निसर्ग विहार : जो मार्ग शनिदशा में सम्राट विक्रमादित्य को चकल्दी लाया, वही महामार्ग सम्राट अशोक को पानगुड़ारिया लाया था

चकल्दीवासियों के कंठ में गंगा की भांति निर्झरित कौसल्या का निर्मल नीर और स्मृति पटल पर राजा विक्रम को चम्पावती में शनिदशा से मिली मुक्तिगाथा   

आँचल से चेहरा पोंछती पसीना पसीना दोपहरी गाँव में जगह घेर चुकी थी।गांव के सरपंच श्री राजेश कुमार मालवीय ने भी हमें चम्पावती नगरी के नामधेय की कथा सुनायी। बुजुर्गों की बातों पर कान धरकर ही वे इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि चकल्दी का प्राचीन नाम चम्पावती रहा है। उन्होंने इस संबंध में शासकीय अधिकारियों को पत्र लिखकर उनके समक्ष नाम परिवर्तन की मांग भी रखी है। हमारे साथ-साथ चकल्दी की पक्की संकरी गलियां नापने वाले लोकसंग्रही लखन लाल सोनी हमें 100 बसंत देख चुकीं रूक्मिणी बाई विश्वकर्मा जी के घर लेकर गये। जिन्होंने हमारे अनुरोध पर भावप्रभव कर देने वाले भजन सुनाये। अखण्डज्योति जलाकर रामसत्ता गाने वाले चकल्दी वासी पुरुष और 24 घंटे की खड़ी सत्ता गाने वाली स्त्रियों की गिनती अब उंगलियों के पोरों पर की जा सकती है । रूकमणी जी के राम, कृष्ण ,चम्पावती और कौशल्या नदी से संबंधित भक्ति परक गीतों ने हमें भावविभोर तो किया ही किया भौंचक्का भी कर दिया था।चम्पावती की आस्था की नदी कौसल्या चकल्दी की महिलाओं के ऐसे कंठ लगी हुई थी मानो गंगा की भांति निर्झरित हो रही हो। शशि विश्वकर्मा ने रूकमणि विश्वकर्मा के साथ मिलकर जब हमें कौशल्या का निर्मल नीर  गीत सुनाया तब हमसे रहा नहीं गया। हमारे कौतुहल वश पूछे गए प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बड़ी सहजता से कहा कि चंपावती जब अपभ्रंश  स्वरूप चकल्दी हो सकती है तो कौसल्या कोलार क्यों नहीं हो सकती ,हम निरूत्तर थे।

गांव के बड़े बुजुर्गों को टटोला तो पुरखों की कही-सुनी पुरानी स्मृतियां बाहर आती गयीं। हमने रामविलास बलई के अहाते में रखी जैन तीर्थंकर प्रतिमा और श्री भगवान सिंह पटेल के बाड़े की बावड़ी का भी निरीक्षण किया। ‘गल’बाबा  के लिए नियत स्थान पर सिंदूर आलेपित जैन प्रतिमाओं की पहचान की। राम विश्वकर्मा (75 वर्ष) देवलाल (85 वर्ष) मुल्ली बाई पटेल (90 वर्ष) जगन्नाथ बा साहब (101 वर्ष)के मानस को खंगाला तो चम्पावती नगरी के ब्याज से उज्जैन नगरी के बसने की सुनी सुनाई कथाएं सामने आती गयीं। जितने मुंह उतनी बातें वाली लोकोक्ति हमने सुनी थी पर यहां जितने मुंह एक ही बात राजा विक्रम को शनि की दशा से मुक्ति चकल्दी में मिली । लखन लाल सोनी जी ने हमें अर्वाचीन हनुमान मंदिर परिसर में रखी प्रतिमाएं दिखाईं  जिसमें उमा महेश्वर, नरसिंह प्रतिमा, महिषासुर मर्दिनी और अनेक जैन तीर्थंकर प्रतिमाओं के भग्नावषेश विद्यमान थे।

चकल्दी की गलियों में मंदिर स्थापत्य के अवशेष, गढ़ीनुमा घर के अहाते में गुप्त द्वार, तबेले और गौशालाओं में पुरावशेष, कवाजा बाबा 

यहीं एक प्राचीन शिवलिंग और नंदी,गणेश प्रतिमा , सती स्तम्भ और कोल्हू के ध्वंसावशेष भी विध्यमान थे। श्रीमान सोनी जी के साथ भ्र्मणी बने हम यह जान पाए  कि इरशाद अली के सर्वाधिक पुराने गढ़ीनुमा घर के अहाते में उन्होंने अपने बड़े बुर्जुगों से सुना है कि एक गुप्त द्वार था जो रमपुरे में खुलता था।हमने उत्सुकतावश उनके दरवाजे की कुण्डी भी खटकायी, गुफा का मार्ग ईंट गारे से बंद कर दिया गया था , जगन्नाथ सिंह बा साहब के खेत तक पैंया पैंया जाने पर एक भव्य बावड़ी  जो परमकालीन स्थापत्य खण्डों से अलंकृत थी दिखाई दी । राम सिंह गोण्ड के अहाते में हमें चार सती स्तम्भ, राजा हनुमान और श्री गणेश की विशालकाय प्रतिमाएं देखने का अवसर मिला। तबेले हों या गौशालाएं या फिर घरों के दालान पुराअवशेष हमें कोने कांतर से झांकते दिखे। चम्पावती की चम्पई दोपहरी में हमारा मन रमने लगा था। बामन बाखल, महेश्वरी बाखल, पटेल बाखल, मुकाती बाखल, बाड़ी बाखल, बंसोड़  बाखल, गोण्ड बाखल, बलई बाखल और होलीपुरा भ्रमण करते समय हमें बनिया देव (तीर्थंकर प्रतिमाएं) की प्रधानता देखने को मिली। धंसी हुई, दबी हुई, ढकी हुई, टूटी फूटी नीवों से झांकती प्रतिमाओं के अतिरिक्त परमार मंदिर के ध्वंसावशेष, भारवाही कीचक ,तेल पेरने के कोल्हू की प्राप्ति हमें विस्मित करती रहीं। सोनी ,अहीर, ग्वाल विश्वकर्मा, कुलाता, गोण्ड, राजपूत, कलाल, कहार, खाती आदि समाज के बुढ़ा चुके समझदार लोगों को ढूंढ-ढूंढ कर हमने साक्षात्कार लिया। गांव की गलियां-बाखल (मोहल्ले) नापते समय चकल्दी गांव की नामवरी के लोक सम्मत सूत्र सामने आते गए। इसी  क्रम में होलीपुरा में कवाजा बाबा देव का स्थान दिखाई दिया।

शंकर के गण माने जाने वाले कवाजा बाबा लोक विश्वास में पड़ियारों की देह में आते हैं, गुरवा बाबा, राजल बाबा, भैंसासुर बाबा, घटोई बाबा, सांवर देव, भीलट देव सीलट देव में चकल्दी वासियों की विशेष आस्था 

शंकर के गण माने जाने वाले कवाजा बाबा लोक विश्वास में पड़ियारों की देह में आते हैं तो उनकी देह पीली पड़ जाती है। जब वे गलियों में निकलते हैं तो गाएं खूंटा छोड़-छोड़कर रंभाते हुए घरों से बाहर भागती हैं।लखन जी बताते चल रहे थे कि  चमत्कारिक शक्तियों वाले लोक देवता गुरवा बाबा में भी चकल्दीवासी विशेष आस्था रखते हैं। कवाजा बाबा, गुरवा बाबा, राजल बाबा, भैंसासुर बाबा, घटोई बाबा, सांवर देव, भीलट देव सीलट देव, लखनजी के अनुसार वे धर्मी शक्तियां हैं जो पडियारों की देह में आकर अपने भक्तों की विघ्न बाधाएं हरती हैं। अपने मायावी प्रभाव से ये अदृश्य शक्तियां दुखियारों की विपदाएं भांपकर उनका तात्क्षणिक निदान करने में सामर्थ्यवान होती हैं। गाँव वाले इन्हें शिव का अनुचारी मानकर इनसे सौभाग्य के आपेक्षी रहते हैं। लखनलाल सोनी जी की जानकारी के अनुसार ग्वालों, केवटों, कुम्हारों और आदिवासियों के ये लोकदेव चकल्दी में चतुर्दिक पूजे जाते हैं। ये बाबा प्रायः ओझल रहकर अपना चमत्कारिक प्रभाव दिखाते हैं। इनकी गणना 84 लाख भैरव योनियों में की जाती रही है।लखन जी हमारे दिग्दर्शक बने हमारा ज्ञानवर्धन करते चल रहे थे। कवाजा बाबा के अर्वाचीन मंदिर में उमामहेश्वर प्रतिमा रंगरोगन के उपरांत रख दी गयी थी ,यहीं कई क्षतविक्षत मंदिर स्थापत्य खंड भी दृश्यमान थे ,प्रतीत हो रहा था कि चकल्दी में भव्य मंदिर कभी अस्तित्व में रहे होंगे ,  रामजानकी मंदिर पर सम्पन्न होने वाली  गांव में नित्य प्रभाती गाने की परंपरा के सूत्रधार श्री सोनी हमें टहलाते हुए रामजानकी मंदिर तक ले आये थे  निकटस्थ वासुदेव (पीपल) के वृक्ष के तले स्थित प्राचीन जलहरी और शिवलिंग के साथ वृक्ष की शाखाओं प्रशाखाओं के बीच विराजी जैन तीर्थंकर प्रतिमा का भी हमने निरीक्षण  किया।

चकल्दी गाँव की बावड़ियाँ, श्री लखन लाल सोनी जी द्वारा बनाए गए आदिवासी आभूषण, गढ़ी   

सोनीजी ने हमें बताया कि पूर्व में यहां अनेक जैन प्रतिमाएं थीं जिन्हें समय-समय पर संग्रहालयों के कर्ता-धर्ता ले जाते रहे। हमने स्वयं उज्जैन के जयसिंह पुरा स्थित जैन संग्रहालय, भोपाल स्थित बिरला संग्रहालय में चकल्दी से प्राप्त प्रतिमाओं कों दीर्घाओं में संरक्षित देखा था। चंपावती नगरी में  धनपत तेली के सेवक चौरंगा (विक्रमादित्य) पर चोरी का आरोप लगने, दण्डस्वरूप हाथ पैर काटकर चौरंगा कर दिये जाने, तेली द्वारा चौरंगा को घाने पर बैठाने बैलों को हाकते हांकते दिन काटने, तेल द्वारा उपचारित विक्रम के दीपक राग गाने से राज कन्या के प्रभावित होने, अहस्त अपंग विक्रम के विवाहतुर राजकन्या से ब्याहने, ब्याह के उपरांत उनके पुनश्च मूलस्वरूप में पहुंचने और अंततः उज्जैन पहुंचकर शनि पूजा अनिवार्य करने के लोक विश्वासों को सुनकर हम इतना तो भलीभांति समझ गये थे कि लोक जब किसी पर तुष्ट होता है उसे दिव्य बनाकर लोक पूज्य बना लेता है। दान परायण विक्रमादित्य के संबंध यह भी मत सुनने को मिला कि राजा विक्रमादित्य ने शनिदेव से प्रार्थना की थी कि उनकी प्रजा को वे कष्ट नहीं दें। शनिदेव ने उन्हें यह विश्वास दिलाया था कि जो भी व्यक्ति शनिदेव के साथ उनके नाम को सुमिरेगा वे उसके कष्ट हर लेंगे। हमने गांव के युवाओं की स्मृतियों में सुरक्षित ददिहाल-ननिहाल की कहानियों में  भी कौसल्या नदी की तटवर्ती चम्पावती नगरी में राजा विक्रमादित्य की शनि की दशा से मुक्ति की गाथाएं पायीं ।

नगरी भ्रमण के उपरान्त हम चौक बाजार लौट आये थे। लखन सोनी जी की दूकान पर शृंगारप्रिय आदिवासी महिला रकम खरीद रहीं थीं। सोनी जी एरन्, हथौड़ा, कैंची, चुग्गा, अमूर, संसी, मूस, जंतीर, वावथा, लक्क्ड़का, बंकनाल, और रकम के ठप्पे वाली व्यवस्था में पुनः तन्मय हो चुके थे। उन्होंने चम्पावती/चकल्दी के पुरातात्विक महत्व को ध्यान में रखकर इस स्थान का समुचित  विकास किये जाने और प्राकृतिक रूप से धनी इस क्षेत्र में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा दिये जाने की हमसे आश्वस्ति ली। गांव के आंगन ओसारे में उमग रही धूप  छुपन छुपैया खेलने लगी थी। निःसंदेह लोक की भव्यता जितनी दृश्य है उतनी अदृश्य भी है, जितनी लौकिक  है उतनी अलौकिक भी।हम लखन जी का  कृतज्ञता ज्ञापन करके चकल्दी से लौटेने को हुए ही थे कि लखन जी ने निकट स्थित अशोक की सारू -मारु की कोठड़ी को देखते हुए जाने की बात कह दी,ठीक!बार -बार कहां आना होगा ,पास में ही है ,देख ही लेते हैं हमने अपने मन को समझाया था। तन  चकल्दी से निकल तो आया पर मन अभी भी उधेड़बुन में रत था , कलियुग में त्रेतायुग जैसे समाज के परिकल्पनाकार लोक व्यापी सम्राट विक्रमादित्य को लेकर लोक का व्यवहार हमें अब तक अचंभित कर रहा था। हमने सुप्रसिद्ध लोकविद् श्री पूरन सहगल से इस संबंध में चर्चा की तो और हक्का बक्का कर देने वाली लोकगाथाएं सामने आती गयीं।

Comments

  1. Rajendra Kumar Malviya says:

    दीदी सादर चरणस्पर्श, दीदी आपने महाराजा विक्रमादित्य से जुड़ी प्राचीन चम्पावती नगरी और आधुनिक चकल्दी शहर को इतिहास के पन्नो से लाकर एक बार फिर पुनर्जीवित कर दिया। आपके इस प्रयास के लिए मेरे पास आपकी तारीफ के लिए शब्द नही है आदरणीय दीदी। मैं हमेशा आपके लेख की प्रतीक्षा करता हूँ।

  2. राजेन्द्र कौशिके says:

    बहुत सुंदर लेख

  3. वीरेंद्र सिंह says:

    महाराजा विक्र्मादित्य और उनसे जुड़ी अनेकों महत्वपूर्ण बातें, स्थान व कार्य जो हमे लगता है कि किसी इतिहास में उल्लेख किया गया मुझे नहीं लगता क्योकि आज के इतिहास में वो ही पढाया जाता है जो सिर्फ नयी पीढ़ी के इतिहासकारों जो ये मानते हैं कि वही जो चार विदेशी व देशी इतिहास कार बिना शोध के सीमित संसाधनों के द्वारा बता देते हैं आज मैंने राजा विक्रमादित्य के बारे में वो तथ्य देखे और सुने जो आधुनिक इतिहास जान कर अनजान था राजा विक्रमादित्य के बारे में उन पर साढ़े साती का प्रकोप का होना और जुडी अनेक मान्यतायें व स्थान के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी शोध के साथ आपने ने बतायी जिससे सबसे पहले तो यह स्थान जो पहले कभी राजा विक्रमादित्य ने जिसको बसाया था व जिसका नाम चंपावती था वह कैसे इतिहास के गर्त में भूला दिया गया और जिसको सिर्फ आज एक छोटा सा गांव चकल्दी कैसे रह गया जिसे आज कोई इतिहास में उसका वर्णन तक नहीं मिलता जबकि इसके चारों तरफ उनसे जुड़ी अनेकों सबूत भरे पड़े हुये हैं चकल्दी ( चम्पावती) जो कभी कितनी सुन्दर और सम्पन्न रहा होगा ये वहा पर बिखरे पड़े हुये प्राचीन भवनों और मन्दिरों के अवशेष व भग्नावशेषों से सहज रूप से अनुमान लगाया जा सकता है परन्तु आज के इतिहासकार व पुरातत्व वेत्ता अपने को कहने वाले लगता है सिर्फ कालेज या विश्व्विद्यालयो के प्राग्ड़ में बैठकर शोध कर लेते हैं यहाँ पर जिस तरह से हमारी प्राचीन व सांस्कृतिक धरोहर हिन्दू व जैन की बिखरी पड़ी है ये सहज ही इसका बखान करते हैं ।आपका यह लेख भारतीय सनातन संस्कृति व इतिहास को समझने में आने वाली पीढ़ियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा तथा इसके अलावा जो समाज में लोक मान्यतायें व लोकोक्तीया भी अपने अन्दर इतिहास समेटे हुए है इसे नये इतिहासकारों को स्वीकार करना चाहिए ।जिसका आधुनिक अपने को मानने वाले अनदेखा करते हैं और सिर्फ इतिहास के किताबों में लिखी लाईनो को ही इतिहास मानते हैं ।

  4. ललित शर्मा, झालावाड़, राज. ('महाराणा कुम्भा इतिहास' अलंकरण) says:

    बहुत महत्वपूर्ण ब्लाग, लोक संस्कृति एवं इतिहास का सुंदर स्वरूप है, आभार दिशा जी ?

  5. डॉ एम सी शांडिल्य, भोपाल says:

    सम्मानीय दिशा जी,
    सही दिशा में सही कदम

    आपको आत्मीय शुभकामनाएँ!

  6. Nitya dubey says:

    बहुत ही सुन्दर लिखा है अपने यह इतिहास का सुंदर स्वरूप है

  7. Nitya dubey says:

    बहुत ही सुन्दर लेख है यह लेख अपने हम तक पहुँचाया इसके हम अपके आभारी है ओर जो यह लेख अपने किया है इससे मुझे नही की यह लेख किसी एतिहासिक पुस्तक मै मिलेगा । अपके अगले लेख का इन्तजार रहेगा।

  8. बंशीधर बंधु, शुजालपुर says:

    आपका चकल्दी वाला आलेख बहुत सुन्दर और प्रामाणिक है.

  9. jay dubey says:

    आपके हम बहुत ही आभारी हैं कि आपके द्वारा हमें यह इतिहास की जानकारी प्राप्त हो रही है इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद आपकी अगली लेखनी का इंतजार रहेगा

  10. Ankita dubey says:

    सुधर्मी राजा विक्रमादित्य के इतिहास के बारे में हमें जानकारी के साथ हमें विक्रमादित्य से जुड़ी प्राचीन चम्पावती नगरी ,साढ़े साती का प्रकोप का होना और उनसे जुडी अनेक महत्वपूर्ण  बातों का पता चला आपके अगले ब्लॉक का इंतजार रहेगा

  11. kamal dubey says:

    बहुत ही सुन्दर लेख है इतिहास को एक बार फिर पुनर्जीवित कर दिया।..

  12. *डॉ. महेशचन्द्र* *शांडिल्य (डी-लिट्.)* *भोपाल* says:

    *सम्मानीय दिशा जी प्रणाम*

    *आपका हमारी भारतीय विरासत का सही महतीय व उपादेय संज्ञान, अपने उत्कृष्ट लेखन से हम सभी शोधार्थियों, अध्येताओं को अपनी प्राचीन विरासत से आपने जो परिचय दिया है, इसके लिए आपका आत्मीय आभार.*
    *मुझे आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप इसी प्रकार हमारी भारतीय जनजातीय, लोक और पुरातात्वीय इतिहास, कला, साहित्य और संस्कृति पर, गहन अध्ययन, चिन्तन, मनन के साथ, हमेशा अपने शोधपूर्ण आलेखों के माध्यम से जन-जन तक यह संज्ञान पहुँचाती रहेंगी.*

    *आपके प्रति पूर्ण सम्मान के साथ सादर.*

  13. डॉ बालकृष्ण लोखण्डे says:

    आपके शोध मे खोजे अवश्य प्रकाशमान है पहूच मार्ग चाहे लेखन मे प्रकाशित संदर्भ हो या साक्षात्कार के लिए अंचलों तक पहूंच की कठिनाइयों का पहलू अछूता, महसूस करता हूजो आपकी जीवटता को उजागर करता है।
    ये मालव के ऐतिहासिक विकास क्रम मे सम्राट अशोक के आगमन को दर्शाते हूऐ साक्ष्यों को रखते, पौराणिक मान्यताओं कथानकों की जिज्ञासाओं से और भी सुरूचिपूर्ण बना दिया है

    मालव के उत्तरी अंचल मे जीवनचक्र और उनके सांस्कृतिक, रहन.सहन, नदी घाटियों, आस्थाओं, प्रचलित किंवदंतियों, नामांकनो का सजीव प्रतिबिंब चिरकाल को आज के परिपेक्ष्य मे , साक्षात्कार करने का काम , जिसमें पग पग का भ्रमण ग्राम और ग्रामीणों तक ही नहीं, वनों से आच्छादित दुरगामी स्थानो को विस्तार पूर्वक रखने तक ही नहीं वरण उनकी गहराई तक परंपराओं को रखा है
    यह सभी ज्ञानवर्धक तथ्य शोधकर्ताओं / जनमानस को अपनी ओर खीचने तक नहीं और भी सिंचित करनेवाली प्रेरणा द्योतक है।
    ऐसे प्रस्तुति वाद कर्ता को मेरा नमन????

  14. हरीश माहेश्वरी says:

    बहुत बढ़िया लिखा है

  15. जगदीश भावसार शाजापुर says:

    प्रकृति में व्याप्त जनजीवन को अपनी सुबोध लेखनी से चित्र -दृश्य चित्र ,कथानक के माध्यम से समेट कर लोक जीवन के रंग बिरंगे, पहनावे के साथ हाटबाजार ,पूजा स्थल, नदी ,वनगमन का अच्छा प्रलेखन है

    निरन्तर लेखन के लिए शुभकामनाऐं???

  16. Dr O P Mishra Bhopal says:

    No doubt you are covering the field tour dairies as a senior indologist.thank you very much.

  17. Anonymous says:

    After visiting your blog , I enjoyed getting lost in the ancient glory of Champawati and Chakaldi regions , where King Vikramaditya’s greatness came to light .The holy shrine of Chaturdik Dana Baba depicts a theme that captures the unique aspects of scientific technology of step wells magnificently constructed to harvest the water . According to my prespective, the “Great Bath” of this Chaturdik Kirtit Dana Baba Spot was an ancient technological water tank with stairs built on all four sides to reach the bottom. What makes this destination unique is that it is one of the underwater hydro religious place available in our vibrant Madhya Pradesh. Your travel diary shared interesting insights and details that document your passion for exploring ancient glories. Congratulation mam for this curious blog , your blog with marvellous photos and videos have introduced us to some of the most unique and mysterious destinations of the country.

  18. डॉ धरमजीत कौर जयपुर says:

    हमेशा की तरह तथ्यों से परिपूर्ण ??

  19. के.के. चतुर्वेदी says:

    आपके लेखन में विषयवस्तु की विविधता, लिखने का ढंग और भाषा अभिव्यक्ति तथा नई जानकारी की ताजगी है। अपेक्षाकृत कम ज्ञात स्थानों के विषय में स्थानीय लोगों से चर्चा कर उस जानकारी का प्रचार-प्रसार करने का प्रयास महत्वपूर्ण और प्रशंसनीय है। डॉ ठाकुर का प्राचीन सिक्कों का संग्रह अद्भुत है। मैं स्वयं भी विविध संग्रह करता रहा हूं और देखकर अच्छा लगा। आपकी जिज्ञासा और खोजी प्रवृत्ति देखी जो पत्रकारिता के क्षेत्र में आपको सहायता करेगी। शुभ कामनाएं।

  20. डॉ एस के द्विवेदी ग्वालियर says:

    बहुत सुन्दर और ज्ञानवर्धक

  21. ललित शर्मा "महाराणा कुम्भा इतिहास अलंकरण" "पद्म श्री डॉ. वाकणकर सम्मान" says:

    लोकसंस्कृतिविद दिशा अविनाश शर्मा ने मालव सम्राट विक्रमादित्य की लोक में प्रसिद्द शनि दशा का जो चित्रण जीवंत रूप में किया वह काबिले तारीफ़ है। दिशा जी ने विक्रमादित्य का जो लोक मार्ग बताया उसी मार्ग को प्राचीन सम्राट अशोक ने भी अपनाया – यह बड़ी महत्वपूर्ण बात है। इसमें दिशा जी ने लोक कथाओं, साक्षात्कारों के माध्यम से इतिहास की प्राचीनता को जोड़ा है। यदि इस ब्लॉग को गंभीरता से शोधार्थी लें तो मालवा के इतिहास में नई खोज होगी। मैं हृदय से लेखिका को आत्मीय बधाई देता हूँ। ब्लॉग में उक्त मार्ग की सुंदरता, वृक्ष सम्पदा, प्राचीन स्थल, साक्षात्कार, आदिवासी संस्कृति में जीवित सम्राट की स्मृतियाँ ये सब बड़ी रोचकता और जीवंतता से आबद्ध की गई हैं। मालवा के विद्वानों और शोधार्थी वर्ग को इस ब्लॉग से दिशा व शोध का मार्ग मिल सकता है।

  22. Dr Ramesh yadav says:

    Madam, you have done very good research work including inscriptions & Architecture. Most important is the text of Ashokan inscription in contest of Baudh sect named Budhani town,having with religious background of Goddess of Salkanpur.All aspects of this area are beautifully covered by you in this article. So congratulations for this creative research.

  23. Dr Manuel Joseph says:

    Great works Dishaji. So painstaking and time consuming, but definitely need of the hour.

  24. प्रदीप त्रिपाठी, ओबैदुल्लागंज says:

    साक्षात्कार करने एवं स्थलों का चित्रण करने के लिए दूरस्थ अंचलों तक पहुंचना अपने-आप में एक चुनौतीपूर्ण कार्य है जिसे आपने बखूबी निभाया है। आपकी लेखनी को नमन । अत्यंत मनोहारी दृष्टांत……

  25. गहरे इतिहास-बोध और संस्कृति बोध के साथ लिखा गया यात्रा-वृत्तांत। ऐसा लेखन संबंधित क्षेत्र के भौगोलिक, ऐतिहासिक,सांस्कृतिक और सामाजिक पृष्ठभूमि से अवगत हुए बिना नहीं किया जा सकता।आपकी अध्ययनशीलता इस वृत्तांत में अनुभव की जा सकती है।आपकी जिज्ञासु प्रवृत्ति को नमन!

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