्रकट करता है। मैं हृदय से उनका आभार व्यक्त करता हूँ और परिश्रम को प्रणाम करता हूँ।

  19. जगदीश भावसार शाजापुर says:

    गंधावल से गंधर्वपुरी के ऐतिहासिक परिदृश्य गांव की सकरी एवं सहृदय गलियों से एवं ग्रामीण मार्ग में इमारती लकड़ी के सागोन वृक्षो से परिचय तो कहीं चंदन की मधुर गंध से गंधावल नाम धन्य करती है ।गांव की पगडंडी में टेशु के मनभावन फूल से स्फूर्ति एवं इमली के बीज से बालिकाओं का खेल सृजन ,घरों के ओसारे-ओटलों से झांकते भग्नावशेष एवं संग्रहित मूर्तियां क्षेत्र की दशा दिशा को उजागर करती है।
    पौराणिक प्रसंग एवं राज वंशावली का सिलेवार वर्णन क्षेत्र की प्राचीनता ,स्थापत्य कला ,साहित्य एवं संगीत के वैभव पठनीय है। धूलकोट जैसे लौकिक कथानक की प्रासंगिकता पर स्वीकृति नहीं है ।देवस्थान आस्था मान मन्नत एवं विश्वास से सराबोर है ।भाषा के माधुर्यऔर सरल प्रस्तुतीकरण में क्षेत्र के विभिन्न आयामों का चित्रण बहुत ही प्रभावी एवं सारगर्भित ढंग से हुआ है विश्लेषण सराहनीय है

  20. लक्ष्मीनारायण पयोधि, भोपाल says:

    इस यात्रा-वृत्तांत में प्रयुक्त भाषा ने चमत्कृत और मोहित किया।इसकी भाषा और वर्णन शैली ने अनायास ही आचार्य हजारीप्रसाद द्विवेदी के उपन्यास ‘बाणभट्ट की आत्मकथा’ की याद दिला दी।आपकी भाषा इस वृत्तांत के आरंभ से ही काव्यात्मक बन पड़ी है।पढ़ते हुए प्रकृति के विविध बिम्ब अपने संपूर्ण सौंदर्य के साथ अवतरित होते जाते हैं।पुरात्व की तकनीकी भाषा तथ्यों को प्रामाणिक बनाती है।ऐतिहासिक,पौराणिक,सांस्कृतिक,श्रुतिमूलक और लोकमान्यताओं के संदर्भ तो हैं ही।कुल मिलाकर एक भव्य यात्रा-वृत्तांत।इसमें एक अच्छे उपन्यास की संभावना भी दिखायी देती है।यदि आपकी रुचि हो तो इसी को लेकर आगे काम कर सकती हैं।
    बहरहाल,एक प्रभावी यात्रा-वृत्तांत के लिये बहुत बधाई और शुभकामनाएँ!

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