धरोहर विहार : भोजपुर के 80 किमी क्षेत्र में आशापुरी, बिलोटा, ढाबला में प्रतिहार व परमारकालीन मंदिरसंकुल और शैवमठ

भोजपुर से 6 कि.मी. दूर आशापुरी में 24 प्रतिहार और परमार कालीन भूतनाथ मंदिर संकुल, 10000 से अधिक शैलखण्ड, वल्लभी और नागर शैली के शिखर युक्त मंदिर

अब तक हम प्रकृति की रमणीयता में रमते रमाते  भोजपुर से आशापुरी पहुंच चुके थे ,सौभाग्य से हमें आशापुरी के रहवासी गंगा राम सिसोदिया मिल गए जिन्होने हमें इस क्षेत्र में जल भराव के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण जानकारियां दे डालीं ।हमने उन्हें गाड़ी में ही बिठा लिया। भोजपुर मंदिर के ठीक सामने से एक रास्ता 6 कि.मी. दूर स्थित आशापुरी के भूतनाथ मंदिर समूह के भग्नाशं की ओर ले जाता है हम उसी से होकर यहां पहुंचे थे । अपनी स्मृतियों पर जोर देकर गंगा राम उंगलियों  के पोरों पर यहाँ कभी अस्तित्व में रहे नरेला ताल, शम्भु ताल, भूतनाथ ताल, साढ़ू बाबा ताल, तकतीर वाली तलैया, धोबटिया तलाई, जैसे नाम गिना रहे थे । गंगा राम ने इस क्षेत्र विशेष में 150 से अधिक शैव मंदिर को भी ढूंढ़ने का दावा किया।  मध्यप्रदेश पुरातत्व विभाग द्वारा संरक्षित आशापुरी का भूतनाथ मंदिर और उसके सामने टेकरी पर स्थित आशादेवी मंदिर के भग्नावशेषों के सन्दर्भ में हमने वरिष्ठ पुरातत्विद डॉ. ओ पी मिश्रा से संपर्क साधा ,जिन्होंने तत्कालीन संभागायुक्त  श्री अशोक शाह के निर्देशानुसार आशापुरी के भूतनाथ मंदिर संकुल की स्थापत्य कला को  प्रकाशित और प्रसारित किया था ।

24 मंदिरों के अधिष्ठानों की और 4400 से अधिक शैलखण्डों की प्राप्ति

अधिकाशंतः प्रतिहारकालीन और परमार कालीन स्थापत्य खण्डों से सम्पन्न आशापुरी तक पहुंचकर ऐसा लगा मानो जीवन ठहर गया हो। गांव से लगभग 3 कि.मी. दूर 24 मंदिरों के अधिष्ठानों की और 10000 से अधिक शैलखण्डों की प्राप्ति हमें क्या किसी को भी हतप्रभ कर सकती थी। 11-12 वीं शती की सपाट छत वाले वल्लभ शैली के भग्न प्रस्तर खण्डों में ब्रह्मा, नृसिंह, विष्णु,  सूर्य, गणेश, महिषासुर मर्दिनी, सदाशिव, कृष्ण, उमा महेश्वर, नायिकाएं अप्सराएं पाषाण उत्कीरित होकर अपूर्व सम्मोहन लिए ओजस्वी लग रही थीं। निकट ही स्थानीय हनुमान मंदिर में परमार कालीन शिल्प भीतों पर लगे हुए दिखाई दिए। 4400 शिल्प खण्डों को विधि संगत हटाने के बाद पुराविदों को 24  मंदिरो के अधिष्ठान यहाँ दिखाई दिए थे। भूविन्यास के आधार पर यहाँ परमारकालीन और कुछेक प्रतिहारकालीन मंदिरों की विद्यमानता के चिह्न मिलते हैं। नागर शैली के शिखर युक्त मंदिर भी  यहाँ प्रमुखता  से मिले हैं।  यहाँ 8 पूर्वाभिमुखी, 7 उत्तराभिमुखी और 3 पश्चिमाभिमुखी मंदिरों के ध्वंसावशेष  हैं। मंदिर परिसर के बाहर की प्राचीर से सटे निवास आयताकार हैं। उनके अवशेषों में भी कवेलू के टुकड़े और प्लेटफॉर्म जैसी आकृतियां दिखती हैं। जो इस बात का संकेत करती हैं कि यहाँ रहने वाले निवासी पूजा पाठ और धार्मिक कार्यों में लिप्त थे। डॉ. ओ पी मिश्रा बताते हैं कि व्याल मुख से मुक्तमाला अलंकरण का निकलना यह दर्शाता है कि इन मंदिरों का निर्माण कार्य  सातवीं शती के अंतिम  चरण में प्रारंभ हो चुका था   । विष्णु को समर्पित प्रारंभिक प्रतिहार युगीन मंदिर डॉ. मिश्रा के अनुसार उत्तरंग में मध्य कोष्ठक में गरुड़ा सीन विष्णु प्रतिमा और गर्भगृहों में अंजलिबद्ध मुद्रा में गरुड़ की मानवाकार आकृति का पादपीठ में होने से पहचाना  गया है । विष्णु से सम्बद्ध लक्ष्मीनारायण तथा वैष्णवी की प्रतिष्ठा ने  भी इसे प्रमाणित किया है । प्रारंभिक चार मंदिरों का निर्माण पहले चरण में किया गया ऐसा अनुमान है। परमारकालीन भूमिज शैली के मंदिर बाद में निर्मित हुए। उदाहरणार्थ मंदिर क्रमांक 12। मंदिर क्रमांक 5 में जगती के ऊपर स्थानक मुद्रा में गणेश, लावण्यमयी नायिकाएं, सूर्य ,पार्वती की प्रतिमाएं, ज्यामितिक अंकन, ललाट बिम्ब पर देव प्रतिमाओं का अंकन, अत्यंत अलंकारिक हैं ।भूतनाथ मंदिर ध्वस्तावस्था में भी भित्ति स्तम्भों पर देवी देवताओं अष्ट दिग्पालों, गन्धर्व किन्नरों और नायक नायिकाओं से सुसज्जित हैं। हम  विस्फारित नेत्रों से दृश्य-अदृश्य को निरख रहे थे आठ और नौ मंदिर क्रमांकों की भांति मंदिर क्रमांक 1 का विन्यास चतुराश्र  शैली का है। यह मंदिर पश्चिमाभिमुखी है। गर्भ गृह में यहाँ कोई प्रतिमा नहीं स्थापित है परन्तु अर्धपट्ट पर मानवकृत गरुड़ के उड़ने का दृश्य विष्णु मंदिर होने का आभास करा रहा था । पंचरथ शैली का मंदिर क्रमांक 2 पूर्वाभिमुखी है। जो  दर्शा रहा था  कि कभी यह पंचांग शैली का शिखर युक्त मंदिर था। क्रमांक 3 मंदिर के अवनत कमल पुष्प और खुरबंधन अधिष्ठान के हिस्से ही दिखाई दे रहे थे । इसी प्रकार मंदिर क्रमांक 4 का भूविन्यास सप्तरथ योजना दर्शा रहा था । यहाँ सादे खुर व कपोत बंधन और सादे कुम्भ बंधन के भग्नावशेष  हैं।  । मंदिर क्रमांक 7 के निकट मंदिर क्रमांक 6 के घट पल्लव प्रतिहार कालीन प्रतीत हो रहे थे । जबकि मंदिर क्रमांक 7 सप्तरथि  विन्यास में उत्तराभिमुख था । यहां अलंकृत उदुम्बर, मध्य में कल्प वृक्ष, दोनों ओर वीणाधारी उपासिकाएँ, युद्धरत गज, चतुर्भुजी शिव अर्धपर्यकासन मुद्रा में विराजित दर्शित थे । चतुराश्र  शैली का मंदिर क्रमांक 8 और 9 पूर्वाभिमुखी हैं जिनके उत्तरंग की सिर पट्टी पर नटराज का अंकन है। स्थापत्य की दृष्टि से इनका काल पुराविदों द्वारा नौवीं शताब्दी के उत्तरार्ध का माना गया गया है। क्रमांक 10 का मंदिर पंचांग शैली का उत्तराभिमुख है। विष्णु को समर्पित यह मंदिर आठवीं नौवीं सदी के पूर्वार्ध का है। पद्मधारिणी द्विभुजी हाथ से अधोवस्त्र संभालती हुई प्रतिमा का शिल्पांकन अनुपमता लिए हुए है। मंदिर क्रमांक 11 में मानवाकार गरुड़  का अंकन और अर्धपट्ट में शेषशायी विष्णु का उत्कीर्णन  है । सर्वाधिक सुरक्षित मंदिर क्रमांक 12 है जो चतुराश्र  शैली का है। जिसमें  2 स्तंभिकाओं, कीर्तिमुख माला,  तालपत्र, गोवर्धनधारी कृष्ण, अधिष्ठान में बलराम,हल  पकड़े हुए दृश्यमान हैं। क्रमांक 13 का मंदिर नृत्य मुद्रा में देवाकृतियाँ लिए हुए आयताकार है। क्रमांक 14 में  2 सिंहों से अलंकृत चौकी पर चतुर्हस्ता देवी का शिल्पांकन शक्तोपासना को दर्शाता है। यह दसवीं शताब्दी का मंदिर अत्यंत अलंकृत है। डॉ  मिश्रा के अनुसार कुबेर , यम, नैऋति, दण्डपुरुष और नटराज की प्रतिमाओं वाला पंचांग योजनाबद्ध मंदिर क्रमांक 15 और अश्वारूढ़ सूर्य की प्रतिमा कार्तिकेय, वैष्णवी, गणेश तथा अग्नि प्रतिमाओं वाला मंदिर क्रमांक 16 शिल्पियों की दक्षता के अनूठे उदाहरण रहे हैं । इस की कुछ प्रतिमाएं स्थानीय संग्रहालय में संरक्षित हैं। 17 नंबर का मंदिर खड़गधारी द्विभुजी दिग्पाल प्रतिमा, लकुलीश की द्विभुजी प्रतिमा, शिव, पंचाग्नितप पार्वती, गणेश, सूर्यनारायण, पद्मधारिणी, पद्मपुरुष, अप्सराएँ, धेनुकावध से सुसज्जित प्रतिमाओं के कारण अत्यंत मनोहारी माना  गया । यहाँ से भी प्राप्त प्रतिमाओं को संग्रहालय की दीर्घाओं में प्रदर्शित किया गया है। 18 नंबर, 19 नंबर और 20 नंबर मंदिरों के मुखमंडप, मंडप, अंतराल, गर्भगृह सर्वत्र बिखरे हुए हैं। 18 नंबर मंदिर सूर्य को समर्पित माना गया है। ये मंदिर कब मिले कैसे मिले इनका संधान प्रथमतः पुरालेखवेत्ता प्रज्ञ डॉ. ओ.पी. मिश्रा के नेतृत्व में गठित पुरातत्वविदों के एक दल ने किया था। हमने उनसे इस पुरातत्विक खोज के बारे में चर्चा की। आशापुरी के मंदिरों में देवाधिदेव महादेव के अनेक शिल्प मिलते हैं डॉ ओ पी मिश्रा के अनुसार ललितासन में विराजमान दक्षिण मुखी शिव ,चतुर्भुजी शिव अर्धपरयंक आसन में परिचारिकाओं के साथ, नटराज की विविधाकार प्रतिमाएँ,नंदी पर विराजे वीणाधर शिव, अर्धनारीश्वर वीरभद्र, दण्डाधर शिव द्विभंग मुद्रा में, शिव द्वारपाल, हरिहर, उमामहेश्वर, सदाशिव, गजसुरसंघारक, त्रिपुरान्तक वैधनाथ, भिक्षाटन शिव और नंदीश्वर की प्रतिमाएँ इस क्षेत्र में शैवोपासना की पराकाष्ठा को बिम्बित करती हैं। नृत्य गणेश,चतुर्भुजी कार्तिकेय, विष्णु के अवतारों में आसनस्थ, गरूड़ासन, सूर्यनारायण, लक्ष्मीनारायण और योगासन प्रतिमाएँ भी मिलती हैं। आशापुरी पर गहन अध्ययन से संबंद्ध रहे डॉ ओम प्रकाश मिश्रा के कारण ही इन भग्न प्रतिमाओं को हम भली भाँति समझ पाये। गुप्तोत्तर काल पर प्रकाश डालते इन स्थापत्य खण्डों के भग्न प्राय अवशेष अभी हटाए जाने बाकी हैं। ऊपर अनंत आकारों-प्रकारों में बिखरे बादलों के बीच असंख्य सूर्य रश्मियां प्र स्वेद सिक्त कर रही थीं और नीचे तितर-बितर पाषाण खण्डों के बिखराव की आलौकिकता हमें धन्यता का अनुभावी बना रही थी।

Comments

  1. Rajendra Kumar Malviya says:

    दीदी सादर प्रणाम एवं चरणस्पर्श,
    दीदी सर्वप्रथम तो ये कहूँगा कि आप बहुत ही सुंदर लिखती है, आपकी शुद्ध और प्रवाहमान हिंदी मुझे सतत ही आपके आलेख पढ़ने को व्याकुल बनाती है। दीदी राजा भोज के बारे आप अपने अगले लेख में कुछ और अनसुना अनकहा ज़रूर बताइए जो आज तक लोगो को नही पता है। सभ्यता और संस्कृति को सहेजने का आपका ये प्रयास बहुत ही सराहनीय है। बस दीदी अंत मे आपसे इतना ही कहूँगा की आप हमें “द रोड डायरी” के माध्यम से भूले बिसरे इतिहासिक तथ्यों से अवगत करती रहें।

  2. O P Mishra says:

    Mamji, thank you very much for taking a lots of interest in heritage.now you putting a path for future generation.ashapuri was my dream project as well Vishakha Ka BHI.you have quoted Sanskrit text and original references which a symbol of serious scholar.i am proud of your researches.bhojpur temple ashapuri are the centre of the paramaras.interviews of the scholars are their own.infuture disclaimer must be in your blogs.dhabla and devbadla you please visit in different angle.you please thanks to commissioner archaeology for keen interest.letus see the future for ashapuri.thanks to you and your driver for moving even in remote

  3. नारायण व्यास says:

    आपने बहुत बढ़िया लिखा ,शब्दों का चयन और वाक्य विन्यास भी अच्छा है विशेष रूप से भरा समन्दर लिख कर जो आपने इस विषय को उठाया है वह नया है
    नारायण व्यास

  4. वीरेन्द्र सिंह says:

    भोजपुर मंदिर व आशापूरी मंदिर के बारे में लेख पढ़कर बहुत अच्छा लगा। मुझे पहले एक बार भोजपुर जाने का व दर्शन करने का अवसर मिला है परन्तु दर्शन के पश्चात मन में अनेक सवाल आने लगे और वहां के पुजारी व आम लोगों की बातें सुनकर और कौतूहल बढ़ गया था ।मन्दिर कि वास्तु कला व निर्माण के बारे मे आप के लेख से मन्दिर से जुडी अनेक जिज्ञासा के उत्तर अपने आप मिल गये,परन्तु एक यक्ष प्रश्न का उत्तर अभी भी शेष रह गया है कि वह मन्दिर आखिर अधुरा क्यो रह गया ।साथ ही आपने वहा पर आशा पूरा देवी से जुडी अनेक जिज्ञासा का आपने बहुत ही सुन्दर रूप शमाधान कर दिया है ।परन्तु सबसे विशेष बात पर आपने ध्यान दिया जो कोई नहीं देता है वह हैं उसके आस पास के क्षेत्र मेंफैले व बिखरे हुए अनेक मन्दिरों के अवशेष जो हमारी समृद्ध संस्कृति को चिख चिख कर बता रहे हैं इससे ये भी पता चलता है आज ये जैसे जंगल और सुनसान स्था न में दिखाई दे रहा है वह कभी बहुत ही सुंदर और व्यवस्थित रूप से बसा हुआ समृद्ध नगर रहा होगा जो समय के थपेडों से उजड़ गया मगर जो वहां वर्तमान में है उसे सरकार और जनता दोनों को सहेजना और सुरक्षा के लिए आगे आना चाहिए ।

  5. Rajesh Dixit says:

    इतिहासको चालना देनेके लिहाजसे यह ब्लॉग्ज उपयुक्त है…आपकी संशोधन पद्धती एवं सादरीकरण बढिया है…आपने इस ब्लॉगमे हमारा उल्लेख किया है – शुक्रिया…

  6. आभा शर्मा says:

    प्रिय दिशा जी,
    एक बार फिर थोड़े विलम्ब के बाद आपका चरवैती पवित्र ब्लॉग पढ़ा जिसमें आपने भोजपुर जैसे प्राचीन पवित्र मंदिर को राजा भोज सहित अपने पाठकों को कण-कण से अवगत कराया। हम और हमारा परिवार वहाँ दर्शन करने एक-दो बार जा चुके हैं पर इतना विस्तार हम लोग भी करने में असमर्थ हैं। आपने तो जैसे पाठकों को साक्षात वहाँ खड़ा कर दिया, सबको शिवमय बना दिया। मंदिर के साथ राजा सहित वो जानकारियाँ जो शायद हमारे पास थी हीं नहीं आपने नारायण व्यास जी से भी जो प्रश्न पूछे वो रही सही हमारी और आपके और पाठकों की जानकारी पूरी कर रहे थे। चरवैती के हर ब्लॉग में आपने जैसे अपनी आत्मा डाल दी।

    मैंने आपके ब्लॉग द्वारा चरवैती की ज्यादातर यात्राएँ कीं। आपने जैसे यात्रा के साथ हमें उस शहर, वहाँ के भोजन, वहाँ की आबो-हवा, वहाँ की मिट्टी की सौंध, मंदिर का साक्षात विवरण किया। मैंने अभी तक इतना दिलचस्प पवित्र ब्लॉग नहीं पढ़ा। सिर्फ लिखना ही काफी नहीं है, पाठकों को यह दिखाना भी ज़रूरी है कि मेरी यात्रा में आप कहीं भी धूमिल नहीं हों। हर यात्रा चरवैती आपके लिए है। जो आपने किया आपका ब्लॉग पढ़कर अपने आप होठ ॐ नमः शिवाय का जाप करने को आतुर हो जाते हैं। आप ऐसे ही चरवैती हमारे लिए लिखती रहें। आपको बहुत बहुत आशीर्वाद, प्यार और शुभकामनाएँ। मुझे आपके साथ अगली यात्रा का इंतज़ार है।

  7. अभिनव , पुणे says:

    आपकी हिन्दी इतनी सरल, मीठी और नवीनतम शब्दोवाली है कि मैं हिन्दी भाषा का अभ्यासक न होते हुए भी पूरा पढ़ता हूँ सच तो यह है कि आपका लिखा लेख पढना शुरू करने के बाद अंत तक मोबाईल नीचे रखने को मन ही नही करता।बहुत सुंदर और जानकारी युक्त लिखा है।
    मेरी हिन्दी में ग़लतियाँ हो सकती हैं , उन्हें नजरअंदाज किजीए।
    ??????

  8. बाल कृष्ण लोखण्डे ,भोपाल says:

    शानदार जी , जानकारियां संग्रह और उनकी मीमांसा , मनीषियों का ही कार्य है ।आपकी भाषा आलेख को पठनीय बनाती है,वाक्यविन्यास और शब्दों के चयन से ही लबालब भरे तालाब और द्वीपों की निर्मिति का भान हो जाता है ,बहुत सुन्दर ????

  9. अनुमिता says:

    दिशा आज बहुत दिनों बाद तुम्हारा ब्लॉक चरैवेति पढ़ने को मिला। बहुत ही अच्छा विवरण बहुत अच्छे शब्द विन्यास का प्रयोग किया है। अभी मार्च 2020 में हम इस पूरी जगह को देखकर आए 26 मंदिरों का समूह भूतनाथ मंदिर आशापुरी देखकर बहुत दुख हुआ कि वहां पर कई मंदिरों के पत्थर गायब हैं और मंदिर बनाये जा सकते । बहुत गर्व महसूस हुआ कि पूर्वजों के पास बहुत सही कलाकारी थी बहुत ही गुणवत्ता से मूर्तियां तराशी गई हैं। पत्थरों पर की गई कलाकारी मंदिर समूह बनाना और कितना समृद्ध रहा होगा उस काल में हमारा भोपाल बहुत गर्व महसूस होता है और तुमने इतना अच्छा विश्लेषण किया है सारे मंदिर समूह आंखों के सामने आ गए। इसी प्रकार हमें इतिहास के बारे में बताती रहो । #चरैवेति #चरैवेति

  10. नारायण व्यास, भोपाल says:

    आपके द्वारा भेजा सचित्र ब्लॉग देखा।बहुत अच्छा लगा। आपने भोजपुर, आशापुरी इत्यादि मेरा, राजपुरोहित जी एवं आशापुरी के सज्जन का vdo ब्लॉग बहुत अच्छा बनाया है ,वीडियो सारे बहुत सुँदर हैं,सुँदर वर्णन है। आपने सभी के ज्ञान को गागर मे सागर जैसा प्रस्तुत किया हैं। आपको धन्यवाद एवं साधुवाद।

  11. डॉ जगदीश भावसार says:

    स्थिरता की अभिलाषा में पूण्य सलिला सरिता निरंतर प्रवाहवान रहती है।उसी प्रकार आपकी लेखनी कभी तालाब के किनारे,कभी नदी के तट पर,कभी कुए की पाल पर तो कभी कटीली झाड़ियों के मध्यम से पथरीली पगडंडी से होते हुए इतिहास के उन धुंधले पृष्ठों को उजागर करने में सतत अग्रसर होकर नये रुप में प्रस्तुत करती है।
    आपका भोजपुर क्षेत्र के शैव मंदिर पर शोध परक लेखन जिज्ञासुओं के अन्तर-मन को स्पर्श करेगा ।

  12. यशवंत गोरे , भोपाल says:

    आपके द्वारा भेजा ब्लॉग देखा. भोजपुर कई बार गए परंतु इस दृष्टि से नहीं देखा. चित्रों और वीडीयों के माध्यम से बहुत ही भाषा में सादरी करण किया गया है. बधाई एवं अभिनंदन.

  13. Dr R S Raghuwanshi says:

    Bahut sunder article

  14. उमेश पाठक, सौरों क्षेत्र says:

    जी नमन कल देखा बहुत सुन्दर ये कला मैं भी सीख जाऊं ??????

  15. मंजु यादव उज्जैन says:

    भोजपुर के शिवलिंग के दर्शन हमने भी किये है दिशा मैडम पर आपने वहाँ की संस्कृति एवं प्रकृति का सुंदर चित्रण किया है।????????

  16. डॉ मुक्ति पाराशर,कोटा says:

    आपका लेखन बहुत शानदार हैं।

  17. विमोहन says:

    चित्र और विवरण दोनों ही उम्दा हैं, स्थल भ्रमण का आनंद प्रदान करते हैं, शब्दों का चयन उत्कृष्ट है

    1. Dr Anjna Singh Gour says:

      बहुत उत्कृष्ट लेखन शैली से सज्जित आपका ब्लॉग है,धारा प्रवाह कलम मुझे आपके लेख पढ़ने को निरंतर प्रेरित करती है,,दीदी को सादर प्रणाम

  18. Dr D D Deshmukh Pandhurna says:

    भोजपुर के मंदिर के संदर्भ मे रोचक जानकारी आसपास के परिदृश्य का दर्शन और आपकी सहज सरल और चुम्बकीय भाषाशैली मन को लुभा गई

  19. Kuldeep Bhargava says:

    बेहद उत्कृष्ट शैली में भारत के एक प्रमुख शिल्प कला केंद्र का उत्कृष्ट वर्णन वाकई अद्वितीय है।

  20. डॉ वर्षा नालमे says:

    अद्भूत…. शब्दों का चयन, भाषा शैली,और प्रवाह ,हम भी आपके साथ साथ चलते हैं । 25साल पहले देखे भोजपुर की यादें ताजा हो गयी हैं ।पुन: आने की तीव्र उत्कंठा जाग गयी…बधाई और शुभकामनाएं, शानदार लेखन के लिये 😊🙏🙏

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