चकल्दी टप्पे की बाखलों में चप्पे – चप्पे पर बनियादेव, कोल्हू,अलंकृत मंदिर स्थापत्य खंड ,चकल्दी का तेली समाज धरनीश्वर विक्रमादित्य के आशीष से संपन्न
रमणीयक दृश्यावलियाँ, घाटियों का सर्पीला मार्ग, विंध्य पर्वत शृंखलाएँ उस पर दर्शन करे दुःख जावै म्हारी कौसल्या मैया दरसन करें सुख आवै ध्वनि विस्तारकों से विसृत हवा में तिरते शब्दों की गूँजें राह दिखाने लगी थीं। ऐसा वातावरण सिरज रहा था जिसे शब्दों में व्यक्त करने की देव शक्ति कहाँ से लाऊँ ।अब तक हम इस सत्य से अपरिचित थे कि कोलार नदी को ही कौसल्या नदी पुकारा जाता रहा है, आने वाली पीढ़ी पिछली पीढ़ियों की नदी के प्रति आसक्ति भावों को कभी समझ भी पायेगी या नहीं यह प्रश्न हमें उदिग्न किये दे रहा था।वस्तुतः मानसकार ने भी तो कौसल्या को प्राची दिशा सेअभिहित किया है।बंदऊं कौसल्या रिसि प्राची कीरति जासु सकल जगमाची,कोलार नदी पूर्व दिशा में बहती है।मन कुलांचे मारने लगा था। जग को आलोकमान करता सूरज गाँव की पगडंडियों से उठकर सामने आ गया था। हम चकल्दी पहुँच चुके थे। सात हजार वासियों का टप्पा चकल्दी, हमने सुन रखा था कि चकल्दी का तेली समाज धरनीश्वर विक्रमादित्य के आशीष से संपन्न है।गांव में घुसते ही अभी खाल्या पुलिया पार की ही थी कि सोनी समाज के अगुआ और राम जानकी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री लखन लाल सोनी जी संयोग से मिल गए। पूछताछ से यह भान हो गया कि चकल्दी का पुराना नाम चम्पावती ही था और शनि दशा लगने पर साढ़े सात साल तक लोकविभूति राजा विक्रमादित्य यहाँ रहे थे। कंठानुकंठ विचरण करती विक्रम की शनि कथा धाती बनकर इस अंचल में सुरक्षित है। यह हमारे लिए किसी अचम्भे से कम नहीं था।सर्वप्रथम हम उन्हें साथ लिए तेली बाखल में रहने वाले वयोवृद्ध नन्नूलाल जी साहू के घर पहुंचे और पड़ताल प्रारम्भ की। उन्होंने बताया कि चकल्दी गाँव में यह धारणा प्रबलता से मिलती है कि राजा विक्रमादित्य के प्रसाद स्वरूप चकल्दी/चम्पावती नगरी का तेली समाज धनधान से परिपूर्ण है। सन 59 में जब वे अपने दादाजी के साथ यहाँ रहने आये थे तब 20 कच्चे पक्के मकानों वाला चकल्दी चारों ओर से जंगल से घिरा था और घर-घर तेल की पिराई के घाने चलते थे। अलसी, तिल्ली, गुल्ली, हिंगोन्या के तेल निकालने वाले घाने, सागौन बोर, घटबोर, टेमरू, अचार, महुआ के पेड़ों की बहुतायात, झेंझडू और जंगली ज्वार से पेट भर लेने वाले आदिवासी कौसल्या नदी के जल पर आश्रित थे। पानी से लबालब पांच जलाशयों से आवृत्त चकल्दी में बैसाख और जेठ माह में कौसल्या के सूख जाने की स्थिति में पूरन तालाब और पटेल के खेत वाली पुरानी बावड़ी का जल भरण पोषण में प्रयुक्त होता था। गए वर्षों की स्मृतियाँ संजोये बूढ़े लोगों के मानस में विक्रम और शनिदशा की कथा थी और गलियों में काठ के घाने से तेल और पत्थर के घाने से गन्ने की पिराई के संसाधन थे।
नव ग्रहों के बीच सर्वशक्तिमाता को लेकर पारस्परिक विवाद,विक्रम ने समस्त ग्रहों की शक्तिमत्ता को समान ठहराया परिणामतः शनिदेव रुष्ट हुए
मचिया पर बैठकर नन्हेलाल साहू जी और लखन लाल सोनी जी ने लोकप्रचलित शनिदेव और राजा विक्रमादित्य की कथा साझा की। लोकमान्यता है कि नव ग्रहों के बीच सर्वशक्तिमाता को लेकर पारस्परिक विवाद हो गया था जो इंद्र की सभा में पहुंचा। अपेक्षित उत्तर न मिल पाने और स्वयं को सर्वोत्कृष्ट बताने की होड़ में विवादी नौ ग्रह सार्वभौमिक न्यायप्रिय राजा विक्रमादित्य की सभा में उपस्थित हुए। राजा विक्रमादित्य ने समस्त ग्रहों की शक्तिमत्ता को एक समान ठहरा दिया। विक्रम का यह निर्णय सर्वतोभद्र शनिदेव को अनुचित लगा। अपने निर्णय को सही सिद्ध करने के लिए राजा विक्रम ने सभी ग्रहों के सिंहासनस्थ होने के निमित्त विशेष आसंदी की व्यवस्था भी की। सहवर्ती लोककथाओं में विक्रम के सोने, चाँदी, काँसे, पीतल, सीसे , रांगे, जस्ते, अभ्रक और लोहे से निर्मित सिंहासनों पर नवग्रहों को बैठाने वाले घटनाक्रम से शनिदेव के इसलिए कोपित हो जाने का वर्णन मिलता है क्योंकि उन्हें विक्रम द्वारा पंक्ति में अंतिम स्थान पर लोहे का सिंहासन प्रदाय किया जाता है। विक्रम का आग्रह शनिदेव को अखर जाता है और वे क्रोधित होकर उनसे कहते हैं विक्रम तुम मेरे पराक्रम से अनभिज्ञ हो। सूर्य एक राशि पर एक माह, चन्द्रमा सवा दो माह दो दिन, मंगल डेढ़ माह, गुरु तेरह माह, बुध और शुक्र एक एक माह रहते हैं परन्तु मैं एक राशि पर ढाई अथवा साढ़े सात साल रहता हूँ। रामजी का वनवास, रावण के कुल का समूल नाश, राजा हरिश्चंद्र की दुर्दशा मेरी दशाओं का ही प्रतिफल है। तुम्हें तुम्हारा यह निर्णय बहुत भारी पड़ेगा। होता भी वही है शनि की कष्टकारी दशा में राजा विक्रम का असहनीय स्थितियों से सामना होता है। अवसर पाते ही अश्व का रूप धारणकर शनिदेव राजा विक्रम के समक्ष पहुँच जाते हैं।अश्वारोहण में सिद्धहस्त राजा विक्रम शनिदेव का मंतव्य भांप नहीं पाते हैं और शनि की साढ़े साती लगते ही वे शनिरूपी अश्व पर आरूढ़ हो जाते हैं। अश्वधावन के विशेषज्ञ विक्रमादित्य के बालौद रखते ही घोड़ा आकाशगामी हो जाता है । शनिदेव उन्हें अमार्गी बना देते हैं । मायावी काला घोड़ा पलक झपकते ही उज्जयिनी के आकाश से अदृश्य हो जाता है । नितांत निरे वन में विक्रमादित्य को अकेला छोड़कर घोड़ा अंतर्ध्यान जाता है जहाँ उसके खुराघात से टाप सदृश आकृतियाँ उभर आयी थीं। लोहापठार में आदिवासियों को उन्हीं टापों को हमने पूजते देखा था। मालवा में कथान्तर मिलता है अँधेरे निर्जन अरण्य में राजा चकमक पत्थर चटकाकर अग्नि से प्रकाश उत्पन्न करते हैं। हिरण और व्याघ्र उन्हें दिग्भ्रमित कर देते हैं। बुरो समय आवे जदै गता पड़े नहीं गम्म / हमज होच भी न पड़े हिरदै पड़े भरम्म। लोकसाहित्य में असहाय और असमर्थ विक्रमादित्य के नदी के किनारे किनारे चलकर चम्पावती/चकल्दी गाँव पहुँचने और तेली से भेंट होने का प्रसंग मिलता है। विनम्रता से वे उससे पानी मांगते हैं। शीशम के वृक्ष की छत्रछाया में आदर सहित चारपाई पर बिठाकर तेली की पत्नी गुड़ की डली और लोटा भर पानी देती है। एक किंवदंती में विक्रम के साथ जंगल में लूटपाट होने और उनके अलंकरण और अस्त्र-शस्त्र छीन लिए जाने का भी विवरण मिलता है।सौ योद्धाओं पर अकेले भारी पड़ने वाले विक्रमादित्य शनि की दशा में पांच दस्युओं के समक्ष मौन साधे निःसहाय खड़े रहते हैं। लोहार के ठिहे पर पहुंचकर वे जल पिलाने का आग्रह करते हैं। लोहार कहता है अभी मैं तलवार का वांक निकाल लूं तुम घन उठाओ, मेरे निर्देशानुसार आघात करते जाओं। वे किंचित भी विचलित नहीं होते बल्कि परिस्थिजन्य व्यवहार करते हैं।कूप खनाया मोकरा सरवर गामो गाम ऐसा विक्रमजीत ने जल नी मलयो राम,फिर उन्हें एक तेली मिलता है ,तेली उन्हें बताता है कि वे जिस अंचल में भ्रमण कर रहे हैं वहां विक्रमादित्य सत्तासीन हैं।
विक्रमादित्य के तेली के यहाँ शरणागत होने के कारण ही विपरीत परिस्थितियों में भी तेली समाज को यहां आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ता
उनके पुण्य प्रताप से प्रजा धन धान्य से संपन्न है। यह सुनकर मतिभ्रमित राजा विक्रमादित्य की स्मृतियाँ लौट आती हैं। परन्तु मतिमंत (बुद्धिमान) राजा मौन धरे रहते हैं । इधर वे शनिदेव की विकट परीक्षा में स्वयं को सिद्ध करने का भरसक प्रयास कर रहे होते हैं और उधर उज्जैयिनी में रानी भूतभावन महाकाल व माँ हरसिद्धि की कठिन साधना और सूर्य पुत्र शनिदेव को जप तप यज्ञादि से प्रसन्न करने के प्रयोजन में संलिप्त होती है । कथानुसार भीखम तेली के निर्देश पर विक्रम राजा घानी सँभालने, बुहारने, बैलों की सेवा सुश्रुषा में संलग्न रहते हैं । विक्रम जो धनुर्धर थे धनेश थे धनभाग्य वाले थे वे शनि की दशा में विवश थे। विकट परिस्थितियों में भी विक्रम राजा भाग्याधीन हो धीरता के साथ भाग्योदय होने की प्रतीक्षा करते हैं । इसी बीच गाँव के साहूकार और साहूकारिन के कपाट से उनकी दासी आभूषणों की पोटली चोरी करके तेली के घर के सामने से भागती हुई जाती है। पोटली में मूल्यवान हार भी था जो दुर्भाग्य से भीकम तेली के निवास पर गिर जाता है । विक्रम पर हार चुराने का आरोप मढ़ दिया जाता है । फलतः दंडस्वरूप उनके हाथ काटकर उन्हें अहस्त चौरंगिया बना दिया जाता है। तेली पति-पत्नी प्रजापालक से हमारा देवल्या चोर नहीं है कहकर रोते गिड़गिड़ाते रहते हैंपर उनकी गुहार अनसुनी रह जाती है । आनुषंगिक कथाओं में विक्रम के हाथ काटे जाने और वधिक के वधस्थल पर खड़ग चलाने से पूर्व एक चील के आकाशमार्ग से आभूषणों भरी पोटली नीचे गिराने, साहूकारिन द्वारा दासी सोवती की साड़ी से बनी पोटली को पहचान लेने, बेताल और महामंत्री के समय रहते पहुँच जाने और स्थानीय राजा को विक्रम की सच्चाई से अवगत कराने का उल्लेख मिलता है।
चंपावती/चकल्दी से मिली अपार धनराशि से ही उज्जैन को ऋण मुक्ति की सौगात मिली, नगर में शनिदेव को सर्वोपरि मानने की सूचना डुगडुगी से दी गयी
विक्रम के जयकारों के साथ विक्रम उज्जैन की ओर प्रस्थान करते हैं। उनके द्वारा तेली परिवार को विशाल भवन बनवाने और कृषि भूमि क्रय करने के लिए दस हजार स्वर्ण मुद्राएं देकर उपकृत किया जाता है। विक्रम री साढ़े साती भोग नामक यह कथा मालवांचल में घर-घर गायी जाती रही है। चकल्दीवासी मानते हैं कि विक्रमादित्य के तेली के यहाँ शरणागत होने के कारण ही विपरीत परिस्थितियों में भी तेली समाज को यहां आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ता। अनुश्रुति परंपरा में विक्रम के नगर सेठ से मिलने, सेठ के घर खूँटी द्वारा मोती का हार निगलने, दोषारोपण राजा विक्रम के मत्थे मढ़ने, उसे चौरंगा बना देने, तेली द्वारा वीका(विक्रम) को शरण देने, कोल्हू पर बैठाने के प्रसंग भी मिलते हैं।चौरंगा के दीपक राग गाने से प्रभावित राजकुमारी का वीका (विक्रम)से विवाह का हठ ठान लेने और विवाहोपरान्त स्वप्न में वीका के शनिदेव से क्षमायाचना करने से शनिदेव द्वारा उनके हाथ पैर लौटा देने, हार निगलने वाली खूँटी द्वारा हार उगल देने संबंधी कड़ियां कथा में बीच-बीच में जुड़ती हैं। नगर सेठ को विक्रम राजा की सत्यता का भान होने पर उसके द्वारा प्रीतिभोज आयोजित करने, अपनी बिटिया श्री कंवरी का हाथ विक्रम के हाथों में सौंपने की कथाएं भी कहीं -कहीं जुड़ती हैं । इसके बाद अनेक दास-दासियों, रथों, पालकियों के साथ विक्रमादित्य जब उज्जयिनी पहुंचते हैं तब उनकी अगवानी में प्रजा पलक पांवड़े बिछाती है। दीपमालाएं प्रज्जवलित की जाती हैं। प्रति शनिचर शनिदेव की अराधना की डुगडुगी बजायी जाती है। समस्त पुरीवासियों को शनिदेव को सर्वोपरि मानने की सूचना दी जाती है। साहू जी और सोनी जी दोनों यह बताते हुए नहीं थकते कि चंपावती/चकल्दी से मिली अपार धनराशि से ही उज्जैन को ऋण मुक्ति की सौगात मिली थी। लोक धारणा है कि गांव के अधिकांश श्रेष्ठि लाभार्जन की दृष्टि से यहां से दूर बनियागांव में रहने लगे थे जबकि आस पास के गांवों से बहुतेरे तेली समाज के लोग चंपावतीआकर रहने लगे थे इसे भी विक्रम की लोकविश्रुत कथा से जोड़कर देखा जाता रहा है ।हमारे पूछने पर नन्नू लाल साहू बताते हैं कि कौशल्या नदी को चकल्दी वासी पवित्र गंगा नदी की भांति मानते हैं और शादी ब्याह के अवसर पर सहरा सिराने और मृत्यु के उपरान्त अस्थि विसर्जन के लिए कौसल्या के विमल नीर का ही प्रयोग करते हैं।
दीदी सादर चरणस्पर्श, दीदी आपने महाराजा विक्रमादित्य से जुड़ी प्राचीन चम्पावती नगरी और आधुनिक चकल्दी शहर को इतिहास के पन्नो से लाकर एक बार फिर पुनर्जीवित कर दिया। आपके इस प्रयास के लिए मेरे पास आपकी तारीफ के लिए शब्द नही है आदरणीय दीदी। मैं हमेशा आपके लेख की प्रतीक्षा करता हूँ।
बहुत सुंदर लेख
महाराजा विक्र्मादित्य और उनसे जुड़ी अनेकों महत्वपूर्ण बातें, स्थान व कार्य जो हमे लगता है कि किसी इतिहास में उल्लेख किया गया मुझे नहीं लगता क्योकि आज के इतिहास में वो ही पढाया जाता है जो सिर्फ नयी पीढ़ी के इतिहासकारों जो ये मानते हैं कि वही जो चार विदेशी व देशी इतिहास कार बिना शोध के सीमित संसाधनों के द्वारा बता देते हैं आज मैंने राजा विक्रमादित्य के बारे में वो तथ्य देखे और सुने जो आधुनिक इतिहास जान कर अनजान था राजा विक्रमादित्य के बारे में उन पर साढ़े साती का प्रकोप का होना और जुडी अनेक मान्यतायें व स्थान के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी शोध के साथ आपने ने बतायी जिससे सबसे पहले तो यह स्थान जो पहले कभी राजा विक्रमादित्य ने जिसको बसाया था व जिसका नाम चंपावती था वह कैसे इतिहास के गर्त में भूला दिया गया और जिसको सिर्फ आज एक छोटा सा गांव चकल्दी कैसे रह गया जिसे आज कोई इतिहास में उसका वर्णन तक नहीं मिलता जबकि इसके चारों तरफ उनसे जुड़ी अनेकों सबूत भरे पड़े हुये हैं चकल्दी ( चम्पावती) जो कभी कितनी सुन्दर और सम्पन्न रहा होगा ये वहा पर बिखरे पड़े हुये प्राचीन भवनों और मन्दिरों के अवशेष व भग्नावशेषों से सहज रूप से अनुमान लगाया जा सकता है परन्तु आज के इतिहासकार व पुरातत्व वेत्ता अपने को कहने वाले लगता है सिर्फ कालेज या विश्व्विद्यालयो के प्राग्ड़ में बैठकर शोध कर लेते हैं यहाँ पर जिस तरह से हमारी प्राचीन व सांस्कृतिक धरोहर हिन्दू व जैन की बिखरी पड़ी है ये सहज ही इसका बखान करते हैं ।आपका यह लेख भारतीय सनातन संस्कृति व इतिहास को समझने में आने वाली पीढ़ियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा तथा इसके अलावा जो समाज में लोक मान्यतायें व लोकोक्तीया भी अपने अन्दर इतिहास समेटे हुए है इसे नये इतिहासकारों को स्वीकार करना चाहिए ।जिसका आधुनिक अपने को मानने वाले अनदेखा करते हैं और सिर्फ इतिहास के किताबों में लिखी लाईनो को ही इतिहास मानते हैं ।
बहुत महत्वपूर्ण ब्लाग, लोक संस्कृति एवं इतिहास का सुंदर स्वरूप है, आभार दिशा जी ?
सम्मानीय दिशा जी,
सही दिशा में सही कदम
आपको आत्मीय शुभकामनाएँ!
बहुत ही सुन्दर लिखा है अपने यह इतिहास का सुंदर स्वरूप है
बहुत ही सुन्दर लेख है यह लेख अपने हम तक पहुँचाया इसके हम अपके आभारी है ओर जो यह लेख अपने किया है इससे मुझे नही की यह लेख किसी एतिहासिक पुस्तक मै मिलेगा । अपके अगले लेख का इन्तजार रहेगा।
आपका चकल्दी वाला आलेख बहुत सुन्दर और प्रामाणिक है.
आपके हम बहुत ही आभारी हैं कि आपके द्वारा हमें यह इतिहास की जानकारी प्राप्त हो रही है इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद आपकी अगली लेखनी का इंतजार रहेगा
सुधर्मी राजा विक्रमादित्य के इतिहास के बारे में हमें जानकारी के साथ हमें विक्रमादित्य से जुड़ी प्राचीन चम्पावती नगरी ,साढ़े साती का प्रकोप का होना और उनसे जुडी अनेक महत्वपूर्ण बातों का पता चला आपके अगले ब्लॉक का इंतजार रहेगा
बहुत ही सुन्दर लेख है इतिहास को एक बार फिर पुनर्जीवित कर दिया।..
*सम्मानीय दिशा जी प्रणाम*
*आपका हमारी भारतीय विरासत का सही महतीय व उपादेय संज्ञान, अपने उत्कृष्ट लेखन से हम सभी शोधार्थियों, अध्येताओं को अपनी प्राचीन विरासत से आपने जो परिचय दिया है, इसके लिए आपका आत्मीय आभार.*
*मुझे आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप इसी प्रकार हमारी भारतीय जनजातीय, लोक और पुरातात्वीय इतिहास, कला, साहित्य और संस्कृति पर, गहन अध्ययन, चिन्तन, मनन के साथ, हमेशा अपने शोधपूर्ण आलेखों के माध्यम से जन-जन तक यह संज्ञान पहुँचाती रहेंगी.*
*आपके प्रति पूर्ण सम्मान के साथ सादर.*
आपके शोध मे खोजे अवश्य प्रकाशमान है पहूच मार्ग चाहे लेखन मे प्रकाशित संदर्भ हो या साक्षात्कार के लिए अंचलों तक पहूंच की कठिनाइयों का पहलू अछूता, महसूस करता हूजो आपकी जीवटता को उजागर करता है।
ये मालव के ऐतिहासिक विकास क्रम मे सम्राट अशोक के आगमन को दर्शाते हूऐ साक्ष्यों को रखते, पौराणिक मान्यताओं कथानकों की जिज्ञासाओं से और भी सुरूचिपूर्ण बना दिया है
मालव के उत्तरी अंचल मे जीवनचक्र और उनके सांस्कृतिक, रहन.सहन, नदी घाटियों, आस्थाओं, प्रचलित किंवदंतियों, नामांकनो का सजीव प्रतिबिंब चिरकाल को आज के परिपेक्ष्य मे , साक्षात्कार करने का काम , जिसमें पग पग का भ्रमण ग्राम और ग्रामीणों तक ही नहीं, वनों से आच्छादित दुरगामी स्थानो को विस्तार पूर्वक रखने तक ही नहीं वरण उनकी गहराई तक परंपराओं को रखा है
यह सभी ज्ञानवर्धक तथ्य शोधकर्ताओं / जनमानस को अपनी ओर खीचने तक नहीं और भी सिंचित करनेवाली प्रेरणा द्योतक है।
ऐसे प्रस्तुति वाद कर्ता को मेरा नमन????
बहुत बढ़िया लिखा है
प्रकृति में व्याप्त जनजीवन को अपनी सुबोध लेखनी से चित्र -दृश्य चित्र ,कथानक के माध्यम से समेट कर लोक जीवन के रंग बिरंगे, पहनावे के साथ हाटबाजार ,पूजा स्थल, नदी ,वनगमन का अच्छा प्रलेखन है
निरन्तर लेखन के लिए शुभकामनाऐं???
No doubt you are covering the field tour dairies as a senior indologist.thank you very much.
After visiting your blog , I enjoyed getting lost in the ancient glory of Champawati and Chakaldi regions , where King Vikramaditya’s greatness came to light .The holy shrine of Chaturdik Dana Baba depicts a theme that captures the unique aspects of scientific technology of step wells magnificently constructed to harvest the water . According to my prespective, the “Great Bath” of this Chaturdik Kirtit Dana Baba Spot was an ancient technological water tank with stairs built on all four sides to reach the bottom. What makes this destination unique is that it is one of the underwater hydro religious place available in our vibrant Madhya Pradesh. Your travel diary shared interesting insights and details that document your passion for exploring ancient glories. Congratulation mam for this curious blog , your blog with marvellous photos and videos have introduced us to some of the most unique and mysterious destinations of the country.
हमेशा की तरह तथ्यों से परिपूर्ण ??
आपके लेखन में विषयवस्तु की विविधता, लिखने का ढंग और भाषा अभिव्यक्ति तथा नई जानकारी की ताजगी है। अपेक्षाकृत कम ज्ञात स्थानों के विषय में स्थानीय लोगों से चर्चा कर उस जानकारी का प्रचार-प्रसार करने का प्रयास महत्वपूर्ण और प्रशंसनीय है। डॉ ठाकुर का प्राचीन सिक्कों का संग्रह अद्भुत है। मैं स्वयं भी विविध संग्रह करता रहा हूं और देखकर अच्छा लगा। आपकी जिज्ञासा और खोजी प्रवृत्ति देखी जो पत्रकारिता के क्षेत्र में आपको सहायता करेगी। शुभ कामनाएं।
बहुत सुन्दर और ज्ञानवर्धक
लोकसंस्कृतिविद दिशा अविनाश शर्मा ने मालव सम्राट विक्रमादित्य की लोक में प्रसिद्द शनि दशा का जो चित्रण जीवंत रूप में किया वह काबिले तारीफ़ है। दिशा जी ने विक्रमादित्य का जो लोक मार्ग बताया उसी मार्ग को प्राचीन सम्राट अशोक ने भी अपनाया – यह बड़ी महत्वपूर्ण बात है। इसमें दिशा जी ने लोक कथाओं, साक्षात्कारों के माध्यम से इतिहास की प्राचीनता को जोड़ा है। यदि इस ब्लॉग को गंभीरता से शोधार्थी लें तो मालवा के इतिहास में नई खोज होगी। मैं हृदय से लेखिका को आत्मीय बधाई देता हूँ। ब्लॉग में उक्त मार्ग की सुंदरता, वृक्ष सम्पदा, प्राचीन स्थल, साक्षात्कार, आदिवासी संस्कृति में जीवित सम्राट की स्मृतियाँ ये सब बड़ी रोचकता और जीवंतता से आबद्ध की गई हैं। मालवा के विद्वानों और शोधार्थी वर्ग को इस ब्लॉग से दिशा व शोध का मार्ग मिल सकता है।
Madam, you have done very good research work including inscriptions & Architecture. Most important is the text of Ashokan inscription in contest of Baudh sect named Budhani town,having with religious background of Goddess of Salkanpur.All aspects of this area are beautifully covered by you in this article. So congratulations for this creative research.
Great works Dishaji. So painstaking and time consuming, but definitely need of the hour.
साक्षात्कार करने एवं स्थलों का चित्रण करने के लिए दूरस्थ अंचलों तक पहुंचना अपने-आप में एक चुनौतीपूर्ण कार्य है जिसे आपने बखूबी निभाया है। आपकी लेखनी को नमन । अत्यंत मनोहारी दृष्टांत……
गहरे इतिहास-बोध और संस्कृति बोध के साथ लिखा गया यात्रा-वृत्तांत। ऐसा लेखन संबंधित क्षेत्र के भौगोलिक, ऐतिहासिक,सांस्कृतिक और सामाजिक पृष्ठभूमि से अवगत हुए बिना नहीं किया जा सकता।आपकी अध्ययनशीलता इस वृत्तांत में अनुभव की जा सकती है।आपकी जिज्ञासु प्रवृत्ति को नमन!